anuradha nazeer

Drama


4.6  

anuradha nazeer

Drama


लालच क्या है ?

लालच क्या है ?

2 mins 159 2 mins 159

एक शिक्षक ने अपने शिक्षक से पूछा, "लालच क्या है ?" शिक्षक ने कहा, "आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हमारे स्कूल के बगल में चॉकलेट फैक्ट्री से गुज़रें और उस चॉकलेट को चुनें जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। लेकिन एक नियम है। जैसे ही आप कारखाने से गुजरते हैं, आप पीछे नहीं हट सकते। जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, आपको चॉकलेट का चयन करना चाहिए।

छात्र चॉकलेट फैक्ट्री गया। जैसे ही वह वहां से गुजरा, उसने देखा कि एक चॉकलेट अच्छी तरह से लिपटी हुई थी, उसे तुरंत अच्छा लगा लेकिन उसने सोचा कि उसे क्या मिलेगा। तो, वह आगे चला गया, फिर उसने एक और चॉकलेट देखी। लेकिन फिर, उसने ऐसा ही सोचा। जब वह कारखाने के अंत तक पहुंचना शुरू कर देता है, तो वह किसी भी चॉकलेट को पा सकता है जो पहले वाले जितना बड़ा है और अपने फैसले पर पछतावा करना शुरू कर देता है।

अंत में, उन्होंने हार मान ली। वह खाली हाथ शिक्षक के पास गया और उसने जो कुछ किया उसका स्पष्टीकरण दिया।

शिक्षक ने उससे कहा, “तुमने एक महान काम किया है लेकिन तुम अभी भी एक महान हो। और तब आपको एहसास हुआ कि आप जो जाने देते हैं वह सबसे अच्छी चॉकलेट थी जो आप पा सकते हैं। मेरे प्रिय को लालच कहा जाता है। ”

Moral: हमारे जीवन में लालच होने से भी बेहतर चीजें। हमारी मानव प्रकृति ऐसी है कि हम हमेशा बेहतर और बेहतर चाहते हैं। लेकिन बेहतर की तलाश में, हमने कई अच्छी चीजों को छोड़ दिया, जिसने हमें समान संतुष्टि दी है और हमें खुश किया है। अपनी पसंद समझदारी से बनाना सीखें।


Rate this content
Log in

More hindi story from anuradha nazeer

Similar hindi story from Drama