Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

संचालन बावरिया ने किया

संचालन बावरिया ने किया

7 mins
440


एसीपी सूरज कृष्णा हैदराबाद से स्थानांतरित होकर कोयंबटूर जिले में नव नियुक्त पुलिस अधिकारी हैं। जब वह एक ट्रेन में कोयम्बटूर की ओर जा रहा था, तो एक आदमी उन क्रूर हत्याओं के बारे में चर्चा करता है, जो कि आदिवासियों के एक समूह, बावरिया द्वारा की गई थीं, जो तमिलनाडु में बेहद नृशंस हत्याएं कर रहे थे।

 यह सुनने के बाद, सूरज ने पुलिस अधिकारी, डीएसपी सुनील कृष्ण आईपीएस को फोन किया, जिन्होंने इस मामले की जिम्मेदारी ली थी। वह उससे पूछता है, "सर। मैंने ट्रेन में सवार होने के दौरान बावरिया मामले के बारे में सुना था। इसके बाद, मैंने आपको फोन किया।"

सुनील ने कॉल लटका दिया और याद करते हैं, "उनके हाथों में बवेरिया का मामला आने के बाद उनका जीवन सड़कों पर कैसे चल रहा था।" 1995 में स्थानांतरित होकर, सुनील उत्तराखंड के पास देहरादून में आईपीएस प्रशिक्षण में भाग ले रहा था, और टॉपर घोषित होने के बाद अपने पदों को पाने के लिए इंतजार कर रहा था।

उसी समय, सलेम-बैंगलोर सड़कों के एक राष्ट्रीय राजमार्ग के पास, लुटेरों का एक समूह एक एकांत घर में घुस गया, जिसके बाद उन्होंने घर के अंदर सभी लोगों पर हमला किया और उनका सामान ले गए।

 इस बीच, सुनील एक साल के लिए बैंगलोर के एसीपी के रूप में तैनात हैं और एक साल के बाद, वह डीएसपी के रूप में तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में स्थानांतरित हो जाते हैं। इस अवधि के दौरान, गुम्मिदीपोइंडी, श्रीपेरम्बुदुर, तंजौर और अविनाशी जैसे विभिन्न स्थानों में लुटेरों (जिन्हें लॉरी गिरोह भी कहा जाता है) द्वारा हत्याओं की एक श्रृंखला की जाती है। गुम्मीदीपोंडी में नृशंस हत्या के बाद, सुनील स्थान पर स्थानांतरित हो जाता है और कुछ दिनों के बाद, वह उंगली के निशान के माध्यम से मामले की जांच शुरू करता है, जो उन गिरोहों द्वारा छोड़ दिया गया था।

उन्हें एसीपी धरून और इंस्पेक्टर प्रवीण कृष्णा का सहयोग मिलता है। सुनील और उनकी टीम दो साल तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा जैसे कई स्थानों पर घूमते रहे। वहां के कई पुलिस अधिकारी दोषियों को बताने में विफल रहते हैं और केवल पंजाब और हरियाणा में वे सीखते हैं कि, "ये हत्याएं बावरिया नाम के क्रूर गिरोह द्वारा की गई हैं, जो आजादी के बाद भारत में सभी बचे हुए ओवर थे।"

हालांकि, सुनील और उनकी टीम को डीजीपी हर्ष सिंह लाल और कुछ अन्य पुलिस अधिकारियों ने रोक दिया था, जो लापरवाह लग रहे थे। सुनील उन्हें बताता है कि, "उन्हें इस मामले के महत्व का एहसास होगा, जब एक राजनेता उन क्रूर जनजातियों द्वारा मारा जाता है।"

उसी समय, सुनील को पता चला कि, "ये बावरी राजस्थान में राजपूत साम्राज्य की सेनाएँ थीं, और जब मुगलों द्वारा साम्राज्य को हराया गया, तो उन्हें राजपूतों द्वारा बाहर भेज दिया गया और इतने सालों के बाद, उन्होंने इस प्रकार का शिकार शुरू किया और हत्या कर दी। इतने सारे लोग, ब्रिटिश काल के दौरान भी। स्वतंत्रता के बाद, जवाहरलाल नेहरू ने एक बदलाव लाया और सभी लोग कड़ी मेहनत कर रहे थे और भारत में कुछ समूहों को छोड़कर अपने जीवन यापन के लिए कमा रहे थे।

इस बीच, जनवरी 2005 में, विधायक के। राजारत्नम की हत्या गुम्मिदीपोंडी में की गई, जो सत्तारूढ़ दल के लिए एक बड़ा तनाव बन गया। इसके बाद, मुख्यमंत्री जे। जानाकम्मल, डीएसपी सुनील को दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने का आदेश देते हैं और मामले को संभालने के लिए उन्हें पूरी शक्तियां प्रदान करते हैं, जबकि डीआईजी संजय कृष्ण ने मामले में सुनील का समर्थन किया।

जांच के दौरान प्रगति करते हुए, टीम गिरोह के काम करने के तरीके के साथ उंगलियों के निशान का मिलान करने में सक्षम थी। उन्होंने अनुमान लगाया कि हत्याएं भारत के विभिन्न हिस्सों में एक ही समूह द्वारा की गई थीं। टीम ने सुराग का पता लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वय किया।

 जांच के दौरान, सुनील मामले में पहले प्रमुख संदिग्ध अरविंद बावरिया की फोटो लेने का प्रबंधन करता है। हालाँकि, वे सभी तमिलनाडु से अरावली पर्वतमाला की ओर भागते हैं। कुछ अंतराल में, सुनील को पता चलता है कि, पुलिस अधिकारियों के संदिग्धों से बचने के लिए, गिरोह ने अपनी लॉरी की मदद से बहुत सारी चालें चलीं।

चूंकि इस मामले को क्रमशः उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में निपटा जाना था, इसलिए सुनील को अमित सिंह, कार्थी सिंह और दोलवथ खान जैसे कुछ हिंदी पुलिस अधिकारियों का सहायक मिल गया। और वह जांच के लिए आगे बढ़ने के लिए कुछ सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को लेने का प्रबंधन भी करता है।

सुनील और उनकी टीम ने सबसे पहले बेना देवी और अरविंद बावरिया को राजस्थान के निकट एक गाँव में एक स्थानीय बावरिया की मदद से गिरफ्तार किया, जिन्हें उन्होंने गिरफ़्तारी के लिए रिश्वत दी थी। इसके बाद, सुरेन्द्र बावरिया और उनकी पत्नी भानु देवी को भी सुनील की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के प्रतिशोध में, डकैत नेता ओमा बावरिया अपने गिरोह के गद्दारों को बेरहमी से मारना शुरू कर देता है और सुनील के गिरोह के कुछ पुलिस अधिकारियों को भी मार डालता है।

हालाँकि, सुनील ने ओमा बावरिया के गिरोह को पकड़ने के लिए एक नया तरीका शुरू किया। योजना के अनुसार, ओमा के गिरोह के नेताओं भूरा बावरिया और विजय बावरिया का सुनील की टीम द्वारा बेरहमी से सामना किया गया था। जबकि, ओमा अरावली पर्वतमाला से भाग जाता है। सुनील को इस एनकाउंटर ऑपरेशन को अंजाम देने में लगभग 2005-2008 तक तीन साल लग गए, जिससे उन्हें डर था।

यह महसूस करते हुए, वे पुलिस अधिकारियों से डरपोक की तरह भाग रहे हैं, ओमा वुल्फ हमलों की विधि का उपयोग करके पुलिस अधिकारियों से डरने की योजना के साथ आता है।

ओमा और उनके समूह सहायक कविन, एक और पुरुष के साथ उस स्थान पर प्रवेश करते हैं, जहां सुनील और उनकी टीम शरण ले रही है।

भेड़ियों, जो रेत में छिपे हुए थे, पुलिस अधिकारियों पर हमला करना शुरू कर देते हैं, जिसके बाद इंस्पेक्टर प्रवीण कृष्णा को चलाता है और सुनील की ओर देखकर "सर" कहता है।

"क्या हुआ प्रवीण ?" सुनील से पूछा।

 "एक आदमी मेरा पीछा कर रहा है सर" प्रवीण ने कहा।

 "डरो मत। वे वुल्फ अटैक विधि का उपयोग कर रहे हैं। कृपया मेरे निर्देशानुसार करें" सुनील ने कहा।

 "ओके सर" ने कहा कि प्रवीण और उनके निर्देश के अनुसार, प्रवीण दौड़ता है और एक अन्य व्यक्ति रेत से उगता है और वह उसका पीछा करना शुरू कर देता है। उस समय, सुनील ने उन दो लोगों को मार डाला।

 इसके बाद, एसीपी धरून का भी पीछा किया जाता है और यहां भी सुनील उसी रणनीति का इस्तेमाल करता है और तीसरे बावरिया और दो अन्य भेड़ियों को मार देता है। इसके बाद, ओमा कविन के साथ जगह से भाग जाता है। लेकिन, काविन सुनील को मार देता है और थार रेगिस्तान की ओर एक घोड़े में ओमा और सुनील के बीच पीछा करता है।

 लंबे समय तक पीछा करने के बाद, सुनील ने ओमा को बुरी तरह पीटा और उसे गिरफ्तार कर लिया। ओमा को अदालत ने मौत की सजा दी है। बाद में, जब सुनील अदालत से बाहर आता है, तो मीडिया के लोग इस मामले को लेकर उसके खिलाफ सवाल उठाते हैं।

 "सर। इस मामले में आपको क्या लगता है ? क्या आपको लगता है कि ये गिरोह इस तरह की लूट को अंजाम देते रहेंगे ?" एक मीडिया वाले से पूछा।

 सुनील जवाब देते हैं, "निश्चित रूप से, यह असंभव है। क्योंकि जब हमने उत्तर भारत में इन आदिवासी लुटेरों को गिरफ्तार किया था, तो अपराध धीरे-धीरे कम हो गए थे। इसलिए, हमारा तमिलनाडु सुरक्षित क्षेत्र में है और यह एक बार फिर इस तरह के मामलों का अनुभव नहीं करेगा। धन्यवाद। और जय हिंद "

 अब, सुनील अपनी डायरी (जहाँ उसने इस मामले के इतिहास के बारे में लिखा था) में बताता है, "हमें इन अपराधियों का शिकार करने में न्यूनतम आठ साल लग गए। ख़ासकर गिरोह के बाकी सदस्यों ने हमारे लिए एक चुनौती पेश की। अगर ये लुटेरे हत्या नहीं करते।" एक राजनीतिज्ञ, हमारी सरकार आम लोगों के जीवन के प्रति लापरवाह हो सकती है, जो इन क्रूर गिरोह के सदस्यों द्वारा मारे गए थे। हमारे देश में जारी है। ”

 वर्तमान में, सुनील साइबर शाखा में कोयम्बटूर जिले के DGP के रूप में सेवारत हैं, क्योंकि उन्होंने अपराध शाखा में हर रोज़ होने वाले अपराधों से निपटने के लिए सांसारिक और दयनीय महसूस किया था।

 इस बीच, सूरज कोयंबटूर पहुंचता है और अपने फोन के जरिए सुनील कृष्ण को फोन करता है और उससे पूछता है, "सर। क्या मैं आपसे एक बार मिलूंगा ?"

 "हाँ। रविवार के दौरान आओ" सुनील ने कहा।

 सूरज सुनील से मिलता है और बावरिया को पकड़ने के अपने बहादुर प्रयास के लिए उसे सलाम करता है, जबकि वह सूरज पर मुस्कुराता है।

 ऑपरेशन बावरिया के बारे में कुछ विवरण:

 (उन सभी पुलिस अधिकारियों को समर्पित, जिन्होंने अपना पूरा जीवन बलिदान करके इन खतरनाक आदिवासी लोगों को पकड़ने का जोखिम उठाया)

 इन आदिवासी गिरोहों के कारण लगभग 18 लोग मारे गए थे और इन आदिवासियों की वजह से कुछ लोगों की जान चली गई थी। दोषियों ओमा बावारिस और अशोक बावरिया को मौत की सजा दी गई थी, जबकि दो पुलिस अधिकारियों द्वारा सामना किया गया था, जिन्होंने अपनी जांच को संभाला था। ये समूह थे मर्डर, लूटपाट, डकैती और हमले के लिए दोषी।


Rate this content
Log in

More hindi story from Adhithya Sakthivel

Similar hindi story from Crime