NOOR EY ISHAL

Comedy

4  

NOOR EY ISHAL

Comedy

हैप्पी दिवाली... सोना हुआ सस्ता

हैप्पी दिवाली... सोना हुआ सस्ता

3 mins
645


 "मुझे तुमसे प्यार नहीं तो इतनी फ़िक्र क्यूँ है हर बात में बात बात पे फिर तेरा ज़िक्र क्यूँ है" इस शीर्षक पर बस अभी दो पंक्तियाँ ही सोचकर लिख पायी थी कि गूगल पर एक न्यूज हेडलाइन देखी जो एक दिन पहले की थी.सात सौ रुपये में दस ग्राम सोना मिल रहा है.

 दिवाली का सीजन है इसीलिये अपनी बिक्री बढ़ाने के लिये इन्होंने ऐसा ऑफर दिया है.. कुछ भी हो हमें क्या पर ऑफर बहुत बढ़िया है बस फिर क्या था बाकी सारे काम एक तरफ रखकर मैंने अपनी जिज्जी को फोन लगाया. जल्दी ही जिज्जी ने भी फोन उठा लिया, 

"हेलो" इधर से मैंने भी बहुत जल्दी में जवाब दिया मानो सारा सोना आज ही ख़त्म हो जाएगा, "जिज्जी, मैं कृष्णा बोल रहीं हूँ सब कुशल मंगल हम बाद में पता करेंगे. पहले बहुत काम की बात सुन लो आज न्यूज देखी है कि सोना सात सौ रुपये में दस ग्राम मिल रहा है. जल्दी से तुम अपने सुनार से सोने का आज का रेट पता कर लो. और फिर मुझे भी फोन कर देना. मैं अभी उस न्यूज का लिंक भी तुम्हारे वॉट्सएप पर भेज रही हूँ. जिज्जी अभी तक दिवाली पर ऐसा ऑफर कभी नहीं मिला है.. देर ना करना " 

बस जिज्जी भी उतनी ही तेजी से सक्रिय हो गयी," क्या बात कर रहीं हो कृष्णा, अच्छा चल जल्दी से फोन रख. मैं सुनार से बात करती हूं. " 

बस फिर तपाक से जिज्जी फोन काट चुकी थीं. मैं मन ही मन सोच रही थी कि सुनार से जिज्जी बात करेंगी और सब पता करेंगी फिर मुझे फोन करेंगी काफी समय लगना था. खुद को किसी काम में व्यस्त कर लेती हूं तो समय कट जाएगा. बस जिज्जी का फोन आते ही कह दूंगी कि हमारे लिये भी दो भारी सेट खरीद लें हम पैसे भिजवा देंगे.ये मौका दोबारा फिर हाथ आए या ना आए. 

मेरी हालत ये हो रही थी कि काम में खुद को व्यस्त तो कर लिया था मगर मन बेचैन तो मानो ढाई सौ मील दूर जिज्जी के साथ सुनार की दुकान पर ही पहुंच चुका था. काफी देर बाद जिज्जी का फोन आया बिना एक सेकंड की देर किये बिना मैंने फोन उठा लिया लेकिन उधर से बस जिज्जी के हँसने की आवाजें ही आये जा रहीं थीं मैं बस हैरान थी कि क्या हो गया है? 

दस मिनट खूब हँसने के बाद जिज्जी बोलीं, " हम ऑनलाइन लूडो खेल रहे थे जब तेरा फोन आया था और उस समय लूडो में हम दस हज़ार काॅइन जीतने वाले थे तूने उस पर चूना लगवा दिया. गेम अधूरा छोड़कर हमने सुनार को फोन लगाया और जितनी देर में सुनार ने फोन उठाया उतनी देर में हमने भी पूरी प्लानिंग कर डाली कि पच्चीस हजार हमारे पास पड़े हैं एक लाख हम अपनी सास अम्मा से ले लेंगे और सेटस् खरीद लेंगे. फिर अपनी माताजी के लिए भी पांच तौला आज ख़रीद ही डालेंगे. अपनी नंद को भी जल्दी ही बता देंगे वो भी पचास हजार पचास हज़ार के सेटस् ले लेंगी.आख़िर उनको भी तो दो ल़डकियों की शादी करनी है.और जब सुनार ने फोन उठाया और हमने सोने का भाव पूछा तो वो बोला छियालीस हजार चल रहा है. सोने खरीदने के सारे सपने रेत के ढ़ेर की तरह ढह गये. फिर वो न्यूज सही से पढ़ी तो उसमें ये लिखा था कि सोने के पुराने रेट से अब सोने के नये रेट में सात सौ रुपये की गिरावट आयी है " 

और फ़िर मैं और जिज्जी बस हँसे जा रहे थे और सिर्फ हँसे जा रहे थे.फोन रखकर अपनी हालत पर बहुत देर हँसती रही फिर अचानक मेरा ध्यान" मुझे तुमसे प्यार नहीं "शीर्षक पर गया जिसपर थोड़ी देर पहले कुछ लिखने जा रही थी.मैं मुस्कराने लगी और ख़ुद से ही बोली हाँ, ये सोना ही तो है जिसको कोई भी स्त्री कभी नहीं कहेगी कि,"मुझे तुमसे प्यार नहीं."


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy