Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Yogesh Bisht

Action

5.0  

Yogesh Bisht

Action

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम

1 min
7.3K


अस्तित्व देश का जिनके बूते,

शान देश की जिनके नाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


जो अपना सर्वस्व जीवन,

देश की खातिर करें समर्पित,

सिंह गर्जना जिनकी सुन,

सारे दुश्मन हो प्रकम्पित।


सरहदें सारी बचाये,

कश्मीर हो या डोकलाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


मुसीबत खुद झेल जो,

चैन हम सबको दिलाये,

अपनी कर्तव्यपरायणता को,

अंतिम साँस तक निभाये।


न्योंछावर अपनी जान भी,

यही है जिनका पैगाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


कैसी भी हो परिस्थिति,

जो किसी से नहीं डरते,

अस्त्र-शस्त्र न हो तो भी,

जो अपने आत्मबल से लड़ते।


जिनकी देश भक्ति की भावना ही,

दुश्मनों पर लगाती लगाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


रहते दूर परिवार से,

पर देश को दें ज्यादा महत्व,

सकल देश ही जिनके लिये,

अपने परिवार के है समत्व।


पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण,

यही हैं जिनके चार धाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


बर्फीली चोटियाँ हो,

या गर्मी रेगिस्तान की,

परवाह करते जो सिर्फ,

भारत माँ की शान की।


थकते नहीं जो कभी भी,

चाहे मुश्किलें हो तमाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।


आस्तित्व देश का जिनके बूते,

शान देश की जिनके नाम,

ऐसे अजेय सैनिकों को,

मेरा सलाम-मेरा सलाम।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action