Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shyam Raj

Inspirational

4.5  

Shyam Raj

Inspirational

सफलता यूं ही नहीं मिलती

सफलता यूं ही नहीं मिलती

2 mins
301


सफलता यूं ही नहीं मिलती कदम बढ़ाता रह तू 

 राह आसान नहीं पर आगे बढ़ता रह तू 

 आज नहीं तो कल सब तेरे साथ होंगे

 इस मिट्टी पर तेरे भी निशान होंगे

 चलने लगा है जो आज गिर के फिर से

 मंजिल उसी को बुलाती है आज फिर से

 सफलता यूं ही नहीं...


 देखा होगा तूने भी राहों में अनेक

 आज तू भी उसी भीड़ का हिस्सा बन

 देखेगा तू उसी भीड़ में कईयों को

 गिर-पड-उठ संभालने वालों को

 हौसला मत खोना देखकर गिरने वालों को

 याद रखना तू...

 सफलता यूं ही नहीं..


 देखना तुम एक बार संभल कर चलने वालों को

 पैरों में होंगे छाले फिर भी आगे बढ़ने वालों को

 धीरे-धीरे ही सही छोटे-छोटे कदम रखने वालों को

 मंजिल खड़ी है बाँहे फैलाएं बुलाने आगे बढ़ने वालों को

 सफलता यूं ही नहीं...


 रख हौसला देखकर हौसला आगे बढ़ने वालों का

 देख आज निशान मिट्टी पर गहरे बहुत हैं

 आये बहुत-से तूफान उड़ी है मिट्टी राहों से

 फिर भी आज दिख रहे हैं निशान आगे बढ़ने वालों के

 डरना नहीं तू रख हौसला आगे बढ़ने का

 याद रखना तू...

 सफलता यूं ही नहीं...


 आज नहीं तो कल ही सही निशान होंगे तेरे भी 

 बढ़ गया जिस मंजिल की ओर बढ़ता चल तू

 राह आसान होगी नहीं कदम तेरे डगमगायेंगे 

 देखना फिर से आगे को लड़खड़ाते कदम तुझे दिख ही जाएंगे

 देखकर उनको फिर से हिम्मत करना आगे बढ़ने की

 याद रखना तू..

 सफलता यूं ही नहीं ..


 देखकर हौसला तेरा मंजिल तेरी खुद-ब-खुद तेरे पास आएगी

 बढ़ते रहना तू चलते जाना तू 

 आज नहीं तो कल तू भी वही होगा

 बस ! याद रखना तू .....

 सफलता यूं ही नहीं....


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational