End of Summer Sale for children. Apply code SUMM100 at checkout!
End of Summer Sale for children. Apply code SUMM100 at checkout!

Mahesh Kumar Saini

Romance


3  

Mahesh Kumar Saini

Romance


द प्रपोजल

द प्रपोजल

5 mins 177 5 mins 177

भाग-एक

तीन साल से बॉडी बिल्डिंग की प्रैक्टिस कर रहा अभिनव अपने फोर पैक्स ऐब्स की फोटो दो सौ के करीब फॉलोवर्स वाले इंस्टाग्राम पब्लिक एकांउट पर पोस्ट करके फिर से जिम करने में बिजी हो गया। कुछ देर बाद दो बार नॉटिफिकेशन टोन बजी, अबकी बार तो इनकमिंग मैसेज की टोन आयी। अभिनव ने फोन उठाया और नॉटिफिकेशन बार में चैक किया तो पाया कि वहाँ पर लड़की की डीपी लगे किसी सैसी स्पैरो यूजरनेम वाले एकाउंट ने इंस्टाग्राम पर मैसेज रिक्वेस्ट किया हैं। इंस्टाग्राम ओपन करके देखा तो अभिनव की आँखें एक्साइटमेंट से चमक गयी। ओह तेरी निकल पड़ी बोलकर उसने मैसेज को चैक किया। किसी लड़की का लग रहे एकांउट ने उसकी अभी अपलोड की गयी फोटो पर ‘नाइस एब्स’ लिखकर मैसेज किया हैं। अनुभव को अभीतक एक गर्लफ्रैण्ड की तलाश थी और बॉडी बिल्डिंग करना भी उसकी एक मुख्य वजह थी। अभिनव सोच में पड़ गया कि उसका रिप्लाई कैसे दें, थोड़ी देर बाद सोच विचार करने के बाद उसने स्माईली के साथ थैंक्स टाईप करके सेंड कर दिया। मैसेज सीन हुआ और टाईपिंग का इंडीकेशन आ रहा था। इस दौरान अभिनव की धड़कन ऊपर-नीचे होती रहीं। कुछ सैकेण्डस के बाद आगे से फिर मैसेज में ‘योर वेलकम’ लिखा आया और वो ऑफलाइन चली गयी।

रात के नौ बज चुके थे। अभिनव को अपना वर्कआउट भी पूरा करना था, तो वह उस बातचीत का अंत वहीं करके अपने काम में जुट गया। जिम से वह घर गया और जाकर सबसे पहले सैसी स्पैरो यूजरनेम वाले एकांउट को चैक किया। हालांकि एकांउट प्राइवेट था, तो वह डीपी और बायो के अलावा ज्यादा कुछ और नहीं देख सकता था। बायो में चॉकलेट व म्यूजिक लवर के अलावा और कुछ लिखा नहीं था। डीपी में लड़की अपने चेहरे पर हाथ लगाये हुये थी तो केवल आँखों के अलावा शक्ल स्पष्ट नहीं दिख रही थी। नेम के जगह पर भी सैसी स्पैरो ही लिखा हुआ था। यहाँ पर अभिनव ने फॉलो रिक्वेस्ट भेजने में जल्दीबाजी नहीं की, क्योंकि ऐसी जल्दीबाजी और गफलत के कारण वह कई लड़कियों से ब्लॉक हो चुका था।

भाग-दो

रात के बारह बजने के कुछ देर पहले सैसी स्पैरो यूजरनेम वाले एकांउट के आगे ग्रीन सिग्नल ऑन हुआ। इसका मतलब वह ऑनलाइन थी। अभिनव ने ‘हाय’ टाईप करके मैसेज सेंड किया। आगे से भी कुछ सैकेण्ड्स बाद ‘हाय’ का रिप्लाई आ गया जो अक्सर अभिनव के इंस्टाग्राम एकांउट पर लड़की की प्रोफाइल से भूला भिसरा ही होता हैं। ‘गुड ईवनिंग’ अभिनव ने अगला मैसेज किया। ‘ये तो गुड नाईट का टाइम हो गया हैं। ओके बाय, गुड नाइट, स्वीट ड्रीम्स, टेक केयर और स्माइली’ के चार-पाँच मैसेज एक साथ आये और वो अभिनव के रिप्लाई का इंतजार किये बिना ऑफलाइन चली गयी। अभिनव ने भी ‘थैक्स एण्ड सेम टू यू’ का मैसेज करके औपचारकिता पूरी कर दी।

अगले दिन सुबह 6 बजे ही गुड मोर्निंग का आगे से मैसेज आ गया। अब बात करने को क्रम शुरू हो गया था। इधर से अपने बारे में बताया गया कि कि अभिनव शुक्ला, बी.कॉम फाइनल ईयर फ्रॉम जयपुर और उधर से जवाब आया कि रिया शर्मा, बी.एसी सैकेण्ड ईयर ऑल्सो फ्रॉम जयपुर। बातचीत थोड़ी देर और चली पर रिया कॉलेज जाने की बात बोलकर ऑफलाइन चली गयी। अभिनव ने बी.कॉम को हल्के में लिया हुआ था, तो वो कॉलेज जाना जरूरी नहीं समझता था। इसलिये वह भी अपने इधर ऊधर के काम में लग गया।

दोपहर को अभिनव ने जब अपना इंस्टा एकांउट चैक किया तो सैसी स्पैरो एकाउंट ने उसकी सभी 56 पोस्ट को लाइक किया हुआ था। ऐसा अभिनव की जिंदगी में पहली बार हुआ था कि कोई लड़की उसके इतने करीब तक आई हों। शाम होते - होते फिर से बातचीत शुरू हो गयी। अब दोनों में दोस्ती हो गयी थी। परंतु फॉलो करने को लेकर एक दिक्कत आ गयी। रिया ने बताया कि वह अपनी फैमिली के डर से किसी भी अनजान एकांउट की रिक्वेस्ट न असेप्ट कर सकती हैं और न ही उसे फॉलो कर सकती हैं। लेकिन वे चैट पर बात कर सकते हैं। अभिनव के पास उसके अलावा और कोई चारा भी नहीं था तो उसने रिया की बात मान ली और उसकी फोटो देखें बिना ही बात करता रहा। अभिनव को रिया की बातें दिल को छू जाने वाली लगने लगी। वह बातों से ही रिया के प्यार में पड़ गया। वैसे अभिनव को एकतरफा प्यार तो कई बार हुआ था परंतु अबकी बार कुछ अलग ही था। रिया की हर बात उसके दिल को छू जाती थी। वह उसको प्रपोज करना चाहता था। परंतु उसने अभी तक तो उसकी एक भी फोटो देखी नहीं थी। कहीं कोई उसके साथ मजाक तो नहीं कर रहा। ऐसे कई ख्याल भी अभिनव के दिमाग में आते थें। परंतु रिया के प्यार के आगे ऐसे ख्याल ज्यादा देर नहीं टिक पातें। अभिनव की बेकरारी बढ़ती ही जा रही थी। अब तो वह उससे से मिलना ही चाहता था। वह सामने जाकर उसे प्रपोज करना चाहता था। तो उसने एक दिन मिलने की बात रिया के सामने मैसेज में जाहिर कर दीं।

भाग-तीन

जब अभिनव ने रिया से मिलने की बात का मैसेज किया था, वह मैसेज देखने के कुछ देर तक तो खामोश रहीं परंतु बाद में गुस्से में जवाब दिया - ‘तुम्हारा मतलब क्या है? तुम ज्यादा ही करीब आने की कोशिश कर रहे हो।’ परंतु अभिनव को तो अलग ही जोश चढ़ा हुआ था। उसने उसके गुस्से की परवाह किये बिना ही मिलने की जगह और टाइम का मैसेज कर दिया। सामने से ‘ओके’ लिखा मैसेज आया, यह उसकी तरफ से उनकी बातचीत का आखिरी रिप्लाई था।

फिक्स की गई तारीख व समय पर अभिनव अच्छे से तैयार होकर पार्क में जा रहा था। ।यह किसी लड़की से उसकी पहली मुलाकात थी, थोड़ी घबराहट होना भी लाजमी था वह थोड़ा उदास था और आत्मविष्वास उसका साथ नहीं दे रहा था, क्योंकि रिया ने गुस्से में जवाब दिया था और वह मिलने आयेगी ही, यह बात भी पक्की नहीं थी।

पर वहाँ पर एक आश्चर्य की बात हुई। रिया पहले से ही वहाँ पर मौजूद दी। उसने अभिनव को पहचान लिया था, क्योंकि पूरी 56 फोटो देखी थी उसने अभिनव की। उसने अभिनव के हाथों को थामा और ‘आई लव यू’ बोल दिया।

अभिनव ने रिया की आँखों को देखा, वे आँखें सैसी स्पैरो एकांउट पर लगी डीपी की आँखों से मिलती थी। वह मुस्कुराया और रिया के प्रपोजल का परफैक्ट रिप्लाई तलाशने में लग गया। क्योंकि वह तो बस इतनी ही तैयारी करके आया था कि खुद जाकर कैसे प्रपोज करना हैं। कोई आगे से आकर कर दे तो उसका उसके पास कोई जवाब नहीं था।


Rate this content
Log in

More hindi story from Mahesh Kumar Saini

Similar hindi story from Romance