Prem Bajaj

Inspirational

2  

Prem Bajaj

Inspirational

भीख देना कहां तक सही

भीख देना कहां तक सही

3 mins
135


भीख .......... एक ऐसा शब्द सुन कर ही हर इन्सान नाक - मुंह सिकोड़ लेता है ‌, बहुत बुरा लगता है ये शब्द सुनने में ।

जब कोई भीख मांगता है तो पहले वो अपना ज़मीर मारता है , बहुत मजबूर हो कर कहीं भीख मांगने के लिए हाथ फैलाता है। भीख मांगने वाले को कभी - कभी कितना ज़लील होना पड़ता है ये कोई नहीं समझ सकता । कितने खून के आंसू पीता है एक इन्सान जब वो भीख के लिए हाथ फैलाता है ।

एक औरत जब कोई रास्ता नजर नहीं आता , बच्चों के पेट की आग बुझाने के लिए भीख तक मांगने को तैयार हो जाती है । कितनी घूरती हुई नज़रों का सामना करती है कभी भीख देने वाले हाथ उसे छूते हैं, तो कभी भीख देने वाले की नज़रें उसके बदन का नक्शा पढ़ती हैं ।

पेट कुछ आग , बच्चों का भेंट है बिलखता चेहरा जब उसके सामने आता है तो वो ये सब भी बर्दाश्त करती है , तैयार है अपने बदन के नक्शे पढ़वाने को भीख के एक टुकड़े के लिए ।

ठोकरें खाने को तैयार हुआ के एक टुकड़े के लिए ।

सौ गाली सुनकर भी रहती चुप भुख के एक टुकड़े के लिए ।

दुत्कार कर घर, दूकिन, आफिस से निकाली जाती भीख के एक टुकड़े के लिए ।

अपना ज़मीर तक बेच देती भीख के एक टुकड़े के लिए ।

लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि इस तरह उन्हें दुत्कार कर निकालना या भीख देना कहां तक सही है ।

क्या हम उन्हें भीख देकर उनकी सहायता कर रहे हैं या कोई गुनाह ?

कभी हम भीख देकर सहायता कर सकते हैं परन्तु हर समय सहायता नहीं होती , अक्सर हम उनके साथ अन्याय करते हैं ।

उन्हें हम ज़िल्लत के टुकड़े खाना सिखा रहे हैं , उन्हें हम मुफ्तखोर बना रहे हैं , उन्हें अपाहिज - अपंग बना रहे हैं ।

उन्हें बिना हाथ-पैर चलाए , बिना कुछ काम किए ,केवल घर- घर घूम कर भीख मांग कर खाना - पानी मिल जाता है ।

अक्सर देखा गया है अच्छे - खासे नौजवान लड़के - लड़कियां, औरत - मर्द भीख मांगते , दुत्कार- फटकार सहते देखें जाते हैं , क्योंकि उन्हें भीख की लत लग चुकी है ।

अगर कोई सचमुच लाचार है , अपाहिज है , कुछ भी काम करने के काबिल नहीं है ,तब हम उसे किसी रूप में मदद करें , अन्यथा जो शरीर से तंदुरुस्त है उन्हें भीख देकर हम उनका भविष्य अंधेरे की गर्त में डाल रहे हैं ।

अगर पहली बार ही भीख ना देकर इन्हें कोई काम दे दिया जाए तो हो सकता है भीख की प्रवृत्ति इनकी खत्म हो जाए ।

इस तरह से कोई लाचार नहीं होगा भीख मांगने के लिए , कोई किसी की दुत्कार नहीं सहेगा , कोई किसी के हाथों ज़लील नहीं होगा ।

कोई बच्चा अगर भीख मांगता है तो हम उसकी अगर ज्यादा मदद नहीं कर सकते तो कम से कम उसे सरकारी स्कूल में दाखिला दिला सकते हैं , जहां सरकार हर सहुलियत मुहैया करा रही है । अगर कोई बच्चा कहता है कि उसका कोई नहीं इसलिए भीख मांग रहा है तो उसे अनाथालय में पहुंचाया जाए ।

अगर कुछ लोगो की भी इस तरह मदद की जाए तो हमारे देश से भीख की प्रवृति खत्म हो सकती है ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational