Best summer trip for children is with a good book! Click & use coupon code SUMM100 for Rs.100 off on StoryMirror children books.
Best summer trip for children is with a good book! Click & use coupon code SUMM100 for Rs.100 off on StoryMirror children books.

Bindiya rani Thakur

Children


4.8  

Bindiya rani Thakur

Children


बंटी कैसे बदल गया?

बंटी कैसे बदल गया?

2 mins 254 2 mins 254

सुबह का समय है, रात को देर से सोई तो आँख भी देर से खुली।बंटी भी सो रहा है, अभी तुरंत स्कूल बस आ जाएगी पर ये लड़का भी ना! उठने का नाम ही नहीं है, अभी ब्रश करने और नहाकर तैयार होने में ही पूरा समय लगा देगा,उसे खाना बैठ कर खिलाना भी पड़ता है,वर्ना वह जल्दबाजी में भूखे पेट ही चला जाएगा और अपना टिफिन बाॅक्स तो शायद ही कभी खाली किया है इसने,पाँचवी कक्षा में आ गया लेकिन अभी भी नर्सरी के बच्चों की तरह पीछे लगना पड़ता है।

 उसे एक और आवाज देकर मैं फिर से रसोई में चली जाती हूँ, बंटी के लिए टिफिन तैयार करने में लग जाती हूँ, मैंने टिफिन भी तैयार कर दिया,अब फिर से कमरे में गई तो बंटी तबतक यूनिफॉर्म पहन कर तैयार भी हो चुका था और मुझे देखकर " गुडमाॅर्निग मम्मा "कहकर मेरे पैर छुए और कहने लगा "मम्मा आपने नाश्ता बना लिया है"मैं अचरज से देखती हुई, उसे प्लेट में पोहे परोस कर दे देती हूँ ,देखते-देखते नाश्ता खत्म करके बंटी पास रखा दूध का भरा गिलास भी खाली कर हाथ मुँह धोकर अपना स्कूल बैग टांगते हुए मुझे आवाज़ लगाता है "मम्मा चलिए बस आती ही होगी,"मैं अभी भी आश्चर्य से उसे ही देख रही हूँ। 

खैर बस आई और बंटी स्कूल चला गया। मैंने भी घर के बाकी काम निबटाए और ऑफ़िस चली गई,काम में वक्त का पता ही नहीं चला। घर आने का समय हो गया, बंटी घर आ गया होगा, एक चाभी उसके पास रहती है।घर पहुँचने पर एक और आश्चर्य मेरे प्रतीक्षा में थी। रोजाना की तरह बंटी टीवी नहीं देख रहा है बल्कि अपना होमवर्क कर रहा है, उसने कहा "मम्मा मैंने खाना खा लिया है आप भी खा लीजिए।रसोई में टिफिन बाॅक्स रखा हुआ था, मैंने खोलकर देखा तो खाली था। अब मुझसे और रहा ना गया, मैंने सीधे सीधे ही बंटी से पूछ लिया, "बंटी बेटे कुछ हुआ है क्या आपको? आप अचानक से इतने गुड बाॅय कैसे बन गए?"

बंटी ने कहा "मम्मा अब मैं गुड बाॅय बन गया हूँ, पहले मैं बहुत बैड बाॅय था, कोई भी काम अपने-आप नहीं करता था और मम्मा को परेशान करता था लेकिन अब ऐसा नहीं करूँगा। पता है मम्मा !कल हमारी एक नई टीचर आई थी उन्होंने कहा कि हमें जल्दी उठना चाहिए और सारे काम टाइम पर करने चाहिए इससे हम अच्छे बच्चे बन जाते हैं और सबकोई ऐसे बच्चों को बहुत प्यार करते हैं,है ना मम्मा!

"हाँ मेरे बच्चे तुम्हारी नई टीचर बहुत अच्छी है, अब हमेशा ऐसे ही अच्छे बच्चे बन कर रहना, मम्मा लव्स यू मेरा बच्चा "कहते हुए मैंने अपने बंटी को गले से लगा लिया। 

मुझे मेरे सवाल का जवाब मिल गया था। 


Rate this content
Log in

More hindi story from Bindiya rani Thakur

Similar hindi story from Children