binay kumar

Abstract Classics Inspirational

4  

binay kumar

Abstract Classics Inspirational

अनमोल विचार

अनमोल विचार

1 min
104


शिक्षा से पहले संस्कार,

व्यापार से पहले व्यवहार और भगवान से पहले

माता-पिता को पहचानना जीवन की

अधिकतर कठिनाईयों को हल कर देता है।


रोज छोटे छोटे सुधार समय के साथ

आश्चर्यजनक परिणाम लाते हैं।

जो व्यक्ति स्पष्ट और सीधी बात करता है,

उसकी वाणी कठोर जरुर होती है लेकिन

वह कभी किसीके साथ छल नहीं करता।


तुम्हारी बदनामी के धुएं वहीं से उठते हैं

जहां तुम्हारे नाम से आग लग जाती है।

जिसकी जरूरत नहीं है, उसे खरीदो मत,

नहीं तो जिसकी जरूरत है उसे बेचना पड़ेगा।


शत्रु की दुर्बलता जानने तक उसे अपना मित्र बनाए रखें।

सब कुछ नियती के हाथों पर छोड़ने वाले लोग आगे चलकर

ना तो कुछ बन पाते हैं और ना ही कुछ कर पाते हैं।


सफलता की यात्रा में धूप का बहुत बड़ा महत्व है,

क्योंकि छांव मिलते ही कदम रुकने लगते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract