Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sankita Agrawal

Inspirational

3  

Sankita Agrawal

Inspirational

सूचना है

सूचना है

2 mins
246


क्यों भाग रहे हो 

लोगों की भीड़ के बीच

खुद को संयम में रखो

कुछ दिन घर में बंद रखो, 


इस बार दुश्मन बोर्डर पर नहीं

देश के अंदर, लोगों के अंदर ही है

बस उस दुश्मन की पहुँच से 

खुद को दूर रखो, 


कुछ जंग का माहौल नहीं

जिसमें तू अपने जवानों की 

जान फूंक सको 

बस अपनी और दूसरों की सेहत 

का ख्याल रखो, 


आज मुश्किल का वक्त है

कल सुकून भी होगा

समाज से दूरी बढ़ाओं

दूर से ही आपस में प्रेम रखो,


जो भी कहता है

ये मुझको नहीं होगा

ये तुझको नहीं होगा

उस बेवकूफ से भी दूरी रखो, 


अपने हाथों को धोना हो 

या गलत खबरों से 

खुद को बचना हो

सैनिटाइजर का इस्तेमाल हो 

या इम्यूनिटी का ख्याल हो

सबसे अपना नाता जोड़े रखो,


गरीबों का ख्याल आता हो

मजदूरों का दर्द सताता हो

तो अपनी कमाई में से 

कुछ पैसा उनके पास रखो,


घर में मंदिर है, मस्जिद है

गुरुदारा है, चर्च है

जब तक तुम्हारे मन मंदिर में

भगवान है, खुदा है

प्रार्थना करो, नमाज करो

पर इन जगहों से खुद को दूर रखो, 


कौन कहता है, सुपरमैन

स्पाइडर मैन है, या बैटमेन है

अब तो लगता है

नर्स से लेकर डॉक्टर

ही सबसे सही इंसान है,


आंदोलन करना, खूब करना

अपनी मॉंगें भी रखना

पर उससे पहला 

खुद को जीवित भी रख लेना, 


जो कहते है, बार बार 

सरकार ये नहीं करती

सरकार वो नहीं करती

अरे, कभी खुद भी कुछ कर लो,


तुम बार-बार कहते हो

हर हफ्ते मंडे क्यों आ जाता है

अब हर दिन तुम्हारा संडे है

तब भी तुम्हें घर रहने में कंटाल आता है,


डॉक्टर से लेकर पुलिस

सफाई वालों से लेकर 

हर इंसान जो तुम्हें सेवा दे रहा

उसकी सेहत के लिए 

खुद का ख्याल रखो,


अपना टाइम आयेगा

बुरा वक्त कट जायेगा 

अगर तुम नियमों का ध्यान रखो

खुद से ही ये प्रण रखो ।। 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational