anuradha nazeer

Inspirational

4.5  

anuradha nazeer

Inspirational

महामहिम अब्दुल कलाम

महामहिम अब्दुल कलाम

2 mins
144


एक बार महामहिम अब्दुल कलाम श्री कालियामूर्ति आई.पी.एस. को दोपहर के ढाई बजे फोन किया गया और पूछा गया कि क्या वह थुरैयुर गांव को जानते है। उन्होंने पूछा है कि क्या आपके जिले में थुरैयूर है, क्योंकि कलीममूर्ति आईपीएस ने राष्ट्रपति से एक महीने पहले ही स्वर्ण पदक प्राप्त किया था। श्री कालियामूर्ति ने कहा है कि हाँ सर, फिर उनके माता-पिता थुरैयुर में एक प्लस -2 छात्र को शादी करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं। लड़की अध्ययन करना चाहती है। इसे तुरंत रोकें और लड़की को एक बेहतर जीवन दें। माता-पिता ने 16 वर्षीय प्लस -2 छात्र की शादी अपने 47 वर्षीय चाचा से दूसरी पत्नी के रूप में करने का फैसला किया है। महिला को इस शादी में कोई दिलचस्पी नहीं थी और वह आगे की पढ़ाई करना चाहती थी। कालीमूर्ति ने मुसिरी थाने के डीएसपी और पुलिसकर्मियों को थुरैयुर के लिए रवाना होने से पहले जानकारी दी। इसलिए जब हमने अगले दिन छोड़ा तो पूरी रात महिला का चेहरा आँसू और नींद से भरा था। कालीयमूर्ति IPS ने राष्ट्रपति के आदेश का पालन करने के लिए लड़की के माता-पिता को भी राजी किया उन्होंने बाल विवाह को होने से रोका। फिर उन्होंने लड़की को पढ़ाई के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाईं। जब पूछा गया कि राष्ट्रपति ने आपके लिए मुझसे कैसे बात की, तो महिला ने कहा कि मैं चार साल पहले अन्नामलाई विश्वविद्यालय में थी। राष्ट्रपति बनने से पहले श्री अब्दुल कलाम इया में उनके एक भाषण में भी गयी थी /तब सर ने कहा कि उनमें से केवल चार लोग ही सवाल पूछ सकते हैं। उनमें से एक मैं थी , सर, जब मैंने पूछा कि महिलाओं की उन्नति के लिए क्या आवश्यक है, सर अब्दुल कलाम ने कहा कि शिक्षा शिक्षा है। सर ने सवाल पूछने वाले चार को एक कार्ड दिया/इसमें ईमेल I D और उसके फोन नंबर शामिल थे। तो मैंने कहा कि मैंने अपने जीवन में वैसे भी प्रगति करने के लिए श्री कलाम से फोन पर संपर्क किया। इसके पांच साल बाद, कालियामूर्ति अमेरिका के अटलांटा गए और जब वे मंच पर बोलने जा रहे थे, तो एक महिला ने काउंसलर से जबरन सहमति ली और मंच पर माइक पकड़ कर बात करने लगी। श्री मूर्ति आप मुझे नहीं जानते मैं आपको अच्छी तरह से जानती हूं कि मुझे एक अच्छी स्थिति में लाने के लिए धन्यवाद। आज मैं एक आईटी कंपनी में प्रति माह 3 लाख रुपये कमा रही हूं। मेरे पति 4 लाख रुपये कमाते हैं। उस ने कहा, यह अभिमान आपके ऊपर निर्भर है। मेरे पति ने 4 लाख रुपये कमाए और कहा कि यह गौरव तुम्हारा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational