anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

जिम्मेदारी

जिम्मेदारी

3 mins
271


मैं एक सरकारी नौकरी में काम कर रहा हूं, जिसका पूरे भारत में स्थानान्तरण है। इसके कारण, मैं उत्तरी राज्य में अपने 3 साल के बच्चे के साथ रह रही थी और मेरे पति जून 2018 से दक्षिणी राज्य में थे। यह वास्तव में अकेले होने के लिए भयानक था, यानी अपने प्रियजनों से बहुत दूर और वह भी एक की जिम्मेदारी के भार के साथ एक छोटे से बच्चे के लिए कामकाजी महिला और एक माँ।

मैं हर साल हमारे ट्रांसफर शेड्यूल का बेसब्री से इंतजार कर रहा था जो मई के महीने में होता है। लेकिन साथ ही, मैं यह सोचकर परेशान था कि क्या मैं अनुरोध के आधार पर भारत के दक्षिणी हिस्से में तैनात रहूंगा? मेरे मन में बहुत सारे सवाल मुझे जनवरी 2019 से परेशान कर रहे थे। क्या मैं दक्षिण भारत में स्थानांतरित हो जाऊंगा? अगर मुझे मिल भी जाता है, तो क्या मुझे पोस्ट किया जाएगा जहां मेरे पति निवास कर रहे हैं? क्या मुझे अपनी वर्तमान पोस्टिंग से बेहतर पोस्टिंग मिलेगी? क्या मेरे बच्चे को स्कूल में प्रवेश मिलेगा क्योंकि आजकल प्रवेश मार्च या अप्रैल के महीने में पूरे हो जाते हैं? लेकिन मेरे आश्चर्य के कारण मुझे जून 2019 में भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थानांतरण मिल गया और पोस्टिंग का स्थान बिल्कुल वही था जहाँ मैंने बाबा (अपने पति के स्थान पर) से पूछा था। लेकिन मेरे जुड़ने के दिन मुझे पता चला कि मुझे वह शाखा मिल गई थी जो कठिन थी और क्षेत्र का काम था जहाँ मुझे एक या दो दिन के लिए स्टेशन से बाहर जाने की आवश्यकता थी। यह सुनकर मैंने सोचा कि मैं छोटे बच्चों के साथ उस शाखा का प्रबंधन कैसे कर सकता हूं? लेकिन बाबा, महान, मेरे शब्दों को सुनते हैं और 15 मिनट के भीतर मुझे नहीं पता कि क्या हुआ था, लेकिन उन्होंने मुझे बुलाया और कहा, "मैडम आपकी शाखा बदल दी गई है"। मुझे जो शाखा सौंपी गई है वह मेरी पोस्टिंग की सबसे अच्छी शाखाओं में से एक है। मुझे अपने बच्चे का दाखिला एक अच्छे स्कूल में करवाना पड़ा।

मुझे वास्तव में आश्चर्य होता है कि बाबा हर एक विचार को कैसे जानते हैं जो हम सोचते हैं और कैसे वह हमें खुश करने के लिए सब कुछ प्रबंधित करता है? मैं एक सप्ताह से इसे लिखने के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन अब वह इसे और हर बिंदु को स्पष्ट रूप से लिख सकता है। मैंने यह बात अपनी आँखों में ख़ुशी के आँसू और बाबा के प्यार से भरे दिल के साथ लिखी थी। मैं बाबा के चरणों में नमन करता हूं और उन्हें हर आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देता हूं। मेरे आश्चर्य के लिए मैंने मार्च 2019 से एमपी में बाबा के जीवन के बारे में पढ़ना शुरू किया और तीन महीने के भीतर मेरी समस्याएं अपने आप हल हो गईं। पूजा माँ की बदौलत जिन्होंने इस महापर्व की शुरुआत की जो सबसे बड़ा चमत्कार है, मैंने कभी इस कलयुग में नहीं सुना। बहुत प्यार के साथ मैंने इस चमत्कार का वर्णन पूरा किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama