तेरे सिवा कोई नहीं

तेरे सिवा कोई नहीं

4 mins
1.0K


दिल्ली का एक न्यूज चैनल स्टूडेंट्स के बीच एक लाइव टॉक शो ऑर्गनाइज करता है जिसमे सेलिब्रिटी गेस्ट के रूप में राहुल उपस्थित होते हैं। राहुल एक बहुत नेम-फेम वाला ऑथर एन्ड मोटिवेशनल स्पीकर है जिसकी यंग जेनरेशन फैन है। जब चैनल की लड़की रिपोर्टर राहुल से पूछती है :- राहुल जी, आपके इस सक्सेस का राज़ क्या है, अपनी सफलता का श्रेय किसे देना चाहेंगे?

राहुल : "मैं आज जो कुछ भी हूँ बस उस एक लड़की की वजह से हूँ जो मुझसे हमेशा के लिए दूर हो गयी है। कुछ साल पहले की बात है, हाँ मुझे भी किसी से प्यार हो गया। इज़हार उसने भी किया। हम दोनों ही इस हसीन रिश्ते को एक खूबसूरत नाम देना चाहते थें। मैं उसका लाइफ पार्टनर बन पाता उससे पहले वो मुझसे बहुत दूर हो गयी।" 

इतना कहते हुए राहुल Flashback में ले जाता है 

(एक साल पहले) 

राहुल और स्वीटी एक कैफे में मिलते हैं। राहुल स्वीटी को रेड रोज़ भेंट करते हुए :- लॉन्ग डिस्टेंस लव में कितना पेशेंस रखना पड़ता है यार, यह मुझे तुमसे दूर होने के बाद एहसास हुआ।

स्वीटी : हाँ बात तो सही है, लेकिन तुमसे दूर जाने पर मेरी भी दुनिया बदल गयी। मैंने महसूस किया राहुल कि इन दूरियों ने हमे और भी ज्यादा करीब ला दिया है। 

राहुल : मैं तुम्हारे वापस होस्टल जाने के पहले ही अपने घरवालों को तुम्हारे घर भेजूंगा, तुम्हारे मम्मी-पापा से हमारे रिश्ते की बात करने। 

स्वीटी : पता नहीं यार, क्या होगा?

राहुल : टेंशन ना लो, सब गॉड पर छोड़ दो।

(अगले दिन सुबह स्वीटी का कॉल आता है)

राहुल : हैलो, हाँ स्वीटी।

स्वीटी : राहुल जो मैं कहने जा रही हूँ उसे ध्यान से सुनना।

राहुल : हाँ बोलो ना।

स्वीटी : आज के बाद मैं तुमसे कभी बात नहीं करूंगी और आइंदा तुम भी कभी मुझे कॉल नहीं करना।

राहुल (चौंकते हुए) : क्या-क्या।तुम ये क्या मज़ाक कर रही हो ? 

स्वीटी : मैं मज़ाक नहीं कर रही बल्कि सच कह रही हूँ। आज के बाद हम दोनों अब कभी नहीं मिलेंगे और यही हम दोनों के लिए अच्छा होगा। 

राहुल (परेशान होते हुए) :- अरे।ये क्या बोले जा रही हो, कुछ बात हुई है क्या ? बताओ ना स्वीटी, कहीं किसी ने तुमसे कुछ कहा क्या ? 

स्वीटी : नहीं कोई बात नहीं है और मुझे अब ज्यादा कुछ बोलना भी नहीं है। तुम मुझे हमेशा के लिए भूल जाओ। 

राहुल : अगर तुम्हारा यही फैसला है तो ठीक है सुनो मेरी भी बात। तुम मुझे भूल जाओ पर मैं तुम्हें कभी नहीं भूल सकता। आज के बाद तुम्हारी मर्जी के बिना ना मैं तुमसे बात करूंगा और ना ही कभी तुमसे मिलने की कोशिश करूंगा। मगर इतना बता दूँ कि अब सारी जिंदगी मैं तुम्हारी जगह किसी और चेहरे को नहीं लेने दूँगा। शुक्रिया इस एकतरफा फैसले के लिए, लव यू। 

(और कॉल डिस्कनेक्ट हो जाता है)

(फ्लैशबैक खत्म होता है) 

राहुल (इंटरव्यू देते हुए) :- सिचुएशन कुछ ऐसे नाजुक हो गयें कि मैं सुसाइड कर लेना चाहता था। लेकिन फिर मैंने निश्चय किया कि मैं ज़िंदा रहूँगा लेकिन अपने आप से ये वादा भी किया कि मेरी लाइफ में अब कोई और लड़की कदम नहीं रखेगी। उसके बाद वो मेरी प्रेरणा बन गयी और एक - एक कर अपनी हर कामयाबी मैं उसे ही डेडिकेट करता चला गया। आज मैं जो कुछ भी हूँ बस उसी एक शख्स की वज़ह से हूँ जो अब भी मेरे दिलो-दिमाग में बसा हुआ है, जो अब भी मेरे अंदर से मुस्कुराता रहता है। फिर मैं कैसे मानूं कि वो मुझे छोड़कर चला गया है। मैंने किसी से प्यार किया था टाइमपास नहीं इसलिए अब मैं बस उसी एक चेहरे को सारी ज़िन्दगी चाहता रहूँगा। क्योंकि उसे यूँ शिद्दत से चाहना ही मेरे ज़िंदा रहने की वज़ह है। रिपोर्टर :- आप हमारे युवा दर्शकों को क्या संदेश देना चाहेंगे? 

राहुल :- मैं आपके चैनल के माध्यम से अपने युवा साथियों से यह रिक्वेस्ट करना चाहूंगा कि अगर कभी आप भी अपने पार्टनर से जुदा हो जाते हैं तो आप सुसाइड करने की गलती कभी नहीं करेंगे और ना ही आप अपने पार्टनर से बदला लेंगे। हो सकता है उसकी भी कोई मज़बूरी रही हो। अगर आपने किसी से सच्चा प्यार किया है तो उसके प्रति समर्पित हो जाओ।फिर देखना ज़िन्दगी आसान लगने लगेगी।"

यह लाइव इंटरव्यू पूरी दुनिया देख रही थी और मोबाइल पर इंटरनेट के माध्यम से दूर बैठी स्वीटी भी उसे देख रही थी। राहुल की यह बातें सुनकर उधर सारे स्टूडेंट्स तालियां बजाते हैं तो इधर स्वीटी का चेहरा आंसुओं से भर उठता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama