Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

HEM CHAND

Inspirational

4  

HEM CHAND

Inspirational

Motivation to Students

Motivation to Students

1 min
277


तेज सूरज सा चाहिये

पर तपना कौन चाहता है


सफल सबको होना है

पर मेहनत कौन चाहता है।


तप तप के लोहा आकार बनता है

एक कोशिश से कहाँ कोई काम बनता है


कर्म करो, कर्म का फल मीठा होता है

जारी रखो प्रयास, कर्म कहाँ निष्फल होता है


संघर्ष करो, संघर्ष त्याग मांगता है

दिन रात का बलिदान मांगता है

खुद पर विश्वास मांगता है

नित साहस मांगता है।


वक्त चाहे जितना लग जाये

लम्हे भी चाहे थम जायें

राह में कांटे कितने बिछ जायें

कदम तुम कठोर रखना

ध्यान अपना बस एक ओर रखना


नित अड़ जाओ ज़िद पर तुम अपनी

सच्चे मन से ध्यान करो

लगे रहे निष्ठा से तुम

लगन से तुम काम करो।


मेहनत से जब निखरोगे

वो क्षण अपरम्पार होगा

गूंजेगा ये जहान

हर तरफ जय जयकार/गुणगान होगा।


भूल जाओगे छाले तुम पैरो के

गर्व से सर ऊंचा होगा

जब मिट्टी तुम्हारे कदम चूमेगी

वो पल ही कुछ और होगा


जिस जिसने था तुम्हें ठुकराया

हर पल नीचा था दिखाया

बिन मारे उन पर वार होगा

जब हर तरफ तुम्हारा गुणगान होगा।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational