Rishav Kumar

Abstract

3  

Rishav Kumar

Abstract

राष्ट्र निर्माण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भूमिका

राष्ट्र निर्माण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भूमिका

2 mins
469


एक राष्ट्र विभिन्न संस्कृतियों, पृष्ठभूमि और समझ के लोगों की परिणति है और इसलिए उनकी परंपराओं या स्थानीय मुद्दों की समझ के आधार पर समझ सीमित हो सकती है या पक्षपाती हो सकती है।

इसलिए हमें एक बंधनकारी सूत्र की आवश्यकता है जिसका उद्देश्य भारत की तरह ही इतनी विविधता वाले राष्ट्र को एकजुट करना है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति इस प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इन सभी दृष्टिकोणों, अपेक्षाओं और परंपराओं को एक समान दिशा-निर्देशों और प्रिंसिपल में जोड़ती है।

यह सुनिश्चित करता है कि जो भी पृष्ठभूमि या स्थानीय रीति-रिवाज हों, एक राष्ट्र में सभी को समान अवसर मिले जो राष्ट्र द्वारा निर्धारित मानदंडों के साथ मापने योग्य होना चाहिए।

यह कहना गलत नहीं होगा कि किसी देश की राष्ट्रीय शिक्षा नीति को समझकर किसी देश के अतीत के इतिहास, वर्तमान परिस्थितियों और भविष्य की आकांक्षाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एक राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य भविष्य के विकास के लिए आधार तैयार करना है। और एक अच्छी शैक्षिक नींव एक यथार्थवादी और नियोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति द्वारा सुनिश्चित की जा सकती है जो अनुकूल हो और समय की चुनौतियों और जरूरतों के अनुसार बदल सकती है।

यह समाज के सभी वर्गों और क्षेत्रों के गहरे एकीकरण को सुनिश्चित करता है और सभी कौशल से लैस एक पीढ़ी बनाता है जो विश्व मंच पर प्रतिस्पर्धा कर सकती

है।

इस प्रकार यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति किसी राष्ट्र के भविष्य की रीढ़ है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि यह राष्ट्र निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract