Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Akash Yadav

Inspirational

5.0  

Akash Yadav

Inspirational

आजादी !

आजादी !

1 min
13.9K


इन खुले आसमानो में कुछ को उड़ना है,

तो कुछ मिट्टी में दब जाने को राजी है,

यही तो आजादी है !


देखो उन उड़ते परिंदो को,

जिन्हे ना ही पतंगों से कोई शिकायत है,

जानकर भी की 'उनसे' ज्यादा हमारी आबादी है,

यही तो आजादी है !


शेर का बच्चा करने निकलता शिकार है,

शेर फिर भी ना होता परेशान है,

जानकर भी की उसकी उम्र

तज़ुर्बे से आधी है,

यही तो आजादी है !


ये बादल जो बेखौफ होकर गरजते हैं,

बिना डरे बरसते हैं,

जानकर भी की ज्यादा बरसना 'नीचे' बर्बादी है,

यही तो आजादी है !


कभी देखो हिमालय की चोटियों को

जो आसमानों को आँख दिखती है

जानकर भी की आसमान की ऊँचाई

उनसे ज्यादा है,

यही तो आजादी है !


अक्सर जो जिंदगी में

परेशानियों से बिना डरे रहते हैं,

उन्हीं को 'आजाद' कहते हैं !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational