Hari Lal

Action

4  

Hari Lal

Action

सम्राटअशोक

सम्राटअशोक

7 mins
670


सम्राट अशोक भारत के इतिहास के सबसे प्रसिद्ध एवं ताकतवर राजाओं में से एक थे। उस समय में मौर्य राज्य का विस्तार उत्तर में हिन्दुकुश की श्रेणियों से लेकर दक्षिण में गोदावरी नदी के दक्षिण तथा मैसूर तक तथा पूर्व मेंबंगाल से पश्चिम में अफ़गानिस्तान तक पहुँच गया था। चलिए सम्राट अशोक के बारे में विस्तार से जानते हैं –

सम्राट अशोक पूरा नाम देवानांप्रिय अशोक मौर्य (राजा प्रियदर्शी देवताओं का प्रिय)।पिता का नाम बिंदुसार।दादा का नाम चंद्रगुप्त मौर्य। माता का नाम सुभद्रांगी।पत्नियों का नाम देवी (वेदिस-महादेवी शाक्यकुमारी), कारुवाकी (द्वितीय देवी तीवलमाता), असंधिमित्रा (अग्रमहिषी), पद्मावती और तिष्यरक्षित। पुत्रों का नाम- देवी से पुत्र महेन्द्र, पुत्री संघमित्रा और पुत्री चारुमती, कारुवाकी से पुत्र तीवर, पद्मावती से पुत्र कुणाल (धर्मविवर्धन) और भी कई पुत्रों का उल्लेख है।धर्म- हिन्दू और बौद्ध।रा पाटलीपुत्र।जधानीराजकाल ईसापूर्व 273-232यदि आप आधुनिक भारत के ध्वज को भारतीयों के बीच हाथ बदलते हुए देखते हैं, तो आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि उनके पास 2000 से अधिक वर्षों पहले राज करने वाले सम्राट का लिंक है। यह पहिया और ये शेर अशोक महान के प्रतीक हैं, एक व्यक्ति जो अलेक्जेंडर, शारलेमेन, और केएनइच के साथ अपना शीर्षक साझा करता है, पाकल द ग्रेट। लेकिन वह अपने शानदार विजय के लिए याद नहीं किया जाता है, बल्कि शांति के मार्ग की ओर मुड़ जाता है जब हिंसा शायद उसे बेहतर सेवा देती।

वह विश्व इतिहास में एकमात्र शक्तिशाली शासक नहीं है, जिसने नैतिकता के रास्ते पर विजय प्राप्त करने की कोशिश की, और उसके विशाल पत्थर के खंभे, एक समय की रेत से हार गए, लेकिन अब पृथ्वी से एक जटिल आदमी की कहानी फिर से उठाई गई , एक बार रक्तपात और फिर शांत। एक आदमी जिसने बौद्ध धर्म को एक छोटे से दार्शनिक संप्रदाय से एक वैश्विक धर्म में बदल दिया। लेकिन क्या उनकी पूरी विरासत बन पाई? प्राचीन प्रचार आज भी काम कर रहा है। हम अशोक महान के जीवन और विरासत पर इस दोहरे प्रकरण पर और इस पर और अधिक से अधिक देखेंगे।

इससे पहले कि अशोक उनके दादा चंद्रगुप्त थे, एक व्यक्ति जो एक चरवाहे के रूप में विनम्र मूल से उठता था और अपने ट्यूटर और सलाहकार चाणक्य की मदद से नंदा साम्राज्य को उखाड़ फेंकता था। उन्होंने मौर्य साम्राज्य की स्थापना की, जिसने अपने शासन के तहत आधुनिक भारत के अधिकांश क्षेत्रों में विस्तार किया। चंद्रगुप्त ने उस क्षेत्र में विस्तार किया जो केवल हाल ही में सिकंदर महान द्वारा जीता गया था और फिर युद्ध में सिकंदर के उत्तराधिकारी सेल्यूकस में से एक को हराकर इस विजय को ठोस किया।

एशियाई और विश्व इतिहास में सबसे महान साम्राज्यों में से एक की स्थापना करने के बाद, चंद्रगुप्त ने यह सब त्यागने और जैन भिक्षु के रूप में अपने जीवन का अंत बिताने का फैसला किया, या ऐसा जैन कथा कहती है।

उनके बेटे बिन्दुसार को एक साम्राज्य विरासत में मिला था जो कि फारस से बंगाल तक फैला हुआ था और बिन्दुसार के पास शायद इतिहास की सबसे अजीब मूल कहानियों में से एक है। बौद्ध किंवदंती के अनुसार, चंद्रगुप्त के एक दल को जन्म देने से 7 दिन दूर थे। अल, इस घटना के साथ चब्बे ने दया करके चंद्रगुप्त के भोजन में थोड़ी मात्रा में जहर डाल दिया। ताकि वह एक सहिष्णुता का विकास करे। चंद्रगुप्त, उससे अनजान, अपने भोजन का कुछ हिस्सा अपनी पत्नी के साथ साझा करता है।

जिस तरह वह खाना अपने मुँह में डालती है उसी तरह चाणक्येण्टर्स कमरे में आते हैं और आपदा को देखते हैं। यह जानते हुए भी कि वह बिना गायब हुए गायब हो गया है, उसे हरा नहीं पाया है और वारिस को बचाने के लिए एक आपातकालीन सी-सेक्शन करता है। दुनिया के लिए साबित वे स्पष्ट रूप से सभी समय के सबसे धातु सलाहकार हैं।

चाइल्ड इन हैंड चाणक्यनीड्स मानता है कि इसे खाना पकाने के कुछ और दिनों की आवश्यकता होती है और इसलिए वह हर दिन एक बकरी को मारता है और 7 दिनों तक बच्चे के अंदर। बच्चे को तब “पैदा हुआ” और बिंदासारथ शब्द का नाम स्पॉट किया गया क्योंकि वह बकरी के खून के धब्बों में ढका हुआ था।

अब वह कहानी अप्रासंगिक है और कहानी के लिए पूरी तरह अप्रासंगिक है। लेकिन मैं यह नहीं जानता कि यह मौजूद नहीं रहेगा। कई भारतीय सम्राटों की तरह एक बियांडस, कई अलग-अलग महिलाओं के साथ कई अलग-अलग बच्चे थे। उनमें अशोक भी था। हमें बताया गया है कि उनके उच्च शाही भोजन श्रृंखला पर बहुत ऊँचे नहीं हैं और इसलिए अशोक, जो लगभग 100 भाइयों में से एक हैं, को कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया।

तथ्य यह है कि उसके पास एक अजीब कद्दू का सिर, एक उग्र स्वभाव और कुछ अजीब त्वचा रोग था जो उसके पिता को बहुत गर्म नहीं करता था। लेकिन एमा के एक पुत्र के रूप में एक राजसी शिक्षा प्राप्त की और जल्द ही अपने भाइयों के बीच बाहर खड़ा हो गया।

सम्राट अशोकसम्राट अशोक की कहानी :बिन्दुसार का एक असाधारण पुत्र था, उनका एक असाधारण पुत्र था। उन्होंने पहले ही तय कर लिया था कि उनके बेटे सुशीमावस का उत्तराधिकारी होना और प्रतियोगिता का स्वागत नहीं है। अशोक को साम्राज्य से मुक्त करने के लिए विद्रोह करने के लिए भेजा गया था ताकि उसे अदालत से दूर रखा जा सके ताकि वह योजनाबद्ध मंत्रियों के साथ संबंध न बना सके। विद्रोह को कुचलने के बाद, अशोकवासी उज्जैन के राज्यपाल के रूप में तैनात थे, जो कि इल्लीगल कैपिटल से पालीपुत्र में था।

अपने बेटे के वादे को पूरा करने के लिए किए गए ये प्रयास फलदायी साबित हुए, क्योंकि 272 ईसा पूर्व में बिंदुसार की मृत्यु के बाद अशोक राजधानी में आया और खुद के लिए सिंहासन जब्त कर लिया और अपने पिता के मंत्रियों का समर्थन हासिल कर लिया, जिन्होंने सुशीमा को बहुत अपमानजनक पाया। सुषमा, अपनी शाही विरासत से वंचित और पुरुषों द्वारा नापसंद कि एक बार अपने पिता की सेवा करने के बाद जल्द ही अशोक के क्रोध का सामना करना पड़ा।

अंगारों के एक गड्ढे में उसे जिंदा जला दिया गया। यह एक मिथक हो सकता है, लेकिन हम कुछ के लिए जानते हैं कि एक खूनी गृहयुद्ध ने अशोक को मार डाला क्योंकि 4 साल की हिंसा में अशोक ने सभी शेष दावेदारों को सिंहासन पर बैठा दिया। उनकी चतुराई और निष्ठुरता ने उन्हें एक साम्राज्य जीत लिया और उन्होंने 269 ईसा पूर्व में खुद को ताज पहनाया। सभी असंतोष को कुचल दिया गया, विरोध एक तरफ बह गया, और विद्रोहियों ने सभी को कैद कर लिया, जिसने उन्हें अशोक द फिएर्स नाम दिया।

भले ही उन्होंने भारतीय इतिहास में सबसे बड़े साम्राज्य पर शासन किया, लेकिन अशोक अपनी राजधानी, कलिंग के राज्य के दक्षिण में एक स्वतंत्र राज्य के अस्तित्व में निराश हो गया। भगवान, यह कहने के लिए एक मजेदार नाम है। कलिंग एक समृद्ध राज्य था जिसमें दूरगामी व्यापार संबंध, समृद्ध बंदरगाह और एक मजबूत नौसेना थी। इस तथ्य के साथ कि उनके शानदार दादा, चंद्रगुप्त भी इसे जीत नहीं पाए, कलिंग को अशोक द फियर के लिए एक अनूठा पुरस्कार बना दिया।

सैनिकों को पढ़ा गया, भाले तेज किए गए, हाथियों को पकड़ा गया और प्रशिक्षित किया गया। उनके शासनकाल के 9 वें वर्ष, 261 ईसा पूर्व में, अभियान शुरू हुआ। कलिंगन्स के पास एक प्रभावशाली सेना थी और कठोर प्रतिरोध की पेशकश की, दया नदी के तट पर, दसियों हजार सैनिकों ने एक दूसरे के खिलाफ तोड़-फोड़ की, तलवारें कवच के खिलाफ टकराईं, हजारों घोड़े खुरों ने पृथ्वी को पीटते हुए धूल के छींटे मारते हुए और हेलमेट को उल्टा लटका दिया, जब हाथियों ने घबराए हुए लोगों पर हमला किया, तो अराजकता और पागलपन पैदा हो गया, उनकी गर्जना लड़ाई शोर के cacophony से डूब गई।

अशोक ने हाथापाई के दौरान, कलिंगन के बाद कलिंगन पर हमला कर दिया। जैसे-जैसे आदमी और जानवरों की लाशें टपकने लगीं घंटे एक दूसरे पर ढेर होने लगे। कलिंग को कुचल दिया गया, 100,000 लोग मारे गए। 150,000 कैदियों के रूप में ले जाया गया और युद्ध के मैदान में, विजयी अशोक लाशों के बीच चले गए, उनके आदेश के कारण मृत्यु हुई। शहर में प्रवेश करते हुए वह अनाथों और महिलाओं के रूप में रोती थी, जैसा कि परिवारों ने जो कुछ बचा था उसे उबारने की कोशिश की, और अनगिनत मासूम अब बेसहारा हैं।

कलिंग को कुचल दिया गया, और जैसे ही उनके आदमियों ने उनके महान विजय सम्राट की प्रशंसा की, अशोक ने खुद से सोचा “यदि यह जीत है, तो यह हार क्या है” मुझे अगले एपिसोड में शामिल करें जहां हम अशोक को उस आदमी में बदल देंगे, जिसे ओर्सन वेल्स ने अकेले दावा किया था इतिहास में एक स्टार की तरह है और जांच करें कि क्या यह सच है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action