Sourbh Doke

Drama Tragedy

4.2  

Sourbh Doke

Drama Tragedy

सच

सच

2 mins
167


पत्नी :-आज तुम फिर से लेट आये हो।

पति :- मैंने कहा था तुम्हें ऑफिस में काम हैं, मुझे वक़्त लगेगा तुम खाना खाना खाके सो जाओ मेरा इंतज़ार मत करो।

पत्नी :- ऐसा क्या काम है कि तुम्हें रोज़ इतना लेट होता है.? हमारी शादी को एक साल हो गया और इस एक साल में हमने एक पल भी साथ नहीं गुज़ारा। तुम हमेशा मुझसे दूर भागते रहे हो..क्यों?.. तुमने ख़ुद मुझे शादी के लिए प्रपोज़ किया था। आज मुझे सच जानना हैं बस।

पति :- हाँ.. मैं भी तंग आ गया हूँ ये नाटक करके। सच्चाई सुनने की ताकत है तुम्हें तो सुनो, मैं तुमसे कभी शादी नहीं करना चाहता था। मैं और तुम्हारी बहन एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं।

पत्नी :- क्या? .... तो तुमने मुझसे शादी क्यों कि, तभी क्यों नहीं बताया? 

पति :- मैंने और नेहा ने ये तय कर लिया था की जैसे ही मुझे अच्छी नौकरी लगेगी मैं अंकल के पास जाकर उसका हाथ माँग लूँगा। ये बात उस वक्त कि है जब तुम्हारे पिताजी कि हेल्थ ठीक नहीं थीं।

वो दिन आज भी याद है।

मुझे एक अच्छी कंपनी मैं जॉब लग गयी थी। मैं और नेहा बहुत खुश थे और हमने पिताजी को दोनों खुश खबरियाँ देना का तय किया। लेकिन ज़िंदगी को कुछ और ही मंज़ूर था।

नेहा को घर से तुम्हारा फ़ोन आया कि पिताजी को अटैक आया हैं। हम दोनों हॉस्पिटल मैं आ गए .. डॉक्टर ने कहा की पिताजी कि हालत गंभीर हैं.. वो बच नहीं सकते। उन्होंने मुझे अंदर बुला कर कहा कि बेटा ये मेरी आखिरी ख़्वाहिश हैं कि तुम मेरी बेटी सी शादी करो। मैं कहने ही वाला था की उन्होंने कहा मेरी बड़ी बेटी से यानि तुमसे।

आज तक उन्होंने कुछ भी नहीं मांगा सिर्फ दिया.. पर जाते जाते मेरी ज़िन्दगी कि आरज़ू ही माँग ली।

पत्नी :- तो तुमने उन्हें बताया क्यों नहीं? 

पति :- क्या बताता? मेरे पिताजी गुज़र जाने के बाद .. उन्होंने मुझे अपने बच्चे कि तरह बड़ा किया। कभी किस चीज़ कि कमी नहीं महसूस होने दी और आज उन्होंने मुझसे जाते वक्त एक चीज़ मांगी तो क्या मना करता?... इतना छोटा दिल नहीं है मेरा।

पत्नी :- तो तुमने मुझे क्यों नहीं बताया? 

पति :- नेहा ने बताने से मना किया था। लेकिन बस आज मैं तुम्हें सब सच बता दूँगा, पता है तुम्हें पिताजी ने तुमसे शादी करने के लिये क्यों कहा?.. क्योंकि तुम कभी माँ नहीं बन सकती। उन्होंने कहा नेहा से कोई भी शादी कर सकता है.. लेकिन तुमसे कोई शादी नहीं करेगा और जब तक तुम हाँ नहीं करोगे मुझे चैन नहीं मिलेगा। 

"ये है हमारा सच" 

पत्नी :- ज़ोर ज़ोर से रोने लगी।


Rate this content
Log in

More hindi story from Sourbh Doke

Similar hindi story from Drama