Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adnan Mughal

Drama Inspirational

3.0  

Adnan Mughal

Drama Inspirational

इंसानियत

इंसानियत

1 min
8.1K


हिन्दू हो या मुस्लमान हो तुम ?

गीता हो या क़ुरान हो तुम ?


मंदिर में बजता भजन कोई ?

या आवाज़-ए-अज़ान हो तुम ?


गीता का एक श्लोक कहूँ ?

या फिर सूर-ए-रहमान हो तुम ?


तुम्हें मुद्दा-ए-कश्मीर कहूँ ?

या क़ुव्वत-ए-हिंदुस्तान हो तुम ?


तुम दीवाली का दिया कोई ?

या इफ्तार-ए-रमज़ान हो तुम ?


किसी चिता से उठता धुआँ कहूँ ?

या ख़ाक़-ए-क़ब्रिस्तान हो तुम ?


तुम तिलक किसी पंडित का हो ?

क़ाज़ी की जबीं का निशान हो तुम ?


तलवार हज़रत अली की हो ?

या राम का टूटा बाण हो तुम ?


तुम लाल किला मुग़लों का हो ?

या पृथ्वीराज चौहान हो तुम ?


तुम बांसुरी कृष्ण कन्हैया की ?

या शुतुर-ए-उमर सुलतान हो तुम ?


तुम खुल्द के हज-रे-अस्वद हो ?

हरिद्वार पवित्र स्थान हो तुम ?


हो ब्राह्मण, क्षत्रिय, राजपूत ?

सय्यद, मिर्ज़ा, अफगान हो तुम ?


ये सारे मसले बाद में हैं

सबसे पहले इंसान हो तुम।

सबसे पहले इंसान हो तुम।।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama