Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

India News Live

Abstract

3  

India News Live

Abstract

आज बसंत याद आ रहा है

आज बसंत याद आ रहा है

1 min
199


शीत अपने चरम पर है पर आज बसंत याद आ रहा है ।

वो बसंत जब सब कुछ नया लगता है।

वो बसंत जब शीत की काली निर्जन रातो के छटने का समय आता है,

पेड़ो के सुशोभित होने का समय आता है, फूलों के खिलने का समय आता है,

प्रकृति के झूमने का समय आता है, ,पेड़ो में नव पल्लव आने का समय आता है,

आम में बौरों के आने का समय आता है, पावन पवन के चलने का समय आता है ,

कोयल के गाने का समय आता है, सरसों के फूल से सराबोर पीला बसंत आता है।

वो राग बसंत का समय होता है उसमे बसने को जी करता है।

वो बसंत जब पूरे भारतवर्ष की धरा नई होती है।

जब वातावरण, परिवेश, खेत खलिहान से लेकर अंतर्मन तक

पुराने कवच को उतार कर कुछ नया धारण करता है।

वो बसंत, उस बसंत की वैशाखी, उस बसंत का गुड़ी पड़वा,उस बसंत का नवरेह,

उस बसंत का विशु, उसका उगादी याद आ रहा है।

भारतवर्ष का वह नववर्ष याद आ रहा है। 

तन में स्फूर्ति, मन में उल्लास और हृदय में चेतना को जगाने वाला बसंत याद आ रहा है।

निराशा, निष्क्रियता, निरक्षरता को मारने वाला बसंत याद आ रहा है।

आज बसंत याद आ रहा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract