पवन कुमार

Inspirational

2  

पवन कुमार

Inspirational

जीवन का आनन्द

जीवन का आनन्द

2 mins
94



जीवन में आनन्द का बहुत महत्व है।कुछ लोग अच्छे खानपान को आनन्द मानते है तो कुछ अच्छे रहन सहन को,कुछ नशे में आनन्द ढूंढते हैं तो कुछ स्वस्थ जीवन शैली को,कुछ पैसा बचाने में जीवन का आनन्द ढूंढते हैं तो कुछ पैसा खर्च करने में आनन्द का अनुभव करते हैं।कुछ लोग निद्रा में आनन्द खोजते है तो कुछ व्यस्त दिनचर्या को एन्जाॅयमेन्ट कहते हैं।कुछ लोग छुट्टियो को अच्छा मानते हैं तो कुछ छुट्टियो का भी उपयोग करते हैं।कुछ घूमने को आनन्द मानते है तो कुछ अपने परिवार के बुजुर्गो की सेवा को आनन्द समझते हैं।कुछ लोग झूठ बोलकर दूसरो को मूर्ख बनाने में आनन्द का अनुभव करते हैं तो कुछ सच बोलकर निर्भीक बनते हैं।कुछ लोग दूसरो की बात काटकर या नीचा दिखाकर खुश है तो कुछ दूसरो की बातों का समर्थन करके खुश रहतें हैं जरूरी नहीं कि सारा एन्जाॅयमेन्ट पैसे में भरा पड़ा हो।पैसे से इतर भी आनन्द की दुनिया है।प्रेम सहयोग और विश्वास की दुनिया,जिसमें पैसे की उतनी कीमत नहीं जितनी समय की है।हम जितना समय जिसे देगें उसमें शायद उतना ही आनन्द खोज पाएंगे,ऐसा लोगो का मानना है परन्तु समय प्रबन्धन में यदि सारा समय किसी एक को ही केन्द्रित कर देगें तो दूसरे पक्ष में आनन्द प्राप्त नहीं होगा।कुल मिलाकर समय से मूल्यवान कुछ नहीं है।असली एन्जाॅयमेन्ट अपने मूल्यवान समय को देश और समाज के हित में समर्पित करना है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational