Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pankaj Bhushan Pathak "Priyam"

Inspirational

4  

Pankaj Bhushan Pathak "Priyam"

Inspirational

भारत माता

भारत माता

2 mins
71


सबसे प्यारा सबसे न्यारा अपना भारत देश महान,

भारत माता की जय बोलो वन्देमातरम हिंदुस्तान।


सुनो-सुनो, ऐ दुनिया वालों, हमको न ललकार यहाँ,

हम भारत के वासी हैं, हिम्मत ही तलवार यहाँ।

कण-कण वीर जवानी है, जन-गण लिखी कहानी है-

रक्त तिलक हम करते और हाथों को हथियार यहाँ।

उत्तर से दक्षिण तक और पूरब- पश्चिम एक समान,

भारत------


वीर शिवा के वंशज हैं, कुँवर की तलवार जहां

झाँसी वाली रानी की, गूँजती वो ललकार यहाँ।

हल्दीघाटी की माटी में, राणा का इतिहास लिखा-

वीरों की इस धरती में, चेतक भी हथियार यहाँ।।

देश की ख़ातिर वीरों ने दे दी अपनी हँसके जान।

भारत माता-----


माँ भवानी दुर्गा काली, चामुण्डा विकराल यहाँ,

सुदर्शन धारी विष्णु हरि, शंकर हैं महाकाल यहाँ।

कान्हा ने महाभारत रच दी, अर्जुन वीर धनुर्धारी-

पवन पुत्र ने लंका जारी, राम बने खुद काल यहाँ।

भगीरथ ने गङ्गा उतरा दी, शिव की जटा में स्थान।

भारत माता-----


सुभाष-भगत-सुखदेव-गुरु, चन्द्रशेखर आज़ाद जहाँ,

अशफाक उल्ला और बिस्मिल, अंग्रेज़ो को याद यहाँ,

बापू का वो सत्याग्रह, सरदार पटेल सा लौहपुरूष-

आज़ादी के दीवाने सब, वीरों से धरा आबाद यहाँ।।,

मंगल के विद्रोहों से अँग्रेजी हुकूमत हुई हलकान।

भारत माता---- 


गीता का उपदेश जहाँ, बाइबिल पाक कुरान यहाँ,

मन्दिरों में बजती घण्टी, मस्ज़िद में अज़ान यहाँ।

हिन्दू- मुस्लिम-सिक्ख-ईसाई, आपस में हैं भाई-

गंगा-यमुना अविरल धारा, बुद्ध-महावीर ज्ञान यहाँ।।

राधेकृष्णा जपती दुनियां, रामनाम भारत पहचान।

भारत माता की--


चन्द्रगुप्त का शौर्य यहाँ, चाणक्य बड़े विद्वान यहाँ,

पोरस जैसा बलशाली, सम्राट अशोक महान यहाँ।

सिकन्दर जीत न पाया, अकबर का अभिमान घटा-

शूरवीरों की यह धरती, सबको मिला सम्मान यहाँ।।

भारत से बढ़िया देश नहीं, देख लो तुम सारा जहान।


सोने की यह चिड़ियां है, विश्व में सबसे बढियां है-

भारत माता की जय बोलो, वन्देमातरम हिंदुस्तान।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational