anuradha nazeer

Inspirational

4.8  

anuradha nazeer

Inspirational

जेम्स बॉन्ड

जेम्स बॉन्ड

5 mins
79


मैं भारत का एक बॉन्ड हूँ ... जेम्स बॉन्ड अंग्रेजी लेखक जेम्स बॉन्ड द्वारा बनाया गया एक काल्पनिक चरित्र है! वह एक महान जासूस के रूप में कार्य करता है, विभिन्न मामलों का पता लगाता है और सच्चाई का पता लगाता है। इन कहानियों को पढ़ने वाले पाठक विश्वास करेंगे कि जेम्स बॉन्ड एक असली आदमी है! ऐसा चरित्र वास्तव में भारत में पाया जा सकता है। 75 वर्षीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल भारत के जेम्स बॉन्ड हैं। केरल के 1968 के आईपीएस अधिकारी थोवाल केरल पुलिस में शामिल हुए। 1971 में थालास्सेरी में सांप्रदायिक दंगा हुआ था। इसे दबाने के लिए युवा आई.पी.एस. करुणाकरन को टोवाल कांग्रेस के केरल के मुख्यमंत्री ने आधिकारिक रूप से भेजा था। अपने ज़ोरदार काम के साथ, थलासेरी ने एक सप्ताह में दंगा को दबा दिया और दोनों समुदायों को शांति दी। ऐसा चरित्र वास्तव में भारत में पाया जा सकता है। 75 वर्षीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल भारत के जेम्स बॉन्ड हैं। डॉवेल 1970 के दशक में संघीय सरकार में शामिल हो गए। वह भारत के जेम्स बॉन्ड के संस्थापक थे। आईपी उन्होंने केंद्रीय खुफिया एजेंसी की 'संचालन' इकाई के प्रमुख के रूप में 10 वर्षों तक सेवा की। 1980 के दशक के अंत में, मिजोरम में, मिज़ो नेशनल फ्रंट के उग्रवादियों ने एक अलग राज्य के लिए लड़ाई लड़ी। केंद्र सरकार की ओर से अजीत डोवाल को मिजोरम भेजा गया था। मिज़ो नेशनल फ्रंट के नेता ललटेन्गा के सबसे करीबी कमांडरों में से छह थे। उन्होंने मिज़ो राष्ट्रीय सेना में भी घुसपैठ की और म्यांमार और चीनी सीमा पर सेवा दी और आतंकवादी गतिविधियों की सूचना गृह मंत्रालय को दी। मिजोरम में शांति के लिए सिक्किम जाने के बाद, टावल ने भारत के साथ राज्य को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एमके देश का तीसरा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार था। उन्हें डोवाल की देखरेख में प्रशिक्षित किया गया था। उन्होंने कुछ समय के लिए पाकिस्तान के संकट में व्यापार इकाई के प्रमुख के रूप में कार्य किया। चूंकि उनके पास कोई बड़ा काम नहीं था, इसलिए उन्होंने सिख तीर्थ यात्रियों और पाकिस्तान के आतंकवादियों पर नजर रखी जो पाकिस्तान आ रहे थे। पाकिस्तान से लौटने पर, टावल को आतंकवाद पर काम करने के लिए पाकिस्तान भेजा गया था। 1988 में अमृतसर स्वर्ण मंदिर में 'ऑपरेशन ब्लैक थंडर' ऑपरेशन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


1990 के दशक में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद ने अपना मांगलिक चेहरा उजागर कर दिया। उस समय तौलिया। उसे जम्मू-कश्मीर भेजा गया। यही कारण है कि 1996 में जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव हुए। टॉवेल के कार्यों का उनके कई शीर्ष अधिकारियों ने समर्थन नहीं किया। लेकिन वह अपने कार्यों की सफलता से खुश थे और उनकी प्रतिभा की प्रशंसा की। मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाला संयुक्त राष्ट्र टॉवेल को 2004 में खुफिया सेवा का निदेशक नियुक्त किया गया था जब गठबंधन सत्ता में था। वह 2009 में सेवानिवृत्त हुए। यह प्रणाली लोगों की समस्याओं पर चर्चा और समाधान के लिए एक प्रणाली है। भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे की लड़ाई वह पृष्ठभूमि थी, जिसमें अजीत डोवाल सक्रिय थे।2014 के मध्य में, प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा नीत गठबंधन सरकार ने पदभार संभाला। मोदी को विवेकानंद फाउंडेशन पर बहुत भरोसा था। मोदी के प्रधान सचिव के रूप में सेवा करने वाले निरपेन्द्र मिश्रा विवेकानंद फाउंडेशन से हैं। डॉवेल की प्रतिभा और निर्दोष प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बना दिया।तौलिया ने पिछले छह वर्षों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड में भी उपलब्धियां हासिल की हैं। 2014 में पश्चिमी इराक में आईएस और आतंकवादियों द्वारा कब्ज़ा कर ली गई 46 बचाए गए केरल नर्सों के लिए टॉवेल की कार्रवाई जिम्मेदार है।

2015 में म्यांमार सीमा में सक्रिय एक अलगाववादी संगठन नेशनल नागालैंड सोशलिस्ट काउंसिल के सदस्यों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की गई थी।12 से अधिक अलगाववादी मारे गए। यह कदम डॉवेल की सलाह पर बनाया गया था। बांग्लादेश युद्ध के बाद, भारत सरकार ने पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ घर पर कार्रवाई की। पाकिस्तान की केवल निंदा की गई। डॉवेल वह है जिसने इस कार्रवाई को बदल दिया। कहने की जरूरत नहीं है कि 2016 में पाकिस्तान के कब्जे में भारत की पहली 'सर्जिकल स्ट्राइक' को हार के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। चीन के साथ डोकलाम सीमा विवाद के सुचारू निपटारे में टावल ने अहम भूमिका निभाई। इनमें से 40 सैनिक वीरतापूर्वक मारे गए।उन्हें केंद्रीय कैबिनेट मंत्री का पद भी दिया गया था। नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ पिछले फरवरी में दिल्ली में एक विरोध प्रदर्शन हुआ। टावल की कार्रवाई से शांति दिल्ली लौट आई है। असम और पूर्वोत्तर में 22 ऑपरेशन/ डॉवेल अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए बहुत कम उम्र में पुलिस पदक विजेता हैं। पुलिस सेवा में छह साल की सेवा के बाद उन्होंने यह पदक प्राप्त किया। उन्हें राष्ट्रपति के पुलिस पदक के साथ भी प्रस्तुत किया गया था। पुरस्कार जीतने वाले पहले पुलिस अधिकारी कीर्ति चक्र को पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का कार्य राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव के रूप में कार्य करना है। इस पद को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री द्वारा सौंपा गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राष्ट्रीय सुरक्षा और नीति से संबंधित मामलों का ध्यान रखेगा। हालाँकि, वह कार्य असाइनमेंट में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विदेश मंत्रालय, कल्याण, सेना और अंतरिक्ष परमाणु ऊर्जा मंत्रालय की नीतियों से संबंधित मामलों में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय और राष्ट्रीय रासायनिक हथियार आयोग की नीतियों को तय करेगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विदेश मंत्रालय और भारत के विदेश मंत्रालय की नीतियों को तय करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


म्यांमार ने पिछले मई में चरमपंथियों को भारत को सौंप दिया था। इसे कूटनीति के प्रतिफल के रूप में देखा गया। भारत ने भी जवाबी कार्रवाई की। तोवल ने तब चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बात की थी। परिणामस्वरूप, लद्दाख सीमा से चीनी सेना पीछे हट गई। भारत के घरेलू और विदेशी सुरक्षा मिशन बेहद चुनौतीपूर्ण हैं। लेकिन, वे सबसे कुशलता से करतब हासिल करने में कामयाब रहे। इस हमले के जवाब में, पाकिस्तानी सीमा पर एक दूसरा 'सर्जिकल स्ट्राइक' किया गया। बाद में उन्हें अगले पांच वर्षों के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में विस्तारित किया गया। केरल के 1968 के आईपीएस अधिकारी थोवाल केरल पुलिस में शामिल हुए। 1971 में थालास्सेरी में सांप्रदायिक दंगा हुआ था। इसे दबाने के लिए युवा आई.पी.एस. करुणाकरन को टोवाल कांग्रेस के केरल के मुख्यमंत्री ने आधिकारिक रूप से भेजा था। अपने ज़ोरदार काम के साथ, थलासेरी ने एक सप्ताह में दंगा को दबा दिया और दोनों समुदायों को शांति दी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational