anuradha nazeer

Inspirational

4.9  

anuradha nazeer

Inspirational

मडुरै मीनाक्षी आममन मंदिर

मडुरै मीनाक्षी आममन मंदिर

3 mins
154


पीटर पादुकाम - मडुरै मीनाक्षी आममन मंदिर और एक काले रंग का मैदान।

1812 से 1828 तक रुस पीटर नाम के एक ब्रिटिश कलेक्टर को मदुरै का कलेक्टर नियुक्त किया गया था। हालांकि विश्वास से एक ईसाई, उन्होंने हिंदू धर्म सहित सभी धर्मों का सम्मान किया और स्थानीय प्रथाओं का भी सम्मान किया। कलेक्टर पीटर मीनाक्षी अम्मन मंदिर के मंदिर प्रशासक थे और उन्होंने अपने सभी कर्तव्यों का ईमानदारी और ईमानदारी से पालन किया और सभी लोगों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान किया। कलेक्टर रूस पीटर ने सभी धर्मों के लोगों का समान रूप से सम्मान और व्यवहार किया और इस महान गुण ने उन्हें लोकप्रिय उपनाम पीटरसनियन ’ का नाम दिया। देवी मीनाक्षी अम्मन मंदिर कलेक्टर पीटर के निवास और कार्यालय के बीच स्थित था। हर दिन वह अपने घोड़े से कार्यालय जाता था और मंदिर को पार करते समय, वह अपने घोड़े से नीचे उतरता था, टोपी और उसके जूते निकालता था और उसके पैर पर पूरा रास्ता पार करता था।

इस छोटे से इशारे के माध्यम से उन्होंने देवी के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की! एक दिन मदुरई शहर में भारी तबाही हुई थी और वैगई नदी उफान पर थी। कलेक्टर अपने निवास में सो रहा था और अचानक परेशान हो गया और पायल की आवाज से जाग गया और उसने यह पता लगाने के लिए अपना बिस्तर छोड़ दिया कि आवाज कहां से आई है। उन्होंने एक छोटी लड़की को पेटुवस्त्रम (रेशमी वस्त्र) और कीमती गहने पहने हुए देखा और उसे पीटर के रूप में संबोधित किया। और वह उसका पीछा करने के लिए बाहर आया और छोटी लड़की के पीछे भाग रहा था ताकि पता लगा सके कि वह कौन थी! जैसे ही वह घर से बाहर आया और भाग रहा था, वह चौंक गया क्योंकि वह उसके पीछे देखने के लिए मुड़ा था, उसका निवास (पूरा बंगला) वैगई नदी के बाढ़ के पानी से बह गया! वह लड़की का पीछा करने लगा लेकिन वह पतली हवा में गायब हो गई!

उन्होंने देखा कि लड़की बिना किसी जूते के दौड़ रही थी और पायल पहन रही थी। " उनका मानना था कि माँ देवी मीनाक्षी के लिए उनकी भक्ति ने उनकी जान बचाई थी। बाद में, उन्होंने भगवान मीनाक्षी अम्मान को एक उपहार देने की इच्छा की और मंदिर के पुजारी से परामर्श किया और देवी मीनाक्षी अम्मान के लिए एक जोड़ी सुनहरे जूते का ऑर्डर दिया।

यह इस प्रकार है कि पाधुकामों की जोड़ी शामिल है 412 माणिक, 72 पन्ने, और 80 हीरे मंदिर को बनाया और दान किया गया। उनका नाम जूते पर "पीटर" के रूप में लिखा गया था। इस दिन तक पधुक्मों की जोड़ी को 'पीटर पधुकम' के नाम से जाना जाता है। हर साल it चैत्र महोत्सव ’के समय, देवी मीनाक्षी अम्मान की उतसव मूर्ति को पादुकाओं से सजाया जाता है।

यह वह घटना है जो 1818 में 200 साल पहले हुई थी और उन सभी के लिए जो देवी मीनाक्षी के प्रति विश्वास और विश्वास रखते हैं, उनके आशीर्वाद से उदार थे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational