Vimla Jain

Tragedy

4.3  

Vimla Jain

Tragedy

जहरीला पानी

जहरीला पानी

3 mins
181


रमिया अपने खेत में लहराती फसल देखकर बहुत खुश था। उसकी इच्छा थी कि इस बार मेरे को थोड़ा पानी दूसरे खेत से खरीदना पड़ा, तो मैं यह फसल बेचकर अपने खेत में एक नया कुआ ट्यूबवेल और बनवा लूंगा।तो मुझे पानी की समस्या नहीं रहेगी। और इतनी अच्छी फसल है तो पैसा भी अच्छा मिल जाएगा। उसने फसल बेचकर के अपने साल भर का ध्यान रखकर थोड़ी सरकारी मदद लेकर नया कुआं ट्यूबवेल खुदवाने का चालू करा। ट्यूबवेल खुद कर तैयार हुआ तो पानी निकला वह रंगीन जहरीला पानी था।

उसने तो माथा पीट लिया यह क्या हो गया। यह जहरीला पानी कैसे आ गया। गवर्नमेंट के अंदर शिकायत करी वहां से जब तपास करने वाले आए, तो उन्होंने देखा कि उसके खेत से थोड़ी दूर एक नाली सी बनी है उसके अंदर कोई फैक्ट्री का बाय प्रोडक्ट पानी बह रहा था। जो नीले और हल्के गुलाबी रंग का था। सरकार ने उस फैक्ट्री वाले को भी मेमो दिया।मगर वह बेचारा क्या करें उसके ही खेत में तो जहरीला पानी निकला और जो उसकी आशा की फसल को अच्छा रखने की वह सब बर्बाद हो गई । और वह पानी थोड़ा बाहर निकला हुआ था उसको ऐसे ही छोड़ कर के वह बैठा था।

गर्मी के दिन थे उसके किसी बैल ने वह पानी पी लिया ,और वह वहीं पर बेहोश कर गिर गया। गिरने की आवाज सुनकर के वह एकदम वापस सकते में आ गया। फटाफट डॉक्टर को इनफॉर्म करा डॉक्टर आए उन्होंने उस पानी को भी चेक करा और उसका ट्रीटमेंट करा। तब जाकर बैल वापस होश में आया और रमिया के जान में जान आई । और उसने वह ट्यूबवेल वापस बंद करने का मन बना लिया और बंद करवा दिया। एक ही ट्यूबवेल से कम से कम उसका पानी मीठा तो है खेत के काम लग रहा है। उसी से काम चला लूंगा इस तरह जहरीले पानी से उसका बैल मरते मरते बचा। और फसल भी बर्बाद होते होते बची।

जब भी कोई फैक्ट्रीज वगैरा का पानी बाय प्रोडक्ट सड़कों पर ऐसे ही बहा देते हैं तो आसपास की जमीन और वहां का पानी सब अशुद्ध और जहरीला हो जाता है । ऐसा ही हमने बहुत सारे गांव में देखा है जहां पर पीने लायक पानी है ही नहीं। वाश बेसिन वगैरा भी नीले लाल हो जाते हैं एकदम जहरीला क्षार जम जाता है । यह मैंने महसूस भी किया है और देखा भी है। इसीलिए फैक्ट्रियों को जब बनाने के लिए मंजूरी देते हैं तो लोगों की और ,जगह की और, जमीन की सुरक्षा, का ध्यान रख कर के मंजूरी देनी चाहिए।और सरकार को इसके लिए कड़क कायदे बनाने चाहिए। ताकि पीने का पानी जो हमारा जल स्रोत है वे पीने लायक रहे जहरीला ना बने और लोगों को नुकसान ना पहुंचाएं बहुत सारे जानवर भी उस जहरीले पानी को पी कर के मर जाते हैं ।

रमिया का भाग्य अच्छा था कि उसका बैल उसके सामने ही गिरा और उसने उसको बचा लिया। बहुत सारी फैक्ट्रीज वाले अपना बाय प्रोडक्ट पानी पास के जो तालाब नदी समुंद्र में बहा देते हैं इसके कारण बहुत सारे जानवर और समुद्री जीव मछलियां मर जाते हैं जहरीला पानी पी कर के। सब को स्पेशली सरकार को और लोगों को जिन की फैक्ट्रियां बनती हैं। नियम कानून मान के काम करना चाहिए। उनको गौर करना चाहिए इस बात पर लोगों को भी आवाज उठानी चाहिए।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy