Ankita Gupta

Abstract

4.0  

Ankita Gupta

Abstract

रानी की कहानी

रानी की कहानी

3 mins
209


हिर्दियाना और मालविया देशों के बीच में मीटू नामक पर्वत है। मीटू के पहाड़ों में दुलसीस नाम का एक छोटा सा गांव है। दुलसी मिठाई के लिए प्रसिद्ध हैं।

फिर भी, बहुत पहले डल्सिस एक अज्ञात जगह थी जब तक वे मीठा, अहिल्या की रानी थी । 

पिछले कुछ वर्षों में, रानी अहिल्या एक बार डल्सिस, जो अपने राज्य के एक ग्रे गांव था का दौरा किया । उसने देखा कि उसके राज्य के विषय आलसी हैं और आसान तरीकों से अधिक से अधिक कमाने के लिए क्या है। 

उन्होंने कहा कि उनके अधिकांश विषयों ने अपने व्यवसाय में नुकसान देखा है । ताकि उसके लोगों को अपनी गलतियों का एहसास हो सके । रानी ने गांव में सामान्य की तरह मिलने का फैसला किया और उन्हें कड़ी मेहनत का फल समझने का फैसला किया।

रानी ने एक नए नाम ' ऐयाना ' के साथ गांव में प्रवेश किया है और उसने अपने कारोबार के लिए गांव के एक व्यक्ति से एक छोटी सी जमीन खरीदी । सभी ने अपने गांव में नए सदस्य के लिए जश्न मनाया। 

अयाना लोगों से खुश थी। एक दिन वह गन्ने की बुआई कर रही थी... ग्रामीणों को गन्ने के बारे में कभी पता नहीं चला, वे इसे देखने के लिए उत्साहित थे। एक साल के बाद हर कोई फसल को उपजाऊ बनाने के लिए तैयार था... लेकिन यह देखा गया कि कुछ ग्रामीणों की फसलों को उपज नहीं था और उनमें से कुछ कौवे और जानवरों के कारण क्षतिग्रस्त हो गए थे । लेकिन जब सभी किसान अयाना के खेत को देखने गए तो उन्होंने कुछ नहीं देखा । उन्होंने उसे सहानुभूति दी और चले गए । अगले साल हर कोई यह देखने के लिए उत्साहित था कि अयाना ने क्या खेती की है, लेकिन इस बार भी उसकी जमीन में कोई विकास नहीं हुआ। ग्रामीणों ने उसे कुछ और बढ़ने की सलाह दी जिसे उगाना आसान है । फिर भी अयाना ने किसी की बात नहीं सुनी और ज्यादा सालों तक इंतजार किया । पांचवें साल तक हर कोई अपनी मूर्खता के कारण उस पर हंसते थे हालांकि ग्रामीणों में से कोई भी अपनी फसल से लाभ कमा रहा था । 

अयाना शांत थी क्योंकि वह जानती है कि वह क्या कमाने वाली है । छठे साल में गन्ना अभी भी 5 फीट बढ़ा और अगले पांच से छह महीने में यह 100 फीट तक बढ़ा। सभी ग्रामीण स्तब्ध रह गए और उनके व्यवहार के लिए खेद व्यक्त किया । इसके साथ अियाना बहुत सारा पैसा कमाती है जो उसे अगले 5 साल तक आसानी से जीवित रह सकती है । अयाना गांव की सबसे अमीर शख्स बनीं। सभी ने अपनी गलती समझी और अफसोस जताया। ऐयाना खुद को रोक नहीं सकी और रानी होने की अपनी पहचान का खुलासा किया । सभी गांव रानी की ओर सिर झुकाते हैं। अहिल्या, सभी लोगों को इकट्ठा किया और कहा "अपनी जड़ों को मिट्टी में मजबूत बनाने के लिए इतना है कि कोई भी तुंहें बाहर फेंक सकते है और फिर इंतज़ार करो और अपनी जड़ों पानी रखो । इस एक दिन के साथ आप आकाश में उच्च चमक जाएगा और हर कोई काले आकाश में अपने चमकते सितारे के रूप में आप को दिखेगा ।

इसके साथ सभी ग्रामीणों ने निर्णय लिया और आहिलियो का नाम 'मीठा, अहिल्या की रानी' रखा। इसके बाद ग्रामीणों ने कभी आसान रास्ता तय नहीं किया और गन्ना उगाने लगे। कुछ ही वर्षों के बाद डल्सिस पूरे राज्य में प्रसिद्ध हो गया और कभी एक ग्रे गांव नहीं कहा जाता था ।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract