अखिलेश्वर बाबू-1

अखिलेश्वर बाबू-1

10 mins
562


वह सुनसान और उजड़ा हुआ सा इलाका था। करीब से करीब का गांव भी वहां से तीन चार किलोमीटर दूर था। रास्ता, सड़क कहीं कुछ नहीं, झाड़ झंकाड़, धूल धक्कड़, तीखी और तल्ख़ धूप, सीधे सूरज की। छांव के लिए कुछ नहीं। रेतीला मैदान, कहीं कहीं टीले टापरे ।

रेगिस्तान में भूले बिसरे दिख जाने वाले कंटीले झाड़ नुमा एकाध पेड़ और छितरी हुई ऐसी ही झाड़ियां,वो भी कहीं कहीं।

पानी का दूर दूर तक नामो निशान नहीं।एक ओर किनारे पर पहाड़ी सा दिखने वाला भाग,और करीब ही पथरीली जमीन का टुकड़ा। आसपास किसी कच्ची बस्ती के भी दर्शन दुर्लभ।

हवा चलने पर धूल के बगूले से उठते, भंवर नुमा घेरे बनाते, फ़िर इधर उधर होकर न जाने कहां विलीन हो जाते। लू के थपेड़े से लगते।मगर इस गर्म हवा के चलने से देह पर पसीना नहीं चिपचिपाता था।

इस आदम विहीन वीराने ने शायद बरसों बाद आबादी देखी थी। लगता था जैसे वह नीरवता पहली बार मानस गंध महसूस रही हो।

पांच सात छोटे मोटे पेड़ों का एक झुरमुट सा देख कर वहीं पड़ाव डाला गया था। पास ही पास दो तीन टेंट लगाए गए थे।नजदीक ही थोड़ी थोड़ी दूर पर नाममात्र की छाया तलाश कर दोनों गाडियां और ट्रक खड़े किए गए थे।

ऊबड़ खाबड़ कच्चे रास्ते को पार करके यहां तक आने में गाड़ियों का रंग भी धूल से मटियाला सा हो गया था। उन पर अंगुलियों के निशान से कुछ भी लिखा जा सकता था। ट्रक अभी तक लदा खड़ा था। उसका सामान उतारा नहीं गया था। जीप की ट्रॉली जो टेंट आदि सामान लाद कर लाई गई थी, भीषण गर्मी में भट्टी सी तप रही थी।

नजदीकी गांव में भी ज़्यादा सुविधाएं मुहैया नहीं थीं,फ़िर भी वहां आबादी थी। टूटी फूटी सड़कें भी थीं जो चालीस पचास किलोमीटर और आगे जाकर गांव को एक कस्बानुमा शहर से जोड़ती थीं। गांव की आबादी दो तीन हज़ार लोगों की थी।जरूरत भर का सामान गांव में ही मिल जाता था। फ़िर ज़रूरतें होती भी कितनी हैं ऐसे इलाकों में रहने वालों की?

वे लोग दो तीन दिन रहने के इरादे से आए थे,और उतने समय के लिए ज़रूरत भर का बंदोबस्त करके भी लाए थे।

इस जगह को अखिलेश्वर बाबू ने अपनी फ़िल्म के कुछ दृश्यों को फिल्माने के लिए चुना था। इस फ़िल्म की बेहद दिलचस्प और मार्मिक कहानी अखिलेश्वर बाबू ने खुद लिखी थी।

कुछ महीने पहले भी एक दो दिन के लिए वह इस गांव में आकर भी गए थे। तब इसकी एक वज़ह थी।

एकाएक वह गांव अखबारों की सुर्खियों में कुछ इस तरह उछल गया था कि देश के अलावा पूरी दुनिया के लोग भी यहां की खबरों को चाव से पढ़ने लगे थे।

हादसा ही कुछ ऐसा था।सर्वथा गुमनाम सा रहने वाला ये गांव रंगीन तस्वीरों के साथ प्रसिद्ध अखबारों में दिखाई देने लगा, टी वी चैनल पर दिखने लगा।

लाखों लोगों ने यहां का दिल दहला देने वाला वृतांत दिल थाम कर पढ़ा। सभी जगह व्यापक प्रतिक्रिया हुई।

संसद तक में नाम उछला। सत्ताधारियों से इस्तीफ़े मांगे गए। इंसानियत का वास्ता दिया गया। युग की दुहाई दी गई।

दरअसल बात ये थी कि उस गांव की एक महिला ने अपने पति की मृत्यु के बाद उसकी चिता पर बैठकर अपनी जान दे दी थी।सती हो गई थी वह।

सारा घर, समाज और गांव तमाशा देखता रह गया। पुलिस भी तब पहुंची जब राख से अंगारे निकलने बंद हो गए। हां,तपन बाक़ी थी।

बाद में पुलिस आत्म हत्या का केस दर्ज करके मौक़े पर मौके बेमौके आनी शुरू हो गई।

पर लोगों के लिए वो स्थान जैसे कोई तीर्थ बन गया।दूर दराज के हज़ारों लोग उस पवित्र स्थान के दर्शनों को आने लगे।सती के नाम पर वहां एक मंदिर बनाने की घोषणा भी हुई,और लोग बढ़ चढ़ कर उसके लिए सहायता भी देने लगे।

अखिलेश्वर बाबू भी गए थे उस गांव में। उनके वहां जाने का एक खास मक़सद था।

वह बरसों से अपने जेहन में फ़िल्म बनाने के लिए एक ऐसी कहानी की स्क्रिप्ट लिए बैठे थे, जिसकी नायिका अपने पति के दिवंगत हो जाने पर उसके साथ जीते जी सती हो जाती है।

आख़िर कैसी प्रेरणा होती है ये,जो दो जिस्मों को इस तरह एकाकार कर देती है कि एक के जीवित न रहने पर दूसरे को भी अपना अस्तित्व नज़र नहीं आता। कौन सा दर्शन है इसके पीछे?

कोई दैवी शक्ति या फ़िर रिवाजों की बेड़ियां और परंपराएं अथवा समाज का दबाव!

माहौल का अध्ययन करने की ललक के साथ साथ कोई भावनात्मक शक्ति भी थी जो शायद अखिलेश्वर बाबू को उस गांव में खींच ले गई।

उन्होंने करीब से देखा उस ठंडी चिता को,जिसकी राख़ शोलों से कहीं अधिक भड़कता हुआ अतीत लेकर सामने बिखरी थी।

उस दिन के बाद से उनके जेहन में बसी वह कहानी कुछ और मुखर हो गई। वे अब अपनी कोशिश को कामयाबी का जामा पहनाने के लिए बेताब से रहने लगे।

समय ने उनके लिए साधन जुटाए, सब बंदोबस्त हुए, और अखिलेश्वर बाबू ने अपनी फ़िल्म आधी से अधिक बना डाली थी।उन्होंने कहीं कोई कोर कसर नहीं छोड़ी,एक एक दृश्य पर मेहनत की ।

फ़िल्म का कुछ भाग उन्होंने उस गांव में ही फिल्माया था,और अब कुछ नाज़ुक और अहम दृश्यों के फिल्मांकन के लिए वह इस नितांत वीरान निर्जन में चले आए थे।

ये अखिलेश्वर बाबू जैसे गंभीर और कलानिष्ठ प्रोड्यूसर का ही बूता था कि फ़िल्म की सारी यूनिट उनके साथ बिना किसी हीलो हुज्जत के इस बियाबान में चली आई और ' संतोषप्रद' काम के लिए भटकती फ़िर रही थी।

छोटे से टेंट में भीतर बिछी दरी पर बैठे अखिलेश्वर बाबू अपना चश्मा हाथ में लिए कुछ सोच रहे थे।कमर को सहारा देने के लिए उन्होंने किनारे पर गढ़ा हुआ लकड़ी का एक खूंटा चुना था जो बाहर की तरफ़ से टेंट को सहारा दे रहा था और अब भीतर से उनकी थकी हुई देह को थाम रहा था।

उनकी तंद्रा तब टूटी,जब अल्बर्ट पानी का गिलास लेकर सामने अा खड़ा हुआ। उस इलाक़े में पानी की बड़ी किल्लत थी। वहां रहने वालों को पीने का पानी बड़ी दूर से भर कर लाना पड़ता था। पानी के लिए दो तीन किलोमीटर रोज़ आने जाने वाली जीवट वाली औरतें वहां देखी थीं अल्बर्ट ने।

अखिलेश्वर बाबू ने चलते वक़्त तीन चार बड़े घड़े भी पानी से भरवा कर ट्रक में रखवा लिए थे।

उन्होंने पानी आधा ही पिया और गिलास अल्बर्ट को थमाने लगे।तभी कुछ सोचकर उन्होंने गिलास फ़िर होठों से लगा लिया।अल्बर्ट ने अपना आगे बढ़ा हाथ पुनः पीछे खींच लिया।पानी पूरा पीकर उन्होंने गिलास पास ही रख दिया। अल्बर्ट ने झुककर गिलास उठाया और बाहर चला गया।

अब तक वे अपना ब्रीफकेस खोल चुके थे।एक फाइल निकाल कर सामने रखी ही थी कि बाहर से हवा का एक बगूला सा उठा,और धूल गोल घूमती हुई भीतर चली आई। फ़ाइल से कुछ काग़ज़ फड़फड़ा कर इधर उधर हो गए। वे किसी को आवाज़ दे पाते,इससे पहले ही एक काग़ज़ उड़ता हुआ बाहर चला गया।

लेकिन तभी उसे झपट कर हाथ में पकड़े हुए शिशिर ने प्रवेश किया।उनकी फ़िल्म का नायक शिशिर शायद बगल वाले टेंट से हाथ मुंह धोकर उनके पास ही अा रहा था।चेहरे से ताज़गी टपक रही थी।

उन्होंने काग़ज़ शिशिर के हाथ से लेकर फ़ाइल पर रखा और उसे एक छोटे पत्थर से दबा दिया। फिर शिशिर से मुखातिब हुए -

कैसी लगी ये जगह ?

जवाब नहीं आपका भी,लेकिन ऐसी जगह के लिए यहां तक चले आने की क्या सूझी आपको? ऐसी जगह तो वहां आसपास भी मिल जाती।शिशिर ने कहा।

हां,मिल सकती थी मगर ...कह कर रुक गए वे।उनका चेहरा बता रहा था कि जैसे उनके भीतर कोई शब्द नहीं,बल्कि कोई सैलाब उमड़ रहा है शब्दों का,जो बाहर आने के लिए ठेलम पेल कर रहा हो,इसी उथल पुथल ने उन्हें कुछ बोलने नहीं दिया।वे खामोश रह गए।

शिशिर अब तक टांगें पसार कर बैठ चुका था,और उसने वे काग़ज़ अपने सामने कर लिए थे जो उन्होंने ब्रीफकेस से निकाल कर रखे थे।

अखिलेश्वर बाबू एकाएक बोल पड़े।जैसे कहीं दूर से बोल रहे हों मुझे लगता है कि पत्थर टीले घास फूस और ऐसी मिट्टी तो हमें कहीं भी मिल सकती थी,मगर इस जगह में इन सब के अलावा भी कुछ ऐसा है जो मुझे यहां तक खींच लाया है। मुझे महसूस होता है कि यहां की हवा में एक ऐसी गंध बसी है कि...

मगर उस गंध या हवा को आप कैमरे में क़ैद कर पाएंगे ? देखने वालों को महसूस होगी वो! शिशिर ने किंचित मुस्कराते हुए कहा। शिशिर बाईस साल की कच्ची उम्र का युवा लड़का था,और अखिलेश्वर बाबू बुज़ुर्ग,पर वह उनकी फ़िल्म का नायक होने के कारण उनसे काफ़ी खुला हुआ था। वह उनकी बेवजह भावुक हो जाने की आदत को भी जानता था। गाहे बहाने उनके फलसफे से दो चार भी हो चुका था।

मैंने कहा था न, मैं देखने वालों के लिए नहीं बना रहा ये फ़िल्म...फ़िर जैसे अखिलेश्वर बाबू को अपनी ही बात के अटपटे पन का अहसास हो गया और वे अचकचा कर चुप हो गए।

शिशिर कुछ कहता इसके पहले ही अल्बर्ट ट्रे लेकर अा गया और दरी पर पुराना अखबार बिछाकर खाने की प्लेट रखने लगा।

फ़िल्म की नायिका झरना भी अा गई। भूख भी लग आई थी सबको।टेंट के भीतर तीनों को खाना देकर बाहर इकट्ठे हुए लोगों के बीच भी खाना बांटने लगा अल्बर्ट।

खाने से निपट कर जल्दी ही सेट लगा और शूटिंग शुरू हो गई। रात ग्यारह बजे तक काम चला ।

अखिलेश्वर बाबू काफ़ी संतुष्ट दिखे काम से।सोच रहे थे कि इसी तरह पूरा कर सके तो तीन दिन में यहां से लौट सकेंगे।

एक जीप रात को ही शिशिर कुमार और झरना सारंग को लेकर चली गई।अखिलेश्वर बाबू ने उन्हें जाने की अनुमति दे दी। ऐसी जगह पर रात को झरना को रुकना पसंद भी नहीं था,और ये महफूज़ भी नहीं था। कस्बे के एक गेस्ट हाउस में शिशिर और झरना के लिए ठहरने का प्रबंध कर दिया गया था,जो दूर ज़रूर था पर साफ सुथरा और सुविधाजनक था।

रात को जब ताम झाम ठिकाने करके यूनिट के बाक़ी लोग टेंटों में लौटे तो थक कर चूर हो चुके थे।

जो जिस हाल में था,झटपट सोने के लिए अा गया। गर्मी की रात का एक बजे का समय।इतना भी होश नहीं कि चढ्डियों पर पायजामा डाल लें।चड्डी पहन कर पड़े लड़कों की कतार लग गई जंगल की अंधेरी रात में।

केवल अखिलेश्वर बाबू ही भीतर टेंट में थे, बाक़ी सब बाहर।

अल्बर्ट को तो सोते सोते सब काम समेटने में डेढ़ बज गया था।

लेटे हुए लड़कों की खुसर फुसर चालू थीकहां गांड़ मराने लाया है बूढ़ा, क्या सूझी साले को !

साला शिशिर तो लौंडिया को बगल में दबा कर ले गया। मज़े से रात कटेगी उसकी तो...एक लड़के ने कहा,जो लाइट से जूझ कर थक गया था।

यहां होती तो कौन सा तेरे से चुदा लेती। दूसरा बोला।

अरे चुदाती नहीं,तो भी टेंट में तो होती,उसकी आवाज़ तो आती, हम तो उसी को सुनकर मुट्ठ मार लेते।लड़का बोला।

मेरी लेले साले,हमेशा चुदाने चोदने की पड़ी रहती है तुझे।

मादरचोदो सो जाओ चुपचाप, बुड्ढा सुबह जल्दी उठ कर ही काम शुरू कर देगा, सालों को हगने मूतने का टाइम भी नहीं मिलेगा।ये आवाज़ अल्बर्ट की थी जो अपना पायजामा उतार कर पेड़ पर बंधी रस्सी पर टांग कर लेटने की तैयारी कर रहा था।

लेटते ही आगोश में ले लेने को नींद जैसे छिपी ही बैठी थी। थोड़ी ही देरमें चारों ओर सन्नाटा हो गया।

रेतीला इलाका होने से चारों ओर बालू ही था। बालू जिस तरह धूप में जल्दी गरम होकर जल्दी तपने लगती है,उसी तरह शाम के बाद ठंडी भी जल्दी हो जाती है। यही कारण था कि उस शीतल चांदनी रात को देखकर ये गुमान भी नहीं होता था कि ये तपते हुए झुलसा देने वाले दिन की ही रात है। पेड़ों पर पक्षियों के फड़फड़ाने का स्वर कभी कभी सुनाई दे जाता था। रुई के सफ़ेद टुकड़ों से बादल साफ़ आकाश में कहीं कहीं पैबंद सा लगा रहे थे। चांद जब ऐसे किसी टुकड़े को छू देता तो जैसे गुस्ताख होकर और भी जल्दी जल्दी चल पड़ता।

अल्बर्ट अपनी दरी पर गहरी नींद में डूबा हुआ था कि एकाएक खटके से उसकी आंख खुली। चौंक कर उसने मुंह उठा कर इधर उधर देखा। कहीं कुछ न था। वह निश्चिंत होकर फ़िर सो गया।

लेकिन एक बार नींद उचट जाने से उसे थोड़ी बेचैनी सी हुई। उसने करवट बदल कर आंखें बंद कर लीं।

तभी उसे महसूस हुआ जैसे कहीं आसपास से किसी के चलने की आहट आ रही है। वह चौंका।

एक कंधे से उसने ज़मीन पर ज़रा ज़ोर डाल कर गर्दन को घुमाया। पास के पेड़ से तभी दो तीन चिड़ियों के फड़फड़ा कर उड़ने की आवाज़ आई।

अल्बर्ट का ध्यान उधर हो गया। निस्तब्धता भी उसे कुछ संदिग्ध सी लगी। वह एकाएक उठ बैठा।

उसने टेंट के दूसरी ओर जाकर नीचे बैठ कर पेशाब किया, फ़िर मटके के पास आकर पानी पीने लगा।

गिलास फ़िर से रख कर वह सोने के लिए पलटा ही था कि एकाएक बुरी तरह चौंक गया।

सामने सौ गज की दूरी पर उसने देखा कि एक मानव आकृति धीरे धीरे चलती हुई झाड़ियों और सूखे पेड़ों की ओर आगे बढ़ रही है।

सिर से पांव तक एक सिहरन से कांप गया अल्बर्ट।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama