Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dhan Pati Singh Kushwaha

Abstract Action Inspirational

4  

Dhan Pati Singh Kushwaha

Abstract Action Inspirational

नहीं घबराना है , कभी भी आपको

नहीं घबराना है , कभी भी आपको

2 mins
184


जीवन में समस्याएं हैं ही लगातार,

इनसे घबराकर कभी न, होवें बेकरार,

पथ से डिगा नहीं पाएंगी, कभी भी ये आपको,

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको।


समस्याएं - संघर्ष और हर एक जीवन,

जग में सदा साथ-साथ , ही तो हैं चलते।

कुछ लक्ष्य पर ही निडर होकर हैं बढ़ते,

और कुछ रहते हैं निज हाथों को ही मलते।

हाथ मलने वाले सारे खड़े ही हैं रह जाते,

आगे बढ़ने से मिल जाती है, मंज़िल आपको,

बिल्कुल नहीं है घबराना, कभी भी आपको,

जीवन में समस्याएं हैं ही लगातार,

इनसे घबराकर न कभी, होवें बेकरार,

पथ से डिगा नहीं पाएंगी, कभी भी ये आपको,

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको।


सुख-दुख तो हैं धूप - छांव जैसे,

ज़िन्दगी भर ये आते -जाते रहेंगे।

असर स्थाई नहीं है होता इनका,

रात - दिन से ही ये बदलते रहेंगे।

छूटे कभी, और मिल जाएगी, मंजिल आपको,

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको।

जीवन में समस्याएं हैं ही लगातार,

इनसे घबराकर न कभी, होवें बेकरार,

पथ से डिगा नहीं पाएंगी, कभी भी ये आपको,

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको।


एक मुद्दत से ऐसी ही है ये दुनिया,

धीरे-धीरे बदलती भी है ये रहती।

बुरे और भले इसमें सदा ही रहे हैं,

भलाई - बुराई भी सदा ही है रहती।

हम करते हैं चुनाव, मिले संस्कारों से,

इसका फैसला, लेना होता है आपको।

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको,

जीवन में समस्याएं हैं ही लगातार,

इनसे घबराकर न कभी, होवें बेकरार,

पथ से डिगा नहीं पाएंगी, कभी भी ये आपको,

बिल्कुल नहीं घबराना है, कभी भी आपको।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract