anuradha nazeer

Drama

4.8  

anuradha nazeer

Drama

प्रतिभा

प्रतिभा

2 mins
12.1K


श्री अल्लादी कृष्णसामी अय्यर, एक प्रमुख वकील, उस समिति के सदस्य थे जिसने भारत के संविधान का मसौदा तैयार किया था। श्री अंबेडकर को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। श्री अंबेडकर ने कहा, "इसने मुझे आश्चर्यचकित किया कि मुझे श्री अल्लादि कृष्णसामी अय्यर से बड़ा और बेहतर होने के लिए नेता के रूप में नियुक्त किया गया था।"

ब्रिटिश सरकार ने उन्हें "दीवान बहादुर" और "सर" की उपाधि से सम्मानित किया।

उनके कानूनी कौशल और तर्क कौशल बेहद हैं। इसके सम्मान में, उन्हें एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया

नहीं किया।

मूल तर्क का एक उदाहरण।

सफेद नियम में सफेद

कार और श्वेत पुरुषों को घोड़े से खींचे गए लक्जरी कोच में सम्मानित किया गया

यात्रा कर सकता है। उल्लंघन के लिए जेल की सजा।

इस कानून का उल्लंघन करते हुए उसे एक जमींदार घोड़े की दौड़ में गिरफ्तार करें

कार्यशाला। मामला श्री अय्यर के पास आया। मिस्टर अय्यर ने अदालत में जाकर अपना तर्क शुरू किया।

उन्होंने जज से अपील करते हुए कहा, '' मैं जमींदार की गाड़ी और उसे खींचने वाले जानवर को देखना चाहता हूं।

ज्यूरी और घोड़े को जज के सामने लाया गया। जज ने उसे देखा। उसने पूछा।

अगले मिनट, श्री अय्यर ने न्यायाधीश से कहा, “न्यायमूर्ति कानूनम एक घोड़े से चलने वाला वाहन है, न कि किसी महिला के घोड़े से चलने वाला वाहन।

कृपया जानवर जो इस गाड़ी को खींचे

तुम्हें पता है कि यह एक महिला घोड़ा था। इस कानून का कोई उल्लंघन नहीं है। इसलिए जमींदार को तुरंत रिहा करो। ”

अगले मिनट में लुभावनी जज जमींदार को रिहा कर दिया गया।

यह इस मामले के बाद ही था कि "मर्दाना मतलब स्त्री" कानून में बदलाव लाया गया था।

उस समय हजारों पाई खरीदने के एक लोकप्रिय वकील होने के बावजूद, यह संरक्षक संत पर एक बहुत ही सरल नज़र था और उसके साथ अच्छा व्यवहार किया।

श्री अल्लादी कृष्णस्वामी अय्यर का चरित्र क्या है ?

आज प्रतिभा का जन्मदिन है, जिनका जन्म 14.5.1883 को हुआ था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama