Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

education ikauna

Abstract

3  

education ikauna

Abstract

दहेज अभिशाप

दहेज अभिशाप

1 min
484



वाह रे कागज का टुकड़ा l

तू कितना बड़ा महान है ll

तेरे खातिर अब हर कोई l

इंसान नहीं हैवान हैं ll


तुझको पाने की सबने l

मन में ऐसे ठानी हैं ll

तेरे खातिर बहुत यहां पर l

करते खीचा तानी हैं ll


तेरे खातिर दहेज नाम पर l

बेटा बेचे मां बाप हैं ll

सभी जानते दहेज नाम ही l

बहुत बड़ा अभिशाप हैं ll


लड़की वाले बोली लगाकेl

खरीद रहे इंसान को ll

सब व्यवसाय बना बैठे l

बेच के निज स्वाभिमान को ll


जो भी चाहे बोली लगाता l

जो चाहे पा लेता हैं ll

इस कागज के टुकड़े खातिर l

शादी बस समझौता हैं ll


मत बेचो मुझको सब कोई l

बेटा रो रो करे पुकार ll

दहेज नाम पर लेन देन से l

करते हैं सब अत्याचार ll


आओ हम सब मिल जुल कर l

अब अच्छा कदम बढ़ाते हैं ll

दहेज नाम को ही हम सब l

जड़ से खत्म कराते हैं ll


दहेज खत्म हो गया जिस दिन l

रिस्ता मजबूत हो जायेगा ll

पुन: अपनी संस्कृति से l

स्वर्णिंम भारत बन जायेगा ll

..


Rate this content
Log in

More hindi poem from education ikauna

Similar hindi poem from Abstract