Lokeshwari Kashyap

Action Inspirational

2  

Lokeshwari Kashyap

Action Inspirational

नवाचार

नवाचार

2 mins
80


मार्च 2020 में जब करोना की लहर उठी तब सभी स्कूल बंद हो गया ऐसे में छात्र छात्राओं के सामने ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई करना एकमात्र ऑप्शन था। ऑनलाइन पढ़ाई करना भी चुनौती थी एवं ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाना भी चुनौती ही था। ऑनलाइन कक्षाओं में बच्चों को जोड़ना और उन्हें रोचक तरीके से पढ़ा पाना एक बहुत बड़ी चुनौती साबित हुई। छत्तीसगढ़ शासन के आदेश अनुसार ऑनलाइन क्लास लेना जरूरी था। इन सभी समस्याओं का समाधान कुछ शिक्षक साथी निकाल पाए तो कुछ शिक्षक साथियों ने इन सब से हताश होकर ऑनलाइन क्लास लेना ही बंद कर दिया। क्योंकि ऑनलाइन क्लास में बच्चे जुड़ते नहीं थे।

 ऑनलाइन क्लास में बच्चों को जोड़ना और रोचक तरीके से पढ़ाना। इस चुनौती को अपने स्वविवेक से और अपने नवाचार से छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले की सहायक शिक्षिका, लोकेश्वरी कश्यप ने, जो कि विकासखंड मुंगेली में पदस्थ है। उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया। और बच्चों की ऑनलाइन क्लास में सक्रिय रूप से भागीदारी, सभी होमवर्क, असाइनमेंट और ग्रीष्मकालीन परियोजना कार्य को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से अपने छात्र - छात्राओं से पूरा करवाया। और खुशी-खुशी ऑनलाइन क्लास में जुड़ने और पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

 इसके लिए उन्होंने जो नवाचार किए उसे लोकेश्वरी कश्यप ने नाम दिया। *Star of the day* । उन्होंने हमें बताया कि जो बच्चे ऑनलाइन क्लास में सक्रिय रूप से सभी होमवर्क पूरा करते थे, उन्हें वे प्रोत्साहित करने कि लिए *Star of the day* से सम्मानित करती थी। साथ ही उनकी फोटो अपने स्टेटस में लगाकर उनका सम्मान करती और ऑनलाइन क्लास कि माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखने कि लिए प्रोत्साहित करती थी। उन्होंने आगे बताया कि इस नवाचार का उन्हें बेहतरीन सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए। छत्तीसगढ़ के अलग - अलग जिलों से बच्चे सक्रिय रूप से जुड़ने लगे और अध्ययन में रुचि लेने लगे। उनके कुछ शिक्षक साथियों ने भी उनके इस नवाचारी कार्य कि पुष्टि की है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action