Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Gurudeen Verma

Inspirational

4  

Gurudeen Verma

Inspirational

इसलिए धरती को धरती माता कहते

इसलिए धरती को धरती माता कहते

1 min
364



इसलिए धरती को ,धरती माता कहते हैं।

क्योंकि इसके आँचल में ,हम जो पलते हैं।।

इसलिए धरती को------------------।।


लेता है हर प्राणी जन्म, इसके गर्भ से।

करती है सबका पोषण, यह अपने अन्न से।।

मानती है हर प्राणी को, यह अपनी सन्तान।

करती है प्यार सबको , यह सच्चे मन से।।

इसलिए धरती को------------------।।


रूप इस धरती के , एक नहीं, अनेक है।

कहीं पहाड़, कहीं समतल, कहीं रेगिस्तान है।।

कहीं है पठार - जंगल , कहीं बर्फ की है चोटियां।

नहीं जन्नत से कम , आबाद इनमें इंसान है।।

इसलिए धरती को------------------।।


इसकी सुंदरता की रक्षा, हम सबका धर्म है।

इसको प्रदूषित होने से , बचाना है हमको।।

इसकी हरियाली- वनों को , हम नष्ट नहीं करें।

इसकी सुरक्षा से जीवनदान,मिलता है हमको।।

इसलिए धरती को------------------।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational