Kkunal Deshmukh

Inspirational


3.8  

Kkunal Deshmukh

Inspirational


जीवन में एक गुरु (Mentor) कि आवश्यक है

जीवन में एक गुरु (Mentor) कि आवश्यक है

4 mins 20 4 mins 20

क्या आप व्यवसाय के सफलता का रहस्य जानते हैं।

अगर किसी सफल व्यक्ति को उसके सफलता के बारे मे पूछा जाएँ तो आप को वो अपने मेंटर के बारे मे जरूर बतायेगा कि, मैं आभारी हूं कि मेरे गुरु ने मुझे इन अवसरों को अपनाने में मदद की। उनके विश्वास से ही, मैं इन कदमों मे सफलता प्राप्त कर सका हूं! वो ही गुरू मेरा मेंटर है। वही मेरा सफलता का रहस्य है


मेंटरशिप की परिभाषा क्या है?

एक मेंटरशिप दो लोगों के बीच का संबंध है जहां व्यक्ति अधिक अनुभव, ज्ञान और कनेक्शन के साथ गुजरता है, जो एक निश्चित क्षेत्र के भीतर एक अधिक जूनियर व्यक्ति को सीखाता है। अधिक वरिष्ठ व्यक्ति वो ही मेंटर है। मेंटरशिप मे यह बताया जाता है कि एक कठिन निर्णय के बारे में क्या करना है या क्या सलाह लेना है।

मेंटर उस क्षेत्र में नेतृत्व करने में सक्षम होते हैं जिसमे अनुभवी होते हैं और उन क्षेत्रों में कौशल प्राप्त होते है, इस बीच, मेंटली को लाभ होता है क्योंकि उन्होंने साबित कर दिया है कि वे अपने करियर में अगला कदम उठाने के लिए तैयार हैं और उस उन्नति के लिए आवश्यक अतिरिक्त मदद प्राप्त कर सकते हैं।


क्या आपको एक मेंटर की आवश्यकता है?

एक मेंटर आपको आपके क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है और आपको उन अवसरों से जोड़ सकता है जो आपके पास अन्यथा नहीं थे। वे अपने ज्ञान को साझा करके, आपके मार्ग में अवसरों की पहचान करने में मदद करते हैं, और समय आने पर आपके लिए संभावित रूप से दरवाज़े खोलते हैं।

इतिहास में लगभग हर महान उपलब्धि ने दावा किया है कि उत्कृष्टता के उदय के दौरान उनके पास कुछ बिंदु पर एक महान मेंटर थे।


Mentors से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने आकाओं का मार्गदर्शन करें और उन्हें सलाह दें, जिससे उन्हें एक सफल करियर बनाने या एक निश्चित संगठन के भीतर एक ठोस मुकाम हासिल करने में मदद मिले। आमतौर पर, एक मेंटर के पास एक समय में एक ही शिष्य होता है और उसको ही आकार देने पर मेंटर ध्यान केंद्रित करते हैं।


आपको एक अच्छा मेंटर मिलना चाहिए जिसके पास एक अनुभव है, जिसे आप एक दिन मे पसंद करेंगे, या फिर वे उस स्थिति में काम कर चुके हैं, जिससे भविष्य की संभावनाओं के बारे में शिष्य को सुरक्षित कर सके ।


कुशल प्रवासियों और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को जो एक नए देश में अपने कैरियर में जल्दी से आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें मेंटरशिप का लाभ उठाना चाहिए। किसी ऐसे व्यक्ति से ज्ञान प्राप्त करना जिसने सफलतापूर्वक एक समान अनुभव प्राप्त किया है, जिससे आप अपने विकास को गति दे सकते हैं। कोई है जो सही समय पर सही निर्णय लेने में आपकी मदद करेगा, आपके जीवन के बाकी हिस्सों को प्रभावित कर सकता है।


एक अच्छा Mentor कैसे चुनें

बहुत सारे कार्यालयों के पास अपने कर्मचारियों के लिए मेंटर की पहचान करने और एक मजबूत सलाह रिश्ते को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने स्वयं के सिस्टम हैं। हालाँकि, यदि आप अपने दम पर एक मेंटरशिप का निर्माण कर रहे हैं, तो ऐसे कई स्थान हैं जहाँ आप एक मेंटर की तलाश में जा सकते हैं।

आप पेशेवर नेटवर्क से जुड़ कर मेंटर ढूंढ सकते या, आप एक औपचारिक पेशेवर संघ में शामिल हो सकते हैं (जिसमें फ़ीस का भुगतान करना पड़ता है)


मेंटर ढूंढने के बाद देखे की, क्या वे आपके कौशल को सुधारने और नए अवसरों की तलाश में मदद करने के लिए तैयार हैं।

इसके बावजूद कि आप उन्हें कहाँ पाते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सही व्यक्ति का चुनाव करें।


क्या आप जानते हैं कि अच्छे मेंटर मे क्या देखना है?

मेरे अनुभव से, एक अच्छे गुरु के पास निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:


संबंधित या प्रासंगिक क्षेत्र में व्यापक अनुभव होना चाहिए।

हर चुनौतियों दूर करने पर काबू होना चाहिए।

मिलनसार और वास्तविक व्यक्तित्व होना चाहिए।

विश्वसनीय और भरोसेमंद चरित्र होना चाहिए।

दूसरों को सशक्त बनाने से ख़तरा महसूस नहीं होना चाहिए ।

लचीली सलाह देन मे तैयार रहना चाहिए।


आप मेंटरशिप व्यवस्था को औपचारिक रूप से स्वीकार करने से पहले आपका एक दूसरे को मिलना-जुलना जरूरी है । यहाँ एक महत्वपूर्ण बात है, हालाँकि: ध्यान रखें कि इस मुलाक़ात के दौरान आप दोनों एक-दूसरे को जानते होंगे और आप दोनों अपनी भूमिकाएँ स्वीकार करना होगा। अपनी पृष्ठभूमि और अपेक्षाओं के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहेगा और एक अच्छी छाप छोड़ने की कोशिश करें। कुल मिलाकर, आपको पता चल जाएगा कि जब आप एक अच्छे मैच से मिले हैं तो क्या सही है।

आपको अपने गुरु के साथ सहज महसूस करना होगा। आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि उनके पास आपको देने के लिए बहुत कुछ है जो सीधे आपके कार्यक्षेत्र से संबंधित है। यदि यह आपके द्वारा मिलने वाले पहले कुछ समय के भीतर सच नहीं है, तो यह सलाह को समाप्त करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है। याद रखें: किसी नए व्यक्ति को ले जाना और उसकी तलाश करना विफलता नहीं है।


एक मेंटर ने मेरी जिंदगी कैसे बदल दी ।

मैं भी एक ऐसे गुरु के वजह से भाग्यशाली रहा, जिसने मेरे करियर में सफलता प्राप्त करने में मदद की । सफलता के लिए हमेशा दृढ़ संकल्प ,दृढ़ता, और एक अच्छे मेंटर की आवश्यकता होती है , तो हार मत मानो ! आगे बढ़ो।


Rate this content
Log in

More hindi story from Kkunal Deshmukh

Similar hindi story from Inspirational