Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Heena Punjabi

Inspirational

4.0  

Heena Punjabi

Inspirational

युवाओं का हौसला

युवाओं का हौसला

1 min
100


चंचल सा मन है तेरा,

इधर-उधर दौड़ने को भागे,

विचारों से बड़ा पड़ा यहां,

एक मिनट का विश्राम ना मांगे।


पढ़ाई, नौकरी, शादी के विचारों में डूबा रहेता है,

संयम धैर्य छोड़कर तेज़ी का मंत्र जपता रहेता है,

मां-बाप की शोहरत बढ़ाने के लिए दिन-रात सोचता है,

केवल पांच साल में ही प्रतिष्ठा बनाने का सपना यह देखता है। 


पंछी की तरह खुले आसमान में उड़ान भरना चाहता है,

एक साथ अनेक सपनों को पूरा करना चाहता है,

दोस्तों के साथ दिन-रात मौज मस्तियां करना चाहता है,

जिंदगी के छोटे-छोटे पलों को दिल खोलकर जीना चाहता है।


लगन-आत्मविश्वास से भरा हौसला रखते हैं,

बुलंदी आवाज को गलत के सामने रोष से प्रकट करते हैं,

रवानी ऊर्जाओ के साथ जीवन के सभी कार्य किया करते हैं,

ज़िंदगी बहुत छोटी है इसी गुरु मंत्र पर ज़िंदगी के अनेक काम साथ में समाप्त करते हैं।


समाज में बदलाव का प्रतीक है तू,

सूरज की ऊर्जाओ की तरह देश का कल है तू,

भविष्यकाल में रोशनी का दिया लेकर चलनेवाला मसीहा है तू,

दो पीढ़ी को साथ में लेकर चलनेवाला ज़रिया है तू,

देश की आन-बान-शान, 

तेरे हौसले पर निर्भर करती है,

क्योंकि सोने से भी ज्यादा कीमती, 

खज़ाना तुझे यह जग समझती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational