NOOR E ISHAL

Inspirational

3  

NOOR E ISHAL

Inspirational

पुस्तक

पुस्तक

6 mins
230


आज का दिन बहुत परेशानी के साथ गुज़रा था. अब तो यही लगने लगा था कि सब संसार में कितने ख़ुश हैं और बस एक मै ही दुखी हूँ. पता नहीं खुशियाँ कहाँ मिलती हैं.. लोग कैसे ख़ुश रहते हैं. 

पार्लर में आज बहुत भीड़ थी. दिवाली पर डिस्काउंट मिलने की वजह से फेशियल कराने और मेहंदी लगवाने की भीड़ लगी हुई थी. मुझे मेहंदी लगवानी थी.मेरी बारी आने में काफी समय था तो मैं पार्लर के साइड टेबिल पर पड़ी पत्रिका लेकर पढ़ने लगी थी. जिसमें एक लेख था.. 

ख़ुश कैसे रहें.. मैंने उत्सुकतावश उसे पढ़ना शुरू किया उसमें लिखा था.. 

आजकल हर किसी के पास बहुत मसरूफियत है.. समझ नहीं आता कि जीने के लिए काम कर रहे हैं या काम करने के लिये जी रहे हैं। बहरहाल ये दुविधा सभी के साथ बनी हुई है।

मसला शुरू होता है जब हम काम करते करते मशीन बन जाते हैं।हमें क्या अच्छा लगता है, हम किस बात से खुश होते हैं, हमें अपने लिए क्या करना था..

खुश रहना हर व्यक्ति का अधिकार है खुश रहना एक कला है और इस कला को सबको सीखना चाहिए। आजकल की इस भाग दौड़ भरी दुनिया में सब इतने व्यस्त है कि खुद के लिए और दूसरों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं।

लोग खुश रहने के लिए इतना काम करते हैं अपनी जिंदगी खुशी-खुशी जीने के लिए भागदौड़ करते हैं फिर भी लोगों को खुशी नहीं मिल रही समझ ही नहीं पा रहे हैं कि हमेशा खुश कैसे रहें ।

खुश रहना एक सुखी जीवन जीने का हिस्सा है आपका खुश रहना बताता है कि आप एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं अगर आप अपनी जिंदगी में खुश नहीं है तो आप किसी भी परेशानी का सामना नहीं कर सकते आपको हर परेशानी हर दिक्कत बड़ी लगने लगेगी ।

इन सब परेशानियों को खत्म करने के लिए हमेशा खुश कैसे रहें यह आपको पता होना चाहिए 

वह कार्य करें जो आपको पसंद हो आपको खुशी देते हो जिनको करने से आपको मजा आए।

जिन कार्यों को करके आपको अच्छा लग रहा है, ऐसे कार्य आपको खुशी देंगे और ऐसे कार्यों में आपका मन भी लगा रहेगा इसलिए ऐसे कार्य आपको हर रोज करनी चाहिए ।

स्वय की तुलना दूसरों से करना गलत है, हर व्यक्ति अलग होता है किसी को सराहना उसके अच्छे कामों की प्रशंसा करना सही है पर किसी से स्वयं की तुलना करना गलत है।

किसी की तुलना स्वयं से करने से खुशी नहीं मिलती इसलिए जो आप हैं और जो आपके पास है उसी में खुश रहिए। 

जीवन में हमेशा कुछ नया और अलग करते रहना चाहिए क्या पता आपको कोई नई activity पसंद आ जाए । नई चीजें करने से आपको खुशी मिलेगी।

आपका अपनी पत्नी से या पति से झगड़ा हो गया, अपनी गर्लफ्रेंड से झगड़ा हो गया, भाई से लड़ाई हो गई या किसी दोस्त से मन मोटाव हो गया, तो आपके मन में कोई ना कोई बात रहने देते हो, उसे कहते नहीं।

तो अगर आप उसे वो बात बताएंगे ही नहीं तो उसे तो पता ही नहीं चलेगा कि आप अपने दिल में यह बात रख के बैठे हो। वो बात आपको अंदर ही अंदर खाती रहती है, क्योंकि आप अपने मन में एक गुस्सा एक मलाल रख के बैठे हो।

अपने दिल के उपर ये मलाल का, नाराज़गी का, गुस्से का जो मनमुटाव रख के बैठे हो उसे उतार दो। आपस में बैठ के प्यार से वो बात उसे बताएं, इससे भी सुधरेंगे और खुश भी रहना सीख जाएंगे।

अपने आप पर भरोसा अगर आपको खुद पर विश्वास है तो आप हर बुरी से बुरी पर परिस्थिति से बाहर निकल जाएंगे वही आपको खुशी देगा हमेशा खुद पर विश्वास रखे और जिंदगी में आगे बढ़ते रहें ।

खुश रहने के लिए अपनी मनपसंद चीजें करना जरूरी है और आप यह तभी कर पाएंगे जब आप खुद के लिए समय निकालेंगे । खुद को इस व्यस्त जिंदगी से थोड़ा समय देंगे तो तो आप अपनी मनपसंद चीजें कर पाएंगे इसलिए खुद का समय दीजिए और खुश रहिए ।

जीवन में हमेशा अच्छा सोचना चाहिए सकारात्मक

बातों पर ध्यान देना चाहिए और नकारात्मक बातों को इग्नोर करना चाहिए । आप अच्छा और सकारात्मक सोचेंगे तो खुश रहेंगे। हमेशा हर घटना के सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें।

यह तो आप जानते ही हैं कि जैसा करोगे वैसा भरोगे लोगों को दुख दोगे तो आपको भी दुख ही मिलेगा तो हमेशा सबको खुशी दीजिए लोगों के साथ खुशियांँ बा़ँटिये ऐसा करने से आपको भी खुशियां ही मिलेंगी ।

जो लोग हमेशा खुश रहते हैं वह दूसरों को भी खुशियां ही देते हैं ऐसे लोगों से अच्छी vibes आती है इसलिए हमेशा खुश मिजाज लोगों से मिलिए ऐसे लोग आपको भी खुशी देंगे उनसे खुश रहने के राज पता कीजिए और इन्हें जीवन में उतारिए ।

अच्छी किताबें आपको बहुत कुछ सिखाती हैं आपको तनाव से दूर रखती हैं खुश रहने के लिए अपने मनपसंद की और अच्छी किताबें पढ़ीये । हमेशा सकारात्मक

किताबें पढ़िए।

जब भी आप किसी बात पर उदास हो आपके पास करने के लिए कुछ ना हो तो अपनी अच्छी बातों को याद करें ऐसा करने से आपके चेहरे पर तुरंत मुस्कान आ जाएगी ।

आपको थोड़ा समय अपनी family को भी देना चाहिए उनके साथ समय बिताना चाहिए समय मिलने पर family के साथ बाहर घूमने जाएं उनके साथ रहे ।

जब भी हम अच्छे से नहीं सोते हैं भरपूर नींद नहीं लेते हम चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगते हैं उदास रहते हैं भरपूर नींद ना लेने से हमारी health पर असर पड़ता है मानसिक तनाव भी होता है इसलिए भरपूर नींद ले 7 से 8 घंटे सोए ।

भरपूर नींद लेने से आपका पूरा दिन खुशी-खुशी निकलेगा आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।

हमें हर छोटी चीज में खुशी देखनी चाहिए हमारी छोटी से छोटी सफलता पर भी खुशी मनानी चाहिए हर छोटी सफलता को भी celebrate करना चाहिए ।

हमारी खुशी हमारे मन और शरीर से जुड़ी होती है यदि आप अपना पूरा दिन आलस में निकाल देते हैं तो उससे आपको मानसिक तनाव होना शुरू हो जाता है आप कुछ भी नहीं कर पाते हैं इसलिए थोड़ा समय अपने शरीर को दीजिए ।

Morning walk पर जाइए और आराम करिए इससे आपका मन और शरीर दोनों तंदुरुस्त रहेंगे और इस सब से आप खुश रहेंगे ‌।      

अच्छे दोस्त हमेशा आपको खुशी देते हैं आपके सुख दुख में आपका साथ देते हैं आप उनसे हर अच्छी बुरी बात share कर सकते हैं इसलिए अच्छे दोस्त बनाइए जो आपके साथ हमेशा खड़े रहे और आपको खुशी दे ।

बुरे लोग और बुरी आदत तो आपको हमेशा परेशानी में ही डालेंगे आप को खुश नहीं रहने देंगे इसलिए बुरे लोगों और बुरी आदतों से हमेशा दूरी बनाए रखिए।

ज्यादा इच्छा रखना आपको परेशानी में डाल सकता है आप हमेशा ज्यादा की इच्छा रखेंगे तो उस को पूरा करने के लिए आप हर अच्छी बुरी चीज करेंगे इसलिए हमेशा ज्यादा की इच्छा रखना आपके लिए बुरा साबित हो सकता है।

अगर आप हमेशा कल के बारे में सोचते रहेंगे कि भविष्य में हमारे साथ क्या होगा, कल हम क्या करेंगे तो आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे आप हमेशा आगे के बारे में सोचते रहेंगे और अपना आज अच्छी तरह नहीं जी पाएंगे.

इसलिए कल की चिंता छोड़ कर अपने आज पर ध्यान दीजिए अपने आज को हँसी खुशी जीयें और अपने आज पर ध्यान दें।

उम्मीद है ये लेख आपके काम ज़रूर आयेगा. ख़ुश रहिये ज़िंदगी में कामयाबी के साथ आगे बढ़ते रहिये।

यह लेख मेरे अन्दर एक शक्ति उत्पन्न कर गया था. मैं स्वयं को बहुत हल्का महसूस कर रही थी. मुझे मेरे सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गये थे.खुशियाँ हमारे अंदर ही होती और हम उन्हें बाहर ढूँढ रहे होते हैं.सकारात्मक विचारों को अपनी आदत बनाने की जरूरत है फिर खुशियाँ हमारे आस-पास ही मंडराती रहेंगी. 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational