Sandeep Firozabadi

Romance

4  

Sandeep Firozabadi

Romance

अकेलापन

अकेलापन

10 mins
438


पतझड़ में पीपल के पेड़ की टहनियों से झड़ते हुए सूखे पत्तों को धीरे धीरे ज़मीन पर गिरते देख अचानक से राघव अपने विस्तर से सीधे आइने की तरफ मुड़ता है और खुद को बड़े गौर से आइने में देखता है और एक गहरी सोच में डूब जाता है कि तेज़ी से कमज़ोर होता शरीर और उम्र का असर। क्या नौकरी छूटने की चिंता उस पर हावी सी होती जा रही थी। २ साल लगातार संघर्ष करने के बाद भी कोई अच्छा अवसर हाथ में ना आने से कभी जो चीजें उसे आकर्षित करती थीं वो आकर्षण आज चिड़चिड़ेपन में बदल चुका था कभी प्यार भरे गीत लिखने वाला शख्स आज खुद की शख्सियत से जुड़े लेख लिखने लगा था। आइने में खुद को देख बड़बड़ाने लगता है।

" जिम्मेदारी का बोझ उठाते-उठाते ये ज़िंदगी को जर्जर सी हो गयी है, 

जो लेना चाहा कभी लुफ़्त तो लगता है अब उम्र सी हो गयी है।"

अब तक गुजारा करने के लिए जो भी नौकरी मिलती मजबूरन उसको स्वीकारना पड़ता। पर जिन बड़े सपनों को लेकर बड़े शहर का रुख किया था वो सपने इस बड़े शहर की चकाचौंध में कहीं खो से गए थे। दो महीने बीत चुके थे। नौकरी ढूंढ़ते हुए पर अब कोई भी नौकरी मिलना अब मुश्किल सा हो गया था शायद उसके रूखे और चिड़चिड़े स्वभाव की वजह से कोई उसे काम पे रखना ही नहीं चाहता था राघव शुरू से ऐसा नहीं था पर हालात और वक्त ने उसे ऐसा मजबूर कर दिया था कि वो उससे उबर नहीं पा रहा था। घर में पुरानी सी मेज पर रखी हुई डायरी और कलम को देख कर राघव लिखने की कोशिश करता है पर बहुत सोचने के बाद भी कुछ लिख नहीं पाता है और कलम को गुस्से में मेज पर रख कर ख़ामोशी में डूब जाता है।

राघव गांव का एक लड़का जिसने बचपन से ही कलम से दोस्ती कर ली थी और लिखने के अपने शौक से सारे गांव भर में मशहूर हो गया था। गांव के

सभी लोग उसको बोलते थे कि तेरी लेखनी में बड़ी ताक़त है। शहर जाकर जरूर कुछ बड़ा करेगा। लोगों की बातें सुन और अपनी तारीफ़ होते देख राघव आत्मविशवास से भर जाता था। लेखक बनने का सपना लेकर शहर में जाने के लिए उत्साह से भरपूर राघव अपनी मां को राज़ी करने को कोशिश करता है। एक वक्त के बाद वो दिन भी आता है जब मां अपने बेटे के सपनों को साकार करने के लिए उसको अपने आपसे दूर भेजने के लिए भी तैयार हो जाती है। 

मां की वो बात आज भी राघव के कानों में गूंजते हुए उसे उस वादे कि याद दिलाती है जो उसने गांव के घर से शहर निकलते वक्त कही थी। बोझिल मन से मां और छोटी बहन गीता को अकेला छोड़ कर राघव ने शहर जाने की तैयारी कर ली थी। मां कुछ पैसे जो उसने घर के खर्चे में से बड़ी मुश्किल से बचत करके रखे थे और खाने के लिए राघव की पसंद के मीठी गुजिया राघव के हाथ में देकर बोलती है।

मां- बेटा राघव

सुनो- तुम मुझसे वादा करो 

ज़िन्दगी में सच का साथ कभी नहीं छोड़ोगे और कभी कोई गलत कदम नहीं उठाओगे।

मां से किया हुआ वादा और उसके ज़िन्दगी जीने के उसूल कभी कभी उसके लिए काम में रुकावट बन जाते थे जिससे उसको हर दिन एक नई मुसीबत का सामना करना पड़ता था।

राघव नौकरी छूटने से कुछ दिन पहले अखबार में लेखक के रूप में नौकरी करता था। राघव ने अस्पतालों में चल रहे दवाइयों के कालाबाजारी और गोरखधंधे के विषय पर खुलकर सच्चाई को लिखा था। जिससे अस्पताल से जुड़े कुछ पदाधिकारी उससे बुरी तरह खुन्नस खा गए थे। अखबार में प्रकाशित होने से पहले कुछ पदाधिकारी राघव से मिले और उसको घूस देने की कोशिश भी की। पर अपने उसूलों पर चलने वाले राघव ने अपने ईमान को डिगने नहीं दिया। जिसका नतीज़ा बाद में उसको अपनी नौकरी से हाथ धोकर चुकाना पड़ा।

शहर में राघव का इन २ सालों में एक ऐसा दोस्त बना था रहमान जो हर सुख दुःख में उसका साथ देता था पर खुद्दारी के जिस कीड़े ने राघव को काटा था वो उसे अपनेआप से निकलने नहीं देता था। वो किसी भी तरह की परिस्थितियों का सामना कर सकता था पर किसी के आगे हाथ फैलाना नहीं चाहता था।

दो दिन से राघव से कोई सम्पर्क नहीं होने से परेशान रहमान उसके घर आता है और दरवाज़े पर लगी हुई घंटी बजाता है जो पहले से खराब थी फिर दरवाज़े को हाथ से बजाता है। थोड़ी देर बाद दरवाजा खोलते हुए 

राघव- अरे रहमान आज अचानक से कैसे।

रहमान- यार तेरा कुछ अता पता भी है। फोन नहीं लग रहा है तेरा। दो दिन से कोशिश कर रहा हूं। हालात देख अपनी। आंखे देख अपनी सूज गई हैं। कितने दिन से नहीं सोया।

राघव- गहरी नींद से मेरा वास्ता वर्षों पहले ही खत्म हो चुका है क्यूंकि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो ख्वाब के आगोश में चले जाते हैं ऐसे ख्वाब जो हमें सच्चे से लगते हैं पर जब ख्वाब टूटते तो हकीक़त का अहसास होता है। और ख़्वाब के टूटने का दर्द मुझसे अच्छा और कौन समझ सकता है मेरे दोस्त मुझे अब ख्वाब में नहीं हकीक़त में जीने दो गहरी नींद के आगोश में जाने के लिए एक उम्र पड़ी है मुझे ऐसे ही जगे रहने दो।

रहमान- तेरी बातें मेरी समझ के बाहर हैं। तेरे उसूल और ख़ुद्दारी तू अपने पास रख और एक नौकरी बता रहा हूं। मेरे भाई जाकर देख लेे। आज ही चला जा।

इतना कहकर रहमान खाने और घर की जरूरत का कुछ सामान मेज पर रखकर चला जाता है।

अगले दिन रहमान गुस्से में राघव के घर के बाहर दरवाज़ा बजाते हुए

रहमान- राघव दरवाजा खोल।। राघव। दरवाजा खोल।

खिड़कियों पर लगे कांच को चीरते हुए सुनहरी धूप की किरणें कमरे में जमीन पर लेटे हुए राघव के चेहरे पर अठखेलियां सी कर रही थी। बाहर दरवाज़े के बजने की आवाज़ भी राघव को बेहोशीनुमा नींद से नहीं उठा सकी तो रहमान अपनी हथेलियों से ज़ोर ज़ोर से दरवाजे को पीटने लगा ज़ोर ज़ोर से दरवाज़े को पीटने की आवाज़ राघव कानों में बेअसर होने के साथ ही मानो दीवारों से टकराकर वापिस लौटे जा रही थी।

बहुत देर की कोशिश के बाद आखिरकार राघव दरवाज़ा खोलता है।

राघव के दरवाजा खोलते ही रहमान गुस्से में बोलता है।

रहमान- तेरा तो गहरी नींद से वास्ता वर्षों पहले ही खत्म हो चुका था। फिर आज कैसे बेहोश हो गया। 

रहमान राघव के करीब जाता है और राघव के मुंह से आती हुई शराब की बदबू से उसे गुस्सा आ जाता है और वो चिल्लाकर बोलता है।

रहमान - तूने शराब पी है। बस यही हैं तेरे उसूल। और तूने ये क्या हरकत की। सुबोध भाई से तेरी नौकरी लगाने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े और तू कल उनके प्रिंटिंग प्रेस पर पहुंचा ही नहीं। कहां गया था तू कल।।बोल।चुप क्यूं है।। बोल।

राघव- रहमान मैं वहां नौकरी नहीं कर सकता।

रहमान- क्यूं नहीं कर सकता। क्या बुराई है वहां नौकरी करने में।

राघव - यार बुराई कुछ नहीं है बस मैं कर नहीं सकता। 

रहमान-(गुस्से में) बात बता मुझे। क्या बात है वहां।

राघव कुछ देर चुप रहने के बाद गहरी सांस में उदास मन से बोलते हुए।

राघव- कल जब मैैं तेरे बताए हुए पते पर पहुंचने ही वाला था कि मैंने रिक्शे में शीतल को देखा उसके पीछे चलने लगा। मेरे कदमों की रफ़्तार के साथ मेरे दिल की धड़कन भी ऐसे बढ़ती जा रही थी जैसे कमान से निकला तीर अपने लक्ष्य को तेज़ी से भेदने के लिए रफ़्तार से आगे बढ़ रहा हो मेरी आंखें बस उसी तरफ देखे जा रहीं थीं मुश्किल से १० कदम का फासला हज़ारों मील का सफ़र सा लग रहा था जैसे जैसे मेरे कदम आगे बढ़ रहे थे मानो ऐसा लग रहा था कि जैसे वर्षों से थकी हारी बुझी हुई सी उम्मीद को किसी ने रोशनी की किरण से जगमगा दिया हो।

और फिर शीतल उसी पते पर चली गई जहां वो प्रिंटिंग प्रेस थी जहां मुझे जाना था।

रहमान- तेरे कहने का मतलब शीतल यही इसी शहर में है और तूने उसे देखा और रोका भी नहीं। क्यूं यार ऐसा क्यूं किया तूने।

राघव - कमबख्त मेरी ज़िन्दगी अपनों से किए हुए वादों को निभाने में गुजरी जा रही है।

रहमान- शीतल से कौन सा वादा किया था तूने।

राघव- लंबी कहानी है मेरे दोस्त।

रहमान- पर मुझे सुननी है।

राघव - मै फिर से याद नहीं करना चाहता क्यूंकि

मैं गुनहगार हूं हर उस पल का जब वो मेरे साथ थे मेरे पास थे और मैं कहीं और था मेरा जिस्म उनके पास था उनसे बातें भी कर रहा था पर मेरा दिल कहीं और था मैं गुनहगार हूं उनकी हर एक उम्मीद का जो उन्होंने मुझसे लगाई थीं और मैं उनकी उममीदों पे खरा नहीं उतरा मैं गुनहगार हूं अपने मुंह से निकले हर एक शब्द का चाहे अनजाने में ही सही पर वो शब्द रूपी तीर जिन्होंने उनके दिल को छलनी कर दिया।


शीतल की सगाई से एक दिन पहले जब वो मेरे पास आई थी और अपने घरवालों से बात करने के लिए मुझसे बोलती रही और मै ज़िम्मेदरियों और अपने सपनों के बीच ऐसा घिरा हुआ था कि फैसला नहीं ले पाया कि मुझे क्या करना है और शीतल रोते हुए

मुझ पर गुस्सा करती हुए जाने लगी और जाते जाते शीतल के वो शब्द मै आज भी नहीं भूला हूं

उदास राघव कुर्सी पर बैठ जाता है।।

रहमान- यार तूने बताया नहीं शीतल ने क्या कहा था जो आज तक तू उसे भूल नहीं पाया और मिलने की कोशिश भी नहीं की।

कुछ देर चुप रहने के बाद अचानक से राघव बोलता है

राघव- शीतल ने मुझसे वादा लिया था और कहा था

# सुनो- तुम मुझसे वादा करो

मुझे ढूढ़ने की कोशिश भी नहीं करोगे। 

शीतल के ये शब्द आज भी मेरे कानों में गूंजते हैं और यही वजह रही कि मैंने उसे ढूंढ़ने की कोशिश भी नहीं की। घुटता रहा अपने आप में।

उसके हाथ की लिखावट के कुछ पन्ने मैंने आज भी दराज में संभाल के रखे हैं बेचैनी की कश्ती में सवार ये दिल जब भी सुकून की तलाश में निकलता है तो उन पन्नों पर लिखे हुए शब्दों की गहराइयों में डूब सा जाता है।

मुझे खुद भी समझ नहीं आता उस वक्त मैंने जो किया क्या वो ठीक था।

कभी जब आइने के सामने खुद की शख्सियत पर गौर फरमाता हूं थोड़ा गलत थोड़ा सही खुद को पाता हूं।

जुए में हारे हुए जुआरी और प्यार में हारे हुए आशिक़ दोनों की हालात लगभग एक ही जैसी होती है जुआरी सोचता है कि काश वो वक्त रहते जुए से उठ लेता और आशिक़ सोचता है कि काश वो उस वक्त अपने प्यार की कद्र कर लेता।

वो दिन मुझे आज भी याद है जब उसकी सगाई हो रही थी और वो खामोश निग़ाहों से दरवाजे तो ताक रही थी कि काश मैं अचानक से आकर सबके सामने बोल दूं कि शीतल सिर्फ मेरी है बस मेरी।पर हालात और मेरी मजबूरियों ने मुझे शीतल के घर पर जाने से रोक दिया था। 

मेरे दोस्त बस मैं ही सुन सकता हूं उसकी ख़ामोशी में दबी हुई सिसकियां, हां बस मुझे ही अहसास है उसके टूटे बिखरे बेजान हो चुके सपनों के दर्द का, हां बस मैं ही महसूस कर सकता हूं कि वो मेरे आस पास है। वो ख्याले जहां की शख्सियत सा वो अनसुलझी पहेली सा वो अधूरे ख्वाब के बेबुनियाद किस्सों सा। 

मैं उन सपनों को बेचने चला था जो कभी खुद मेरे नहीं हुए। बचपन में खुली आंखों से एक सपना देखता था जब हवा में उड़ते हुए गुब्बारे देखता था। देखता था एक टकी लगा के कि आखिर ये ऊपर और कितनी ऊपर तक जाता है छतों से मीनारों से पार होते हुए जब बादलों में खो सा जाता था आंखों से ओझल सा हो जाता था। कभी कभी नादानी में ये सोचने लगता था कि शायद ये गुब्बारा ऊपर भगवान के पास तक जाता होगा क्यूं ना सारी ख्वाहिशें मैं भी इस गुब्बारे पर लिखता हूं शायद इसी बहाने अपनी बात भगवान से तो कह सकता हूं

भले ही वो गुब्बारा हवा से भरा हुआ था पर मेरे लिए उम्मीदों ख्वाहिशों और आशाओं से भरा हुआ था मेरे अरमानों के गुब्बारे पर लिखी हुई सब ख्वाहिशें आज भी अधूरी हैं।

रहमान - पता है राघव कभी कभी ये दुनिया मुझे उस रंग बिरंगे मीठे बर्फ के गोले की तरह नजर आती है जिस तरह बर्फ के गोले में मिठास के साथ अलग अलग तरह के रंग होते हैं उसी तरह ज़िन्दगी में अलग अलग तरह के रंग हैं बर्फ के गोले के पिघलने से पहले हम उसकी मिठास का आनन्द लेते हैं ज़िन्दगी भी उसी तरह सुख और दुख के रंगों से रंगी है उसके खत्म होने से पहले उसका आनन्द लीजिए वरना बर्फ के गोले की तरह पिघलकर ये रंग और मिठास दोनों ही व्यर्थ ही बह जायेंगे।

राघव - अपनों से किए वादों ने हर बार मेरे अरमानों को अपने पैरों तले कुचला है और आज बस मेरे पास बची है ख़ामोशी। 

"अकेलेपन की मनहूसियत से लबरेज जर्जर दीवारों की कोठरी में स्याह काली रात से अंधेरों में कैद खामोशी। बातों से रिश्ते नातों से भूली बिसरी यादों से बनावट के मखमली पर्दों की सिलवटों की गर्त में छुपे हुए राज की हकीकत से रूबरू होती खामोशी।"


Rate this content
Log in

More hindi story from Sandeep Firozabadi

Similar hindi story from Romance