Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

भाऊराव महंत

Abstract

5.0  

भाऊराव महंत

Abstract

मेरा वतन

मेरा वतन

1 min
354


विकास की चले वो राह ये खुदा मेरा वतन 

चलो चलें वहाँ जहाँ पे है खड़ा मेरा वतन


खुदा अगर कहीं पे हैं तो वो तो है मेरा वतन 

मेरे लिए खुदा का नाम दूसरा मेरा वतन


रहे गुलाम जो यहाँ मिले उसे सकूँ कहाँ 

स्वतंत्रता मिले जिसे उसे मिला मेरा वतन


कहीं गुलाब हैं खिले कहीं खिलें है मोंगरे 

बड़ी ही खूबसूरती से है सजा मेरा वतन


यहाँ वहाँ कहाँ कहाँ मैं घूमता रहा जहां 

कहीं नहीं मिला मुझे वो दूसरा मेरा वतन 


उठे समाज के लिए गिरे समाज के लिए 

समाज कार्य हित खड़ा रहा सदा मेरा वतन


यहाँ गया वहाँ गया लेकिन जहाँ जहाँ गया 

नहीं मिला मुझे कहीं जमीन पे मेरा वतन


नई नई सी जिंदगी नये नये से हौसले 

मिला हमे यहीं से है ये फैसला मेरा वतन


अगर मगर करें नहीं डगर डगर चले वहीं 

अगर मगर कभी यहाँ नहीं किया मेरा वतन


जवान तो वही यहाँ डरे नहीं कभी कहीं 

जो डर गया वो मर गया कहे ऐसा मेरा वतन


जो काम कर रहे यहाँ खबर नही किसी को भी 

नहीं चले पता जो काम कर रहा मेरा वतन


सवाल देश का हो जब जवाब हम है दे रहे 

सवाल का जवाब भी सवाल सा मेरा वतन


हटा नहीं डटा वहीं वो वीर था मरा नहीं 

शहीद नाम दे गया सदा सदा मेरा वतन


कठोर से कठोर को बना दिया सरल यहाँ 

मगर कभी कठोर तो नहीं बना मेरा वतन।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract