Adhithya Sakthivel

Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Thriller

लूसिफ़ेर

लूसिफ़ेर

16 mins
341


हर युवा के अपने सपने होते हैं। कोई IPS अधिकारी बनना चाहता है, कोई कंपनी बनाना चाहता है और कोई जीवन में बड़ा हासिल करना चाहता है जबकि कोई इस गतिशील दुनिया में कभी नहीं रहना चाहता है। यह उन युवाओं की मानसिकता में है।

 आइए देखें कि इस कहानी के हमारे मुख्य नायक कबीनेश नाम के इस खास व्यक्ति के जीवन में क्या होता है। एक अत्यधिक जिम्मेदार व्यक्ति, कबीनेश अपने दोस्तों, कॉलेज के शिक्षकों और वरिष्ठों के बीच लोकप्रिय है, क्योंकि वह एक उत्साही पुस्तक पाठक और कहानी लेखक है। वह एपीजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक है। द्वितीय वर्ष के कॉलेज के छात्र।

 इन चीजों के अलावा, कबीनेश ने स्कूलों में छात्रों और अन्य युवाओं के बीच विशेष रूप से ड्रग्स और अन्य बुरी आदतों को रोकने के लिए कई सामाजिक जिम्मेदारी और जागरूकता पैदा की थी।

 छुट्टियों का आनंद लेने के बाद, कई कॉलेज के छात्र और कबीनेश के सहपाठी तीन महीने के लंबे सेमेस्टर के बाद कॉलेज में प्रवेश करते हैं। हालांकि, काबिनेश तीन दिनों के बाद ही कॉलेज में प्रवेश करता है, उसका सिर पूरी तरह से मुंडा हो जाता है।

 अपने क्लास ट्यूटर द्वारा छुट्टियों के कारणों के बारे में पूछे जाने पर, कबीनेश ने खुलासा किया कि, वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ हिमाचल प्रदेश के पास मनाली गया था। कबीनेश के करीबी दोस्त और कक्षा प्रतिनिधि हरिकेश सहित उनके कई दोस्त उनसे नाराज थे क्योंकि, कबीनेश अपने जीवन में पहली बार गैर-जिम्मेदार थे, साथ ही सहायक वर्ग के प्रतिनिधि के रूप में अपनी भूमिका को भी भूल गए।

 यहाँ तक कि कबीनेश की प्रेमिका काव्या भी उससे नाराज़ थी क्योंकि वह उसे बहुत याद करती थी। कबीनेश ने उसे सांत्वना दी और माफी मांगी, उसके बाद चीजें सामान्य हो गईं।

 लेकिन, स्कूल के दिनों में हरिकेश और कबीनेश के दो अन्य करीबी दोस्त, राम और जनार्दन को कबीनेश पर शक होता है और काव्या को भी कॉलेज में पूरे दिन परेशान रहने के बाद उस पर शक होता है।

 आगे, उनका संदेह तब और बढ़ जाता है, जब कबीनेश ने सहायक पद से इस्तीफा दे दिया। कक्षा प्रतिनिधि पद और उसके कई दोस्तों ने कबीनेश को दुखी, मूडी और परेशान होने के लिए नोटिस किया, जो उन्होंने कबीनेश में कभी नहीं देखा क्योंकि, वह अपने अलावा सभी को खुश करेगा और कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाएगा।

 इसके अलावा काबिनेश कई दिनों तक काव्या को कॉलेज में टालता रहता है। इसके बाद, कबीनेश को अविनाशी रोड्स के पास एक किराए का घर मिलता है और चार प्रभावशाली लोगों को मारने के लिए भूखंड मिलते हैं: कृष्णराज, गोकुल और फारूक के साथ एक पुलिस अधिकारी डीएसपी अश्विन प्रताप आईपीएस भी सूची में हैं।

 कृष्णराज को काबिनेश द्वारा नंबर 1 के रूप में चिह्नित किया गया था। वह कुछ ठगों की मदद से उसकी गतिविधियों को देखकर रविवार को उसे मारने की योजना बनाता है, जिसे वह पैसे प्रदान करता है। वास्तव में, कृष्णराज कोयंबटूर में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति है और वह शहर में कुछ गैंगस्टरों के साथ अवैध ड्रग्स का कारोबार करता है और कई कोयंबटूर में अज्ञात हैं कि, समाज में अत्यधिक प्रभावशाली पुरुषों की मदद से ड्रग्स बेचे जाते हैं।

 कबीनेश अपने दोस्तों और शिक्षकों द्वारा उठाए गए सवालों और संदेहों से बचने के लिए कॉलेज की कक्षाओं में जाता है।

 रविवार को, कबीनेश को पता चलता है कि कृष्णराज उसी ठग की मदद से अपने गुर्गे से सुरक्षित नहीं है और कलापट्टी के पास एक बड़े बंगले में रहता है। कबीनेश उसके घर में प्रवेश करता है और कृष्ण को बुरी तरह पीटा और उसे बांध दिया।

 कृष्णराज द्वारा उसकी पहचान और उसे मारने का कारण पूछे जाने पर, कबीनेश ने उसे उस हत्या को याद करने के लिए कहा जो उसने और उसके दोस्तों ने कुछ दिन पहले की थी और खुद को उन परिवार के सदस्यों में से एक होने का खुलासा करने के बाद उसे मार डाला।

 अगले दिन डीएसपी अश्विन प्रताप, गोकुल और फारूक अपराध स्थल पर आते हैं, जहां कृष्णराज की हत्या कर दी गई थी और उन्हें बेरहमी से हत्या करने के बाद उन्हें खतरा महसूस होता है। अब कबीनेश स्थानीय ठग के फोन की मदद से अश्विन प्रताप को फोन करता है।

 "डीएसपी अश्विन प्रताप" ने कहा कबीनेश

 "हाँ। यह कौन है?" डीएसपी अश्विन प्रताप ने पूछा।

 "आपका दानव, अश्विन प्रताप। अगला लक्ष्य आप होंगे। नरक में जाने के लिए तैयार हो जाओ" कबीनेश ने कहा और उसने कॉल बंद कर दिया।

 अश्विन प्रताप को खतरा महसूस होता है और अपनी सुरक्षा के लिए, वह पहले अपने घर में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था करता है और आगे नियंत्रण कक्ष में फोन कॉल का पता लगाने की कोशिश करता है। लेकिन, कबीनेश ने फोन में सिम कार्ड पहले ही हटा दिया था और इसलिए, स्थान कोवनूर के पास बताया जाता है, जहां से कबीनेश ने फोन किया था।

 बाद में, कबीनेश अपने कॉलेज की कक्षाओं में जाता है और साथ ही उन स्थानीय ठगों की मदद से डीएसपी अश्विन प्रताप की सभी गतिविधियों को सीखता है और कृष्णराज की तरह उसी रविवार को अश्विन प्रताप को मारने की योजना बनाता है।

 इस बार, कविता कबीनेश को रविवार के दौरान अपने घर आने के लिए कहती है ताकि वह कबीनेश के साथ समय बिता सके, क्योंकि उसका परिवार केरल के कन्नूर की छुट्टियों की यात्रा पर जाता है। हालांकि, कबीनेश ने रविवार को आने के लिए उसके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि उसका कार्यक्रम डीएसपी अश्विन प्रताप को मारने का है।

 आगे, वह कुछ कठोर शब्दों से काविया को चोट पहुँचाता है, जब वह उसे मजबूर करती है जिससे उसका दिल टूट जाता है और वह उसे छोड़ने वाली होती है। उस समय, वह कविया के साथ इतने कठोर होने के लिए कबीनेश के पछतावे पर ध्यान देती है।

 वह कबीनेश को कुछ संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने का संदेह करती है और कबीनेश की गतिविधियों का निरीक्षण करने के लिए रविवार को उसका पीछा करने का फैसला करती है।

 रविवार को, कबीनेश को पता चलता है कि डीएसपी अश्विन प्रताप पीलामेडु घर के पास शरण ले रहे हैं और उन्हीं ठगों (जिन्होंने सुरक्षा गार्ड को बेहोश कर दिया) की मदद से, वह उन ठगों की मदद से एक पुलिस अधिकारी के रूप में तैयार हो जाता है और अंदर प्रवेश करता है। स्थानीय ठगों के साथ डीएसपी अश्विन प्रताप का घर भी.

 कविता ने कबीनेश को डीएसपी अश्विन प्रताप के घर में प्रवेश करते हुए देखा और उनके घर में प्रवेश किया।

 "अरे। तुम आदमी कौन हो?" डीएसपी अश्विन प्रताप ने पूछा।

 "आपका दानव, श्री अश्विन प्रताप" ठग में से एक ने कहा।

 "ओह! तुम सब कृष्णराज के हत्यारे हो" अश्विन प्रताप ने कहा।

 "हाँ। अब तुम हमारे द्वारा मारे जा रहे हो" कबीनेश ने कहा।

सुरक्षा ... सुरक्षा ..." अश्विन प्रताप ने मदद के लिए भीख मांगी।

 "वह नहीं आएगा। क्योंकि, हमने उसे बेहोश कर दिया। अब, दूसरे के दृष्टिकोण में, कबीनेश इस घर का रक्षक है" उन ठगों ने कहा।

 कबीनेश ने अश्विन प्रताप को दरांती से बेरहमी से चाकू मार दिया, जो खुद को कोयंबटूर जिले के एएसपी-एएसपी अर्जुन प्रताप के छोटे भाई के रूप में प्रकट करता है, जिसे उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ बेरहमी से मार डाला, वह भी पीड़ित था।

 अश्विन यह जानने के बाद मर जाता है कि वह अर्जुन प्रताप का भाई है। काविया कबीनेश की क्रूरता को देखती है और चौंक जाती है। जब वह जगह छोड़ने वाली थी, तो कबीनेश के ठगों ने उसे पकड़ लिया और बंदी बना लिया

 "कहाँ जा रही हो काव्या?" कबीनेश ने पूछा।

 "कबिनेश। क्या तुम एक हत्यारे हो? मैंने तुम्हें इस तरह कभी नहीं देखा। तुम्हें क्या हुआ? क्या तुम एक गैंगस्टर के बेटे हो? ची" काविया ने कहा।

 यह सुनते ही एक ठग ने काविया को थप्पड़ मार दिया और कहा, ''अगर तुम उसके खिलाफ एक और शब्द बोलोगे तो तुम्हें मार दिया जाएगा। हां। हमने इन लोगों को मार डाला। क्या आप जानते हैं कि हम सब ऐसा क्यों कर रहे हैं?''

 कुछ महीनों पहले की पिछली घटनाओं का खुलासा कबीनेश और उसके ठगों ने किया है, जो टीम के सभी साथी और एएसपी अर्जुन प्रताप के करीबी सहयोगी हैं। (पिछली घटनाएं मैं खुद सुनाता हूं)

 कबीनेश एक उत्साही और आकर्षक युवा था जो हमेशा सभी को खुश करता है और कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाता है। उनके लिए उनके पिता राजेश उनकी मां से बढ़कर सब कुछ हैं। वह एक गर्म-खून वाले और सतर्क नौजवान थे और देशभक्ति की विचारधाराओं से प्रभावित थे।

 कबीनेश को उम्मीद है कि हर कोई सामाजिक रूप से जिम्मेदार होगा और विशेष रूप से वह चाहता है कि उसके जैसे युवा अच्छे हों और एक ईमानदार और नैतिक जीवन व्यतीत करें। हालाँकि, उनकी विचारधाराओं को उनके दोस्तों ने स्वीकार नहीं किया और इसके बजाय उन्होंने इतना सतर्क और जिम्मेदार होने के लिए उनका मज़ाक उड़ाया।

 इसके अलावा, कबीनेश के कुछ दोस्त ड्रग्स, सिगरेट और शराब के आदी हैं जो तमिलनाडु सरकार के लोगों के लिए बिक्री है। अत्यधिक प्रभावशाली लोगों के भी शामिल होने के कारण, कोई नहीं जानता कि बिक्री व्यवसाय के पीछे कौन है और इन्हें गैंगस्टरों के विशेष समूह द्वारा बेचा जाता है।

 कॉलेज के दिनों में, कबीनेश उनमें से दो के करीब था: एक काविया है और दूसरा अर्जुन प्रताप, उनके वरिष्ठ और एनसीसी छात्रों में से एक है। काविया एक सख्त ब्राह्मण समुदाय से हैं और उनका पालन-पोषण उनके एकल पिता ने किया, जो कबीनेश को बहुत छूते हैं। इसके बाद, वह उसके साथ कभी कठोर नहीं रहा और इसके बजाय, उसे ढेर सारा प्यार और स्नेह दिया और उसे खुश महसूस कराया।

 अर्जुन प्रताप कोयंबटूर जिले के पास अनाथालय ट्रस्ट में पले-बढ़े एक अनाथ हैं। उनके माता-पिता 2008 के मुंबई बम धमाकों में मारे गए थे और उस समय से, वह आतंकवादियों से नफरत करते हैं और सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में कॉलेज के युवाओं में जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, कुछ लोगों के स्वार्थी रवैये के कारण व्यर्थ चला जाता है।

 शुरुआती समय में अर्जुन प्रताप ने कबीनेश को रैगिंग की और उनके धैर्य की परीक्षा ली। बाद में दोनों में नजदीकियां आ गईं और इनकी बॉन्डिंग जल्द ही भाई जैसी हो गई। अपने माता-पिता से बात करने के बाद, कबीनेश अर्जुन प्रताप को अपने घर लाता है, ताकि वे हमेशा के लिए भाइयों की तरह हो सकें।

 कुछ दिनों बाद, अर्जुन कबीनेश और उसके परिवार के सदस्यों के प्यार और स्नेह से प्रभावित होता है, जिसे उसने अपने जीवन में कई दिनों तक याद किया।

 चूंकि अर्जुन प्रताप अंतिम वर्ष का छात्र था, इसलिए उनमें से कुछ को छोड़कर कोई भी उसे नहीं जानता, जिसमें काविया भी शामिल है। कुछ दिनों के बाद, अर्जुन ने यूपीएससी परीक्षाओं के लिए नामांकन किया और आईपीएस में दो साल तक प्रशिक्षित होने के बाद, अर्जुन कोयंबटूर जिले के एएसपी के रूप में तैनात किया गया था, जिसमें उनके कुछ करीबी सहयोगी और टीम के साथी कोयंबटूर में उनके हिस्से के रूप में थे।

 उसी समय, कबीनेश ने अपने दोस्तों को ड्रग्स और कोकीन का उपयोग बंद करने की चेतावनी दी, लेकिन यह व्यर्थ हो गया। इसलिए, कबीनेश ने विक्रेताओं के समूह को इससे दूर रहने की चेतावनी दी, जो कि अमल में लाने में भी विफल रहा क्योंकि वे उसे बताते हैं कि, हम अत्यधिक प्रभावशाली हैं।

 इसलिए, कबीनेश कॉलेज के छात्रों को ड्रग्स बेचने वाले उन समूहों के वीडियो को रिकॉर्ड करता है और यूट्यूब में अपलोड करता है जिसमें उनकी बातचीत भी शामिल है जिसमें वे बताते हैं कि, "ये युवा अपने लाभ के साथ-साथ राजनेताओं के लिए भी संपत्ति हैं, जो शासन करेंगे विशेष रूप से इन लोगों को बेवकूफ बनाकर जगह और संसाधनों को लूटना"

 वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो जाता है और कई माता-पिता और लोग इससे गर्म होते हैं, जिनमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप, राज्य में शराब की दुकानों, ड्रग्स और अन्य अवैध गतिविधियों को स्थायी रूप से हटाने की मांग को लेकर पूरे तमिलनाडु में व्यापक विरोध प्रदर्शन होता है।

 कोई रास्ता नहीं बचा, सरकार कार्रवाई करने के लिए सहमत हो जाती है और वे अभियोजकों को गिरफ्तार कर लेते हैं और उन्हें केवल हफ्तों के लिए बंदी बना लेते हैं। हालाँकि, यह सब उनके द्वारा खेला जाने वाला नाटक है। लेकिन, वे चुपके से अपने गुर्गों से वीडियो के यूट्यूबर को टैप करने के लिए कहते हैं और आखिरकार, यह एएसपी अर्जुन प्रताप के रूप में सामने आया।

 संदेह स बचने के लिए, कबीनेश ने अपने भाई के नाम पर वीडियो अपलोड किया है और अंत में, डीएसपी अश्विन की मदद से प्रभावशाली लोग अर्जुन के घर में प्रवेश करते हैं, कबीनेश के माता-पिता की हत्या कर देते हैं और अर्जुन को भी बेरहमी से घायल कर देते हैं।

 कबीनेश अपनी लव बर्ड काविया के साथ एक लंबी यात्रा पर था और यात्रा के बाद वह सब कुछ बिखरा हुआ देखने के लिए उसके घर में प्रवेश करता है। मरता हुआ अर्जुन बाद में कबीनेश को सब कुछ बताता है।

 कबीनेश की बाहों में मरने से पहले, अर्जुन उसे उन अपराधियों से बदला लेने के लिए कहता है और युवाओं में जागरूकता भी पैदा करता है। वह मर जाता है जिससे कबीनेश चकनाचूर हो जाता है। वह अपने परिवार के नुकसान के लिए भी खुद को जिम्मेदार मानता है और अब से अपने किसी भी दोस्त और शुभचिंतक को परेशान नहीं करने का फैसला करता है।

 (कथा समाप्त होती है)

 अर्जुन प्रताप के एक सहयोगी ने कहा, "एएसपी अर्जुन सर के दाह संस्कार के बाद, हमने कबीनेश को मार्शल आर्ट के साथ-साथ एनसीसी के अलावा पुलिस प्रशिक्षण में शारीरिक रूप से प्रशिक्षित किया ताकि अपराधियों से बदला लेने के अपने मिशन को पूरा किया जा सके।"

 "मैं नहीं चाहता कि आप पीड़ित हों, काविया। अब से, मैंने आपको और अपने दोस्तों से भी परहेज किया। इसे अपने आप से जाने दें। मैं एक और नुकसान नहीं देखना चाहता," कबीनेश ने कहा।

 एक भावुक कविता कबीनेश को गले लगाती है और उससे कहती है, "काबी। तुम हमेशा मेरी आत्मा हो, दा। मैं तुम्हारी वजह से कैसे पीड़ित होऊंगा? इसके लिए कभी चिंता मत करो। हम तुम्हारे लिए हैं"

 कबीनेश और काविया में सुलह हो जाती है और आगे, उसके दोस्त और शुभचिंतक, जिसमें उसके गुरु और शिक्षक शामिल हैं, उसके कठोर अतीत और त्रासदी के बारे में भी सीखते हैं। कबीनेश के दोस्त उसके बुरे व्यवहार के लिए उससे माफी मांगते हैं।

 इस बीच, डीएसपी अश्विन की मृत्यु के बाद, अब्दुल काधर नामक एक नए डीएसपी ने मुंबई से कोयंबटूर जिले के लिए कार्यभार संभाला। पुणे पुलिस अकादमी में प्रशिक्षित होने के बाद, अब्दुल काधर एक क्रूर पुलिस अधिकारी है और अपराधियों के लिए न तो दया है और न ही मोचन।

 मुंबई के एएसपी के रूप में, अब्दुल शहर में आतंकवादियों और गैंगस्टर इकाइयों को खत्म करने में काफी हद तक शामिल था और उस जगह के कई लोगों के लिए एक बड़ा खतरा था। उनके साहसी और मजबूत दिमाग के कारण उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा प्यार से "मुंबई का उद्धारकर्ता" कहा जाता है।

 अब्दुल ने तेजी से पता लगाया कि, अभी मारे गए दोनों व्यक्ति अत्यधिक प्रभावशाली हैं और साथ ही रविवार को मारे गए हैं। इसलिए, उनकी मुख्य धारणा यह है कि हत्यारा या तो स्कूल या कॉलेज का छात्र है। इसके अलावा, इन दोनों मामलों में क्रूरता उसे संदेह करने के लिए मजबूर करती है कि, यह एक पूर्ण बदला है।

 इसलिए, जांच शुरू करने से पहले, अब्दुल प्रभावशाली पुरुषों के करीबी सहायकों से पूछताछ करता है जिसके माध्यम से उन्हें पता चलता है कि, वे नशीले पदार्थों की तस्करी, हथियारों की तस्करी और उनमें से कई में शामिल हैं, जो कॉलेज और स्कूल जाने वाले छात्रों के दैनिक जीवन को प्रभावित करता है।

 सभी सबूत एकत्र करने के बाद, उसे आगे पता चलता है कि एएसपी अर्जुन प्रताप को उन प्रभावशाली पुरुषों, गोकुल, फारूक और कृष्णराज के आदेश के तहत मार दिया गया था। अब्दुल सबूत अपने पास रखता है और हत्यारे को गिरफ्तार करने के मौके का इंतजार करता है।

 इस बीच, फारूक और गोकुल को संदेह है कि, उनके सहयोगियों की हत्याओं के पीछे कोई है और हत्यारे कबीनेश के बारे में जानने का फैसला करता है, इससे पहले कि वह उन तक पहुंच सके और मार सके। कृष्णराज के एक गुर्गे की मदद से, जिसने कुछ ठगों (अश्विन के सहयोगियों और कबीनेश के ठग) को देखा है, वे कबीनेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें पकड़ लेते हैं और उन लोगों को प्रताड़ित करते हैं।

 हालांकि, कबीनेश पहले ही वहां पहुंच चुका है और दोनों के गुर्गे मारे जा चुके हैं। फारूक और गोकुल के साथ द्वंद्व के बाद, कबीनेश ने गोकुल को मार डाला और जब उसे फारूक को मारना था, तो वह उससे पूछता है, "कबिनेश। इतने खुश मत होइए। आप केवल इतना जानते थे कि मैं ड्रग तस्कर हूं। लेकिन, मैं आतंकवाद की गतिविधियां भी कर रहा हूं। इसलिए, यह आगे भी जारी रहेगा। मेरी तरह, उनमें से हजारों इस काउंटी के कल्याण को नष्ट करने के लिए तैयार होंगे। आप क्या करेंगे?"

 "तुम सब हजारों हो। लेकिन, हम सब लाखों हैं। इतना खुश मत हो कि तुम हमारे देश को नष्ट कर सकते हो। पैक ऑफ। नरक में जाओ" कबीनेश ने कहा और उसने फारूक का गला काटकर मार डाला।

 अब्दुल कादर अपराध स्थल पर आता है और उन्हें देखकर, वह दोनों के शव को गोली मार देता है और जब उसके सहयोगी द्वारा इस कृत्य के लिए पूछा जाता है, तो वह उससे कहता है, "ये लोग सुभाष चंद्र बोस या ईसा मसीह नहीं हैं। हम क्यों करें इन फालतू के मामलों को संभालकर अपना समय बर्बाद करें? इसके लिए हमें अपना पैसा और पेट्रोल बर्बाद करना होगा? कातिल ने इन अपराधियों को मारने का सही काम किया है। वरना वे आने वाली युवा पीढ़ी को भी खराब कर सकते थे। तो शरीर को साफ करो, महोदय"

 बाद में, अब्दुल ने खुलासा किया कि अब तक पुरुषों को आतंकवादियों ने मार डाला था और कुछ ठगों को भी गिरफ्तार करता है, जिन्होंने अपमानजनक शब्दों के साथ लड़कियों के साथ खिलवाड़ किया था। इसलिए, वह उन्हें हत्यारा दिखाता है और बाद में उन्हें एक मुठभेड़ में मार देता है, क्योंकि ये लोग महिलाओं को परेशान करके जीने के लायक नहीं हैं।

 कबीनेश, सफलतापूर्वक अपना बदला पूरा करने के बाद, खुशी-खुशी काविया के साथ मेल-मिलाप कर लेता है और उसके साथ जगह से दूर चला जाता है। तीन साल बाद, कबीनेश ने अर्जुन प्रताप और उसके माता-पिता के नाम पर एक ट्रस्ट खोला, जहाँ अर्जुन की तरह, कई अनाथ बच्चे आए और अब, वह अपनी पत्नी काविया के साथ खुशी से रहता है

 बच्चों के शरीर में कुछ निशान कबीनेश को नशा करने वालों की याद दिलाते हैं, जो उसके साथ कॉलेज में पढ़ता था और वह अपने भाई की तस्वीर में फूल लगाने के लिए अपने कमरे में चला जाता है…

 वैकल्पिक अंत: (उपसंहार संस्करण)

 फारूक और गोकुल को मारने के बाद, कबीनेश अपने भाई के पुलिस साथियों के साथ वहां से चला जाता है। उसी समय काधर भी मौके पर आता है और वह उन सभी को गिरफ्तार कर लेता है।

 अगले दिन, अर्जुन के साथियों के साथ कबीनेश को कोर्ट में ले जाया जाता है। हालांकि, कबीनेश की गिरफ्तारी को लेकर पूरे देश में व्यापक विरोध हो रहा है।

 कबीनेश के इस कृत्य के प्रयासों की सराहना करते हुए, यहां तक ​​कि उनके कॉलेज के दोस्तों और शिक्षकों ने भी उच्च न्यायालय के सामने उन्हें रिहा करने का विरोध किया।

 हालांकि, राज्य सरकार, कबीनेश की हत्या से नाराज होकर, उसकी हत्याओं के खिलाफ बहस करने के लिए एक सरकारी वकील नियुक्त करती है।

 अदालत में, लोक अभियोजक निम्नलिखित शब्द प्रस्तुत करता है: "आपका सम्मान। आरोपी कबीनेश ने कॉलेज के छात्र होने के नाते समाज के तीन प्रभावशाली पुरुषों को हिंसक रूप से मार डाला है। अन्य लोगों के लिए एक सबक के रूप में, कबीनेश को मौत की सजा दी जानी चाहिए।"

 "कबिनेश। क्या आपके पास बताने के लिए कोई शब्द है? या आपके पास खुद का समर्थन करने के लिए एक वकील है?" जज से पूछा गया, जिस पर कविया के पेरोल के तहत एक वकील आता है और वह नशीली दवाओं की बिक्री और वीडियो के सबूत दिखाता है, जो कि कबीनेश द्वारा शूट किए गए थे, विभिन्न सबूत दिखाकर आवाज की पुष्टि करते हैं।

 अब, कबीनेश जज को अपनी बात कहता है: "जज साहब। मैंने जो किया वह गलत था! कानून को अपने हाथ में लेना और उन्हें खत्म करना एक अपराध है। लेकिन, बच्चों और कॉलेज के छात्रों को ड्रग्स बेचना भी एक अपराध है, आप जानते हैं सर। यह आने वाली पीढ़ी को भी प्रभावित करता है। मैंने अपने दोस्तों को यह बताने की कोशिश की। लेकिन, उन्हें पता नहीं चला। सामाजिक जागरूकता पैदा करने के युद्ध में, मैंने अपना परिवार भी खो दिया। मैंने जो किया वह गलत नहीं है सर !

 लोक अभियोजक, यह सुनकर, हृदय परिवर्तन करता है और स्वयं को न्यायाधीश के समक्ष स्वीकार करता है। कबीनेश को बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया, क्योंकि उसका कृत्य उचित था। वह खुशी-खुशी काविया के साथ सुलह कर लेता है।

 तीन साल बाद, कबीनेश अब भारतीय सेना में है और उसने काविया से शादी कर ली है, इस प्रकार एक सुखी जीवन व्यतीत कर रहा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller