हेनकार्ड

हेनकार्ड

5 mins 1.6K 5 mins 1.6K

थॉमस हार्डि के उपन्यास पर आधारित

एक 21 वर्षीय घास काटने वाला मजदूर माइकल हेनकार्ड अपनी पत्नी सुसान व बेटी एलिजाबेथ-जेन के साथ काम कि तलाश में कैस्टरब्रिज के पास एक मेले में आता है। अपनी पत्नी सुसान के साथ तर्क देते हैं कि उनके वजह से वह अपनी जिंदगी जी नहीं पा रहा है। रम-लस्ड फर्मिटी पर शराब के नशे में वह अपनी बेटी एलिजाबेथ-जेन और सुसान को पाँच गिनी रूपये में के लिए एक गुजरने वाले नाविक रिचर्ड न्यूज़न के साथ उसे नीलामी करता है। अगले दिन शांत, वह बहुत देर से पछतावा करता है और अपने सख्त प्रयासों के बावजूद, अपने परिवार का पता नहीं लगा सकता है। वह चर्च जाकर अपने पापों का प्रायश्चित लेता है और 21 साल तक फिर से शराब को न छूने का वादा करता है।

नीलामी को कानूनी रूप से बाध्यकारी मानते हुए, सुसान 18 साल तक न्यूज़न की पत्नी के रूप में रहती है जब तक कि वह अन्यथा नहीं देखती । इसके तुरंत बाद, न्यूजन जहाज सहित समुद्र में खो जाता है। इस वजह से वह तंग हाल हो जाते हैं, सुसान ने अपनी बेटी को उसके साथ ले जाने के लिए फिर से हेनकार्ड की तलाश करने का फैसला किया। सुसान ने एलिजाबेथ-जेन को हेनकार्ड के बारे में कुछ नहीं बताया है; युवा महिला केवल जानती है कि वह शादी से रिश्तेदार है। सुसान ने पता लगाया कि हेनकार्ड एक बहुत सफल अनाज व्यापारी और कैस्टरब्रिज के महापौर बन गए हैं, जो उनके कठोर स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने यह बताने से बचा है कि उन्होंने अपनी पत्नी को कैसे खो दिया, जिससे लोगों को यह मानने की इजाजत दी गई कि वह (सुसान) विधवा है।

जब दोनों फिर से मिले, तो हेनकार्ड ने सुसान के साथ प्रेम का नाटक के बाद सुसान को पुन: विवाह करने का प्रस्ताव करता है, क्योंकि यह मामलों को हल करने और एलिजाबेथ-जेन को उनके अपमान के बारे में न बताने का सबसे सरल और सबसे बुद्धिमान तरीका है। ऐसा करने के लिए, हालांकि, उसे लुसेटा नाम की एक महिला के साथ जुड़ाव तोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसने बीमार होने पर उसे नर्स किया था।

कोस्टरब्रिज के माध्यम से गुजरने वाले एक युवा और ऊर्जावान स्कॉट्समैन डोनाल्ड फरफ्रे, हेनकार्ड को दिखाते हैं कि वह उन्हें दिखाए गए घटिया अनाज को कैसे बचा सकता है। हेनकार्ड आदमी को बहुत पसंद करता है और उसे मनाने के लिए प्रेरित करता है। हेनकार्ड उसे अपने मैनेजर के रूप में काम पर रखता है, जो कि जॉप नाम के एक आदमी को बदनाम कर देता है, जिसे उसने पहले से ही नौकरी की पेशकश की थी। फरफ्रे भूमिका में बेहद सफल हैं, और तेजी से अपने नियोक्ता के व्यापार को बढ़ाता है। जब वह एलिजाबेथ-जेन से प्यार में पकड़ता जाता है, तो हेनकार्ड उसे खारिज कर देता है और फरफ्रे खुद को एक स्वतंत्र व्यापारी के रूप में स्थापित करता है। फरफ्रे खुद को ईमानदारी से व्यापार संचालित करता है, लेकिन हेनकार्ड अपने प्रतिद्वंद्वी को बर्बाद करने के लिए इतना दृढ़ संकल्प रखता है कि वह खतरनाक व्यावसायिक निर्णय लेता है जो विनाशकारी साबित होता है।

सुसान बीमार पड़ती है और हेनकार्ड से पुनर्विवाह के कुछ ही समय बाद मर जाती है, पर सुसान मरने से पहले एक पत्र हेनकार्ड के नाम लिखती है। लिफाफा ठीक से बंद नहीं हुआ था , इसलिए हेनकार्ड इसे पढ़ता है और देखता है कि एलिजाबेथ-जेन वास्तव में उनकी बेटी नहीं है, वह न्यूज़न की बेटी है, उनके एलिजाबेथ-जेन की मृत्यु शिशु के रूप में हुई थी। नतीजतन, हेनकार्ड दूसरे एलिजाबेथ-जेन की तरफ ठंडा व्यवहार करता है।

वह एक नवागंतुक मिस लुसेटा टेम्पलमैन के साथी के रूप में एक पद स्वीकार करती है, इस बात से अनजान है कि लुसेटा के पहले हेनकार्ड के साथ प्रेमी प्रेमिका का रिश्ता था जिसके परिणामस्वरूप उसकी सामाज में बदनामी हुई। अब उसकी चाची से विरासत प्राप्त करने के बाद लुसेटा अमीर, और हेनकार्ड की पत्नी की मृत्यु हो जाने के बाद, वह उससे शादी करने के लिए कैस्टरब्रिज आई है। हालांकि, फरफ्रे से मिलने पर, वह उससे आकर्षित हो जाती है, और वह उसे। हेनकार्ड की वित्तीय कठिनाइयों ने उन्हें राजी किया कि उन्हें जल्दी लुसेटा से शादी करनी चाहिए। लेकिन वह फरफ्रे से प्यार करती है, और वे विवाह करने के लिए एक सप्ताहांत भागते हैं, इस घटना के बाद तक हेनकार्ड को नहीं बताते। हेनकार्ड का क्रेडिट गिर गया और वह दिवालिया हो गया। फरफ्रे हेनकार्ड के पुराने व्यवसाय को खरीदता है और हेनकार्ड को एक यात्री के रूप में नियोजित करके मदद करने की कोशिश करता है

लुसेटा ने हेनकार्ड से अपने पुराने प्रेम पत्र वापस करने के लिए कहा, और हेनकार्ड ने जोप से उन्हें लेने के लिए कहा। जोप, जो अभी भी मैनेजर के पद से धोखा देने के लिए चिंतित है, पत्र खोलता है और उन्हें सराय में जोर से पढ़ता है। स्कीमिंगटन की सवारी में उनमें से कुछ निचले वर्ग के नगरवासी लोग हेनकार्ड और लुसेटा को सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा करते हैं। ल्यूकेटा इस शानदार प्रदर्शन में लोगों द्वारा उसकी हेनकार्ड को लेकर बदनामी से चिंतित होकर, इतनी तबाह हो गई है कि वह गिर गई, गर्भपात हो गया है और मर जाती है।

अगले दिन, न्यूज़न - जो समुद्र में खोया नहीं गया था - हेनकार्ड के दरवाजे पर अपनी बेटी के बारे में पूछता है। हेनकार्ड, जो अपने गरीबी में उनकी दयालुता के लिए आ गया है, अपने साथी बेटी एलिजाबेथ-जेन को खोने से डरता है और न्यूज़न को बताता है कि वह मर चुकी है। दुख में न्यूज़न कैस्टरब्रिज छोड़ देता है। 21 वर्षों के बाद, हेनकार्ड की शराब न पाने की शपथ समाप्त हो जाती है, और वह फिर से पीना शुरू कर देता है। आखिर में एलिजाबेथ-जेन को यह पता चला कि उसे झूठ बोला गया है, न्यूज़न जो उसका असली पिता था उसे हेनकार्ड ने वापस भेज दिया और हेनकार्ड एलिजाबेथ-जेन से टकराव सहन करने के बजाए गायब हो जाता है। एलिजाबेथ-जेन और फार्फरे की शादी के दिन वह हेनकार्ड वापस आ गया, जो कि एलिजाबेथ-जेन से माफी की माँग कर रहा था। उसने उसे झटका दिया, और हेनकार्ड को वहाँ से निकल जाने को कहा । बाद में, एलिजाबेथ-जेन को उसे प्रताड़ित करने पर पछतावा हुआ , वह और फरफ्रे उसे ढूंढने के लिए तैयार हो गईं। वे बहुत देर तक ढ़ूंढते हैं, और देखते हैं कि वह लावारिस की तरह मर गया है। उन्हें हेनकार्ड की आखिरी लिखी चिठ्ठी भी मिलती है: जिसमें उनकी आखिरी इच्छा है कि "उन्हें भुला दिया जाना चाहिए।"


Rate this content
Log in

More hindi story from Aniket Kirtiwar

Similar hindi story from Drama