anuradha nazeer

Inspirational

4.7  

anuradha nazeer

Inspirational

निर्णय ले सकते हैं

निर्णय ले सकते हैं

2 mins
91


एक बार की बात है, बुद्ध अपने कुछ अनुयायियों के साथ एक शहर से दूसरे शहर जा रहे थे। यह शुरुआती दिनों में था। यात्रा के दौरान, उन्होंने एक झील पार की। वे वहाँ खड़े थे, और बुद्ध ने अपने एक शिष्य से कहा: “मैं प्यासा हूँ। कृपया मुझे उस झील से कुछ पानी लाकर दो। ”

वह देवदार झील तक गया। जब वह वहां पहुंचा, तो उसने देखा कि कुछ लोग पानी में कपड़े धो रहे हैं, और उसी क्षण, एक बैलगाड़ी उसके किनारे पर झील पार करने लगी। नतीजतन, पानी बहुत मैला हो गया। शिष्य ने कहा, "मैं बुद्ध के लिए यह गन्दा पानी कैसे पी सकता हूँ?" सोचा कि। इसलिए वह वापस लौटा और बुद्ध से कहा, “पानी बहुत गन्दा है। मुझे नहीं लगता कि इसे पीना उचित है। ”

तो, बुद्ध ने कहा, आइए हम यहां पेड़ के पास थोड़ा आराम करें। लगभग आधे घंटे बाद, बुद्ध ने फिर से उसी शिष्य से कहा कि झील में जाओ और पीने के लिए थोड़ा पानी लाओ। शिष्य ने आज्ञा मानी और वापस झील में चला गया। इस बार उसने देखा कि झील में बिल्कुल साफ पानी नहीं था। कीचड़ जम गया और उसके ऊपर का पानी फिट हो गया। इसलिए उसने एक बर्तन में कुछ पानी इकट्ठा किया और उसे बुद्ध के पास लाया।

बुद्ध ने पानी को देखा, और फिर उन्होंने शिष्य से कहा, "निहारना, वहां पानी है, कीचड़ अपने आप सुलझ गई। आपको साफ पानी मिल गया है। इसे किसी भी प्रयास की आवश्यकता नहीं है।" अनुशासन: तो अपने मन करता है। कुछ समय दो। इसे शांत करने के लिए आपको कोई प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। जब हम शांत होते हैं तो हम अपने जीवन का सबसे अच्छा निर्णय ले सकते हैं, और बना सकते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational