Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prof (Dr) Ramen Goswami

Tragedy Fantasy Inspirational

4.5  

Prof (Dr) Ramen Goswami

Tragedy Fantasy Inspirational

सक्रिय जीवन

सक्रिय जीवन

2 mins
398


मैं नियमित आगंतुक नहीं हूं

मंदिरों, चर्चों या मस्जिदों के लिए

फिर भी मैं सृष्टिकर्ता में दृढ़ विश्वास रखता हूँ,

लेकिन मुझे लंबी प्रतीक्षा और कतारें मिलती हैं, जीवन चलता रहता है।


मैं उनकी दयालु दृष्टि से धन्य हूं

वह जो पूरे ब्रह्मांड को एक मुस्कान के साथ देखता है

मुझे आँकड़े लिखने के लिए कोई तनाव पूर्ण क्षण नहीं मिलते

जैसे हवा मेरी नन्ही पतंग को आकाश में ले जाती है, वैसे ही जीवन चलता रहता है।


हम उनकी इच्छाओं के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं

हर दिन कितने लोग मरने का इंतज़ार कर रहे हैं?

कुछ आनन्दित हो सकते हैं!

और कुछ बेचैनी और अनिश्चितता से थक सकते हैं, फिर भी जीवन चलता रहता है।


मैंने अंतर के साथ काम किया

सभी विचार वाक्यों के माध्यम से प्रस्तुत किए जाते हैं

सटीकता के बिना कोई भटक सकता है

फिर भी स्पष्ट निर्णय के साथ यह सही क्षण था, फिर भी जीवन चलता रहता है।


मुझे अच्छी शायरी का मतलब नहीं पता था

मैंने सोचा कि एक अच्छे वक्ता की तरह शब्दों का इस्तेमाल करना बेहतर है

इसे लागू करना थोड़ा मुश्किल था

वादों को पूरा करना और भी मुश्किल लग रहा था।


इससे दिल पर काफी दबाव पड़ता है

किसी ने ठीक ही कहा है, "यह कला के साथ प्रार्थना है।"

उनके गीतों में हर किसी की प्रशंसा नहीं की जा सकती

हम स्वार्थी हैं और जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ता है, हम हर समय खुद को गलत साबित करते हैं।


कुछ कड़वे शब्द सुनकर दुख होता है

मैं इसे दिल पर नहीं लेता और ईश्वर में विश्वास करता हूं

मैं अपनी आंखें बंद करता हूं और अगले अच्छे पल के लिए प्रार्थना करता हूं

अपने मन में कभी भी द्वेष या उदासी न रखें।


इसे ठीक से प्लान करने के लिए मुझे और क्या करना चाहिए?

लेकिन मुझे इसका आनंद लेने का एक तरीका मिल गया

मुझे लगता है कि यह शुद्ध अनुग्रह है कि कविताएँ सीधी बहती हैं

वे शब्द दिव्य रूप से मन में कुछ सामंजस्य पैदा करते हैं।


बेशक उन शब्दों को काट देना चाहिए

लोगों को यह उबाऊ या सर्वथा हानिकारक लग सकता है

मुझे अच्छे लोगों तक पहुंचने का यह एक आसान तरीका लगता है

अगर उनकी समस्याओं और कठिनाइयों को दूर करने के लिए कुछ किया जा सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy