Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kavita Bhatasana

Inspirational

4  

Kavita Bhatasana

Inspirational

गांधी बापू

गांधी बापू

1 min
558



पोरबंदर के गांधी परिवार में,  

जन्म लिया भारत माता के सपूत ने,           

शिष्यवृत्ती विदेश की पाके,  

बैरिस्टर बने विदेशी भूमि मे।


गोरे काले की भेद नीति से ,  

खलबली मच उठी अंतर्मन में ,  

सत्याग्रह की शुरुआत हुई ,    

विदेशी दक्षिण अफ्रीका की भूमि में ।


स्वदेश वापसी करके ,

कोना कोना देश का घूमे ,

शोषित भारतीयों की दशा देखके ,           

अन्याय के विरुद्ध सत्याग्रह अपनाएं। 


देश में गरीबी को मिटाने ,

स्वदेशी अपनाने को समझाएं ,

तन को खादी से लिपेटे, 

चरखें को वह खूब चलाएं ।


सत्य ,अहिंसा ,सादगी की लाठी से,            

अंग्रेजों को देश से भगाए ,

त्याग और सादगी की मूरत है ये, 

मोहन से वह महात्मा बन जाए।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational