Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prof (Dr) Ramen Goswami

Inspirational

4  

Prof (Dr) Ramen Goswami

Inspirational

मतदान का महत्व

मतदान का महत्व

2 mins
50



लोकतंत्र के हृदय में, एक पवित्र अधिकार,

मतदान डालने के लिए हमारी आवाजें उड़ान भरती हैं।

हमारे राष्ट्र की दिशा तय करने की शक्ति,

एक विशेषाधिकार, एक कर्तव्य, एक शक्तिशाली शक्ति।


प्रत्येक मतपत्र के साथ, हम अपना भाग्य बनाते हैं,

निर्णय लेने वाले नेता, रास्ता हम बनाते हैं।

फिर भी कुछ लोग परहेज़ करते हैं, उनकी आवाज़ें शांत हो जाती हैं,

उस शक्ति से अनभिज्ञ जो उनमें पैदा की गई है।


कृत्य में सकारात्मक गूँज गूंजती है,

बदलाव लाने, प्रभाव डालने का मौका।

लंबे समय से नजरअंदाज की गई महिलाओं की आवाज उठती है,

उनका सशक्तिकरण, हमारी नज़र में एक किरण है।


शिक्षा, एक आधारशिला जिसकी हमें रक्षा करनी चाहिए,

सभी जातियों के लिए अवसर बढ़ते हैं।

ज्ञान के आलिंगन में, समानता पाई,

एक उज्जवल भविष्य, जहाँ आशा असीमित है।


किसान परिश्रम करते हैं, अपना पसीना और कठिन परिश्रम सहते हैं,

फिर भी अक्सर उपेक्षित, उनकी दुर्दशा अनिश्चित।

नीतियों को वसंत ऋतु में खेतों की तरह खिलने दो,

विकास का पोषण, वे जो फल लाते हैं।


लेकिन छाया बनी रहती है, नकारात्मक पहलू सामने आते हैं,

भ्रष्टाचार, छल, निराशा फैलाना।

वोटों में हेराफेरी की गई, आवाजें दबाई गईं,

लोकतंत्र के वादे की परीक्षा हुई.


सशक्तिकरण लड़खड़ा गया, महिलाओं पर अत्याचार हुआ,

उनकी क्षमता को बंधन में डाल दिया गया, सपनों को दबा दिया गया।

शिक्षा से इनकार, जाति विभाजन कायम,

एक राष्ट्र की प्रगति बाधित हुई, अवसर चूक गए।


किसान भूल गए, उनकी पुकार अनसुनी हो गई,

बड़े पैमाने पर अन्याय हुआ, उनके अधिकार स्थगित कर दिए गए।

पददलित आत्माएं, अभी भी हाशिए पर हैं,

न्याय की चाहत, भरने के लिए एक शून्य।


आने वाली सरकार से हमारी अपील है,

हर निर्णय में न्याय वास्तविक हो।

महिलाओं को सशक्त बनाएं, उनकी आवाज़ को बुलंद करें,

सबके लिए शिक्षा, हर दरवाजे का ताला खोलो।


किसानों को उनका हक दो, उनके संघर्षों को स्वीकारो,

समावेशी नीतियां, हमारी एकता को प्रोत्साहित करती हैं।

क्योंकि मतपत्र के निशान में, प्रभावित करने की शक्ति निहित है,

एक ऐसे कल को आकार देने के लिए जहां सभी को अपना रास्ता मिल जाए।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational