Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Surya Barman

Inspirational

4  

Surya Barman

Inspirational

।। मातृभाषा हिंदी ।।

।। मातृभाषा हिंदी ।।

1 min
2.9K



आओ हम सब प्रण करें ,

हम हिंदी को अपनाएंगे

नित-प्रतिदिन इसका प्रयोग कर ,

जग में प्रशस्ति दिलवाएंगे ।।


हमारी हिंदी प्यारी भाषा

सब भाषाओं से न्यारी भाषा ,

भाई-चारे का पाठ पढ़ाती 

जनमानस की दुलारी भाषा ।।


हिंदी को स्वयं पढ़कर, 

जन-जन को पढ़ाएंगे 

नित-प्रतिदिन इसका प्रयोग कर,

जग में प्रशस्ति दिलवाएंगे ।।


 इसमें शब्दों का भरमार है ,

 इसमें अपनापन का दुलार है

भावाभिव्यक्ति की यह भाषा है , 

 इसमें अंतर्मन का प्यार है ।।


यह संवाद का माध्यम है ,

इसे भाषा का संचार बनाएंगे 

नित-प्रतिदिन इसका प्रयोग कर ,

हम जग में प्रशस्ति दिलवाएंगे ।।


भारत के जन-जन की भाषा ,

जनमानस के मन की भाषा 

उत्तर-दक्षिण-पूरब-पश्चिमब्,

जन-गण-मन और तन की भाषा ।।


हम सब क्षण-क्षण, प्रतिपल मिलकर ,

इसका गुणगान हम सब को सुनाएंगे 

नित-प्रतिदिन इसका प्रयोग कर , 

हम जग में प्रशस्ति दिलवाएंगे ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational