anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

उद्धारकर्ता

उद्धारकर्ता

2 mins
290


एक बार एक महान क्रिस्टल नदी के तल के साथ प्राणियों का एक गाँव रहता था।

नदी का प्रवाह उन सभी पर चुपचाप बह गया - युवा और बूढ़े, अमीर और गरीब, दयालु और क्रूर - वर्तमान अपने तरीके से, केवल अपने स्वयं के क्रिस्टल को जानते हुए।

अपने तरीके से प्रत्येक प्राणी नदी के तल की टहनियों और चट्टानों से कसकर चिपके हुए थे, क्योंकि उनका जन्म जीवन का तरीका था, और प्रत्येक ने जन्म से जो सीखा था, उसका विरोध करना।

लेकिन एक प्राणी ने आखिर में कहा, मैं चिपक कर थक गया हूं। हालांकि मैं इसे अपनी आँखों से नहीं देख सकता, लेकिन मुझे विश्वास है कि वर्तमान जानता है कि यह कहाँ जा रहा है। मैं जाने दूंगा और मुझे इसे लेने दो जहां यह होगा। चिपटना, मैं बोरियत से मर जाऊँगा।

दूसरे जीव हँसे और बोले, मूर्ख ! जाने दो, और वह करंट तुम्हें फेंक देगा और चट्टानों के पार गिरा देगा, और तुम बोरियत से जल्दी मर जाओगे !

लेकिन एक ने उन पर ध्यान नहीं दिया, और एक सांस लेते हुए उसे जाने दिया, और एक ही बार में चट्टानों के पार से टकराया और धमाका हुआ।

फिर भी समय के साथ, जैसा कि प्राणी ने फिर से चिपकाने से इनकार कर दिया, वर्तमान ने उसे नीचे से मुक्त कर दिया, और उसे चोट लगी और कोई नुकसान नहीं हुआ।

और प्राणी नीचे की ओर, जिस पर वह एक अजनबी था, रोया, एक चमत्कार देखें ! खुद जैसा प्राणी, फिर भी वह उड़ता है ! मसीहा देख, हम सबको बचाने आ !

और वर्तमान में किए गए एक ने कहा, मैं तुमसे ज्यादा मसीहा नहीं हूं। नदी हमें मुक्त करने के लिए प्रसन्न करती है, अगर केवल हम जाने की हिम्मत करते हैं। हमारा असली काम यही यात्रा है, यह साहसिक कार्य।

लेकिन वे और अधिक रोया, उद्धारकर्ता ! चट्टानों से चिपके हुए सभी और जब वे फिर से देखा वह चला गया था और वे अकेले रह गए थे और एक उद्धारकर्ता की किंवदंतियों बनाने लगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama