Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सुरशक्ति गुप्ता

Abstract

4  

सुरशक्ति गुप्ता

Abstract

मै हिन्दी हिन्दुस्तान की....

मै हिन्दी हिन्दुस्तान की....

1 min
433



मैं शब्द कोष से निकला एक अक्षर हूँ 

शब्द में जुड़ता हूँ तो अपना अस्तित्व लेता हूं ,

वाक्य में जुड़ता हूँ तो अपना अर्थ देता हूं। 

मेरी सार्थकता या निर्थकता को ,

पढने वाले और उस वाक्य के अर्थ को ,

समझने वाला ही जान सकता है ।

मैं आधिकारिक तौर पर पूरा तो नहीं, 

पर अधूरी क्षमता भी मुझमें नहीं ,

हर अक्षर, हर शब्द, हर वाक्य पर मेरा अपना अधिकार है 

किसी और के लहजे से मुझे सदा ही इनकार है, 

मै शेष अशेष का ध्यान रखती हूँ ।

मैं उच्चारण और लिखने का दोगला रूप नहीं अपनाती,


मैं हिन्दी हूँ अपने हिन्दुस्तान की.......!

जय हिन्दी जय नागरी!!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract