anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

आदेश

आदेश

2 mins
377


उन दिनों में जब गोरों ने दक्षिण अफ्रीका पर शासन किया था और रंगभेद भूमि का कानून था, दो मध्यम आयु वर्ग के अश्वेत जोहान्सबर्ग के केवल एक गोरे वर्ग में मिले थे। उनमें से एक के पास क्षेत्र में काम करने का परमिट था, दूसरे के पास नहीं था। इसका मतलब है कि उसे एक विशेष क्षेत्र में अतिचार के लिए सलाखों के पीछे रखा जा सकता है।

अचानक उन्होंने देखा कि एक पुलिस वाला उनकी तरफ आ रहा है और जम गया। "Daud!" अपने दोस्त को परमिट के साथ आदमी फुसफुसाए। "मैं अनुसरण करूँगा।"

वे दौड़ने लगे और पुलिसवाले ने "रुक जाओ, रुक जाओ" चिल्लाते हुए उनका पीछा करना शुरू कर दिया।

अंत में उसने दूसरे आदमी को पकड़ लिया।

"क्या आपको लगा कि आप मुझसे आगे निकल सकते हैं!" वह झपकी ले रहा था। "मुझे अपना परमिट दिखाओ!"

समय के लिए खेल रहे इस व्यक्ति ने अपनी जेब में गड़गड़ाहट शुरू कर दी और आखिरकार उसने अपना परमिट बनवा लिया।

पुलिसकर्मी को दबोच लिया गया। उसे एहसास हुआ कि उसके साथ छल किया गया है। बिना परमिट का आदमी अब पकड़ा जाना बहुत दूर था।

"जब आपके पास परमिट था तो आप क्यों भागे थे!" वह बोला।

"डॉक्टर के आदेश," आदमी ने कहा। "उसने मुझे हर शाम एक मील दौड़ने के लिए कहा है।"

"अरे हाँ?" पुलिसवाले की तारीफ की। "तो फिर तुम्हारा दोस्त क्यों चल रहा था?"

"उसके डॉक्टर ने भी उसे चलाने का आदेश दिया है," आदमी ने कहा।

पुलिसकर्मी गुस्से से लाल हो गया।

आपको लगता है कि आप बहुत स्मार्ट हैं, क्या आप नहीं?" वह झपकी ले रहा था। "लेकिन मुझे बताओ, यदि आप केवल अपने स्वास्थ्य के लिए दौड़ रहे थे तो जब आप मुझे आपके पीछे दौड़ते हुए देख रहे थे तो आप क्यों नहीं रुके थे? और मुझे मत बताओ कि आपने मुझे आपका पीछा करते हुए नहीं देखा ... मुझे पता है कि आपने किया था!"

"निश्चित रूप से मुझे पता था कि आप मेरे पीछे चल रहे थे," आदमी ने कहा।

"फिर तुम क्यों नहीं रुके?" पुलिसवाले से पूछा, विजयी ढंग से।

"यह मेरे लिए मूर्ख था," आदमी ने कहा, "लेकिन मुझे लगा कि आपको भी अपने डॉक्टर द्वारा चलाने का आदेश दिया गया था।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama