Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Praveen Gola

Inspirational

4  

Praveen Gola

Inspirational

नृत्य और गीत

नृत्य और गीत

1 min
384



झन - झन की झंकार ,
मीठे स्वरों की पुकार ,
ये नृत्य और गीत ही  ,
भरते जीवन में संचार |

उदास मन जब कोई साथ तके ,
तब संगीत सबसे उत्तम साथी बने ,
मन थिरकने का करे जब बार - बार ,
नृत्य का विकल्प होता हर बार |

युगों - युगों से ये कलायें हमे लुभा रहीं ,
नई - नई विधाओं में अब आ रहीं ,
हर बूढ़े और बच्चे के दिल पर करती वार ,
गीत - संगीत , नृत्य की लीला अपरम्पार |

जहाँ गीत मनुष्य को सभ्य बनाती ,
वहीं नृत्य उसमे नया जीवन लाती ,
जो इन दोनो से करे परहेज हर बार ,
उस मनुष्य का जीवन है सबसे बेकार |

इसलिये जब तक जीवन है ,
अपनी हर साँस में संगीत भरो ,
जितना हो सके इस शरीर से ,
दिन - प्रतिदिन नृत्य करो |

एक दिन ये भी मिट्टी में मिल जायेगा ,
गीत - नृत्य इसको बीमारी से बचायेगा ,
खुलकर जीवन जीना भी एक शान है ,
हर जीवन की अपनी एक पहचान है |

झन - झन की झंकार ,
मीठे स्वरों की पुकार ,
ये नृत्य और गीत ही  ,
भरते जीवन में संचार ||





















Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational