CHANDRAYEE BHATTACHARYYA (Pathak)

Tragedy

2.5  

CHANDRAYEE BHATTACHARYYA (Pathak)

Tragedy

रिश्ता यह कैसा

रिश्ता यह कैसा

18 mins
589


    गाँव के वयोवृद्ध व्यक्तियों, सीमेंट द्वारा बनाया गया, एक गोल मंच पर, इकट्ठा होने लगे। 

इस गोलाकार मंच का निर्माण, गाँव के सबसे बड़ी पीपल के पेड़ के, तने को घेर कर किया गया था। जो गाँव के प्रवेश-द्वार के, ठीक सामने ही था।   


एक और बैलगाड़ी, शायद आखिरी, उसी गाँव के प्रवेश-द्वार की ओर, धीरे धीरे, जा रहा था। 

पूरे गाँव के मवेशी, सुरक्षित रूप से, अपने-अपने घर लौट आए। गोजातीय जानवरों के आवाजाही के कारण, हवा में घुली धूल के भँवर, फिर धीरे-धीरे जमा होने लगे। बहुत ही मंद मंद होने के बावजूद,‘जलती हुई लकड़ी की गंध’ से, पूरा माहौल, भर गया था।

उस आखिरी बैल-गाड़ी को, एक महिला, चला रही थी। जिनका नाम, हरप्रीत। जो वास्तव में, एक मेहनती महिला थी। उनके पति, गगनसिंह, लगभग-दो मीटर दूर, गाड़ी की ठीक पीछे पीछे, धीरे-धीरे चल रहे थे। वे दोनों, काफी-छोटे, भूमि-धारण-वाले, किसान। औसतन वे, अपने चालीसवें-वर्ष, में थे।

धन की देवी, उनके प्रति, बहुत उदार नहीं थीं, लेकिन वे खुश थीं।


अपनी नई साइकिल पर सवार हो कर, लगभग तेरह-साल का एक लड़का, विपरीत दिशा से, आ रहा था। पास से गुजरते समय, उसने ‘धन्ना’ के ठिकाने के बारे में, काफी चिल्ला कर, हरप्रीत से पूछा। धन्ना, हरप्रीत और गगनसिंह का दूसरा बेटा। साइकिल सवार लड़का धन्ना का घनिष्ट मित्र था। 

महिला ने जवाब दिया, "हम कैसे जान सकते हैं, बेटा? अभी, अभी, तो हम, खेतों से लौट रहे हैं। पर मुझे लगता है, शायद वह फुटबॉल खेलने के लिए स्कूल-ग्राउंड पर गया होगा।“ उन शब्दों को सुनते ही, लड़के ने अपनी नई साइकिल के पैडल को, जितनी तेजी से घूमा सकते, उतनी तेजी से घुमाया।


“हमारे पिंड (गाँव) का यह मुंडा (लड़का), बहुत चंचल है”, हरप्रीत ने आत्मभाषण किया, “परन्तु उम्र तो बस इतनी ही है। उसको तो अभी खेलना ही चाहिए। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, दुनिया की जिम्मेदारियों उसके कंधों पर, आ जाएगी।”

उनका अपना चेहरा, मन के भीतर हो रही, मजाकिया मुस्कान से चमक उठा।


देर शाम को, गगनसिंह का परिवार, अपने घर के आंगन में, खुले आसमान के नीचे, रात के खाने के लिए बैठा। उनका बड़ा बेटा, ‘मान’, सबसे कम बोलता था। उसने चुपचाप अपना खाना खत्म कर लिया। और अपनी माँ को इस बात की जानकारी दी। 

हरप्रीत ने इशारे से, संकेत के रूप में, अपना सिर हिलाया। जिसका मतलब था, "हाँ मेरे बेटे, आप छत पर अपनी पढ़ाई के लिए आगे बढ़ सकते हो।" 

मान धीरे-धीरे सीढ़ियों से, सीधे अपने घर की छत पर, चढ़ने लगे। एक हाथ में लालटेन, और दूसरे सामग्री को ले कर, जिसमें एक लंबी नोटबुक, कुछ किताबें और दूसरी हाथ से लटकी हुई पुरानी कालीन का एक टुकड़ा शामिल था। वह अपनी दसवीं कक्षा की, बोर्ड परीक्षा की, तैयारी कर रहा था। वह अपनी पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर था। उसके स्कूल के हेडमास्टर ने, गगनसिंह को उसका चिंता न करने का, आश्वासन देते हुए कहा था, “उसके पास सीखने की इच्छा है, उसे कोई नहीं रोक सकता। और वह अपना रास्ता, खुद ही खोज लेंगे।“


हरप्रीत ने गगनसिंह को याद दिलाया, "क्या आपको याद है, जब वह हमारे पिंड के प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहा था, तो वह अपने दोस्तों, सहपाठियों, और उनके परिवार के सदस्यों के बारे में, कैसे बिना-रुके बात करता रहता?"

- अरे हां, मैं कैसे भूल सकता हूं। और कई बार तो अत्यधिक उत्तेजना के कारण, वह हकलाने लगता था। उसके कुछ सहपाठी, उस पर हंसते थे। लेकिन उसने, उन मूर्खतापूर्ण टिप्पणियों पर, कभी परवाह नहीं किया।

- हरप्रीत मुस्कुरायी। और सारे बर्तनों को, एक दूसरों के ऊपर रखने लगा।

- उसे देखते हुए, धन्ना ने हरप्रीत को सुझाव दिया, “मम्मी, मुझे ये सब नलकूप के पास ले जाने दो। क्या अब आप ये सब साफ़ करने जा रहे हैं? मैं नलकूप के हैंडल को उतना दबाऊंगा, जितना आपको पानी की जरूरत है।"

- तुरंत, गगनसिंह ने अपनी गंभीर आवाज़ में फटकार लगाई, "देखिए हरप्रीत, आपका दूसरा मुंडा (पुत्र) बहुत चालाक होता जा रहा है। हमेशा वह, अपनी पढ़ाई से बाहर निकलने के लिए, किसी न किसी बहाना की, तलाश में रहता है। ” धन्ना की ओर मुँह करके, उन्होने कहा, “क्या तुमने अपना ‘होमवर्क’ पूरा कर लिया है? हमारे पिंड के स्कूल के मास्टरजी, दूसरे दिन मुझे बता रहे थे कि, धन्ना अपनी पढ़ाई में, अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं करता है। वह अपने बड़े भाई की तरह, बिल्कुल नहीं है। चलो, मुझे अपनी कॉपीबुक दिखाओ। मुझे देखने दो कि, तुमने क्या लिखा है।” 

- गगनसिंह की व्रुद्धा माँ ने तुरंत आपत्ति जताई, "अच्छा, क्या यह सही समय है, कॉपीबुक देखने का। हे भगवान, जैसे कि तुम उसकी शिक्षा के बारे में बहुत चिंतित हो। अभी कुछ समय के लिए रुको, क्योंकि अभी धन्ना अपनी माँ को नलकूप के पास इन बर्तनों को साफ करने में मदद करेगा।  

और फिर वह बड़बड़ाना जारी रखती है, “मान अपनी तरह का है। दो भाई की तुलना करने का कोई मतलब नहीं है। यह मुंडा भी अच्छी तरह से विकसित होगा, और तुम देखना कि भगवान ने उसके लिए भी, कुछ विशेष काम की योजना ज़रूर किया है।” 

धन्ना को पूरा यकीन था कि, अब आगे उसे कोई रोक नहीं पाएगा। क्योंकि, सर्वोच्च अधिकारी ने, हरी झंडी जो दे दी। इस तरह, खुशी-खुशी ट्यूब-वेल के लंबे और भारी हैंडल को, वह दबाने लगा।


छोटे से लड़के का दुबला-पतला शरीर, ट्यूब-वेल के लंबे हैंडल के साथ साथ, ऊपर उठ जाता था। क्योंकि, वह दबाव छोड़ते ही, दुबला-पतला हल्का शरीर, हैंडल के साथ साथ, ऊपर उठ जाता। अपने दुबले कद के बावजूद, उसने बोरिंग के गहरे से, पर्याप्त पानी पाने के लिए, अपने अजेय दृढ़ संकल्प द्वारा, हैंडल को बार बार दबाया और छोड़ा। 

इस तरह, गगनसिंह का छोटा परिवार, खुशी से रहता था।

कुछ महीने बीत गए।

...  ...   ... 

एक साधारण शाम। मान और उसके माता-पिता, पास के स्वास्थ्य केंद्र के रास्ते पर थे। हरप्रीत और गगनसिंह का सुखी-संपन्न परिवार, अब पहले जैसा, खुशहाल नहीं रहे। उन्हें पहली बार, सबसे कठिन वास्तविकता का सामना करना पड़ा। 


यह दादी ही थी, जिन्होंने मान के व्यवहार में, उल्लेखनीय परिवर्तन के तरफ ध्यान दिया। अपने नवगठित मित्रों के माध्यम से, मान अनजाने में ड्रग्स के जाल में फँस गया। अज्ञानता के कारण उन्होंने इस चमत्कारी चूर्ण का प्रयोग किया। इसके उपयोग का पहला अनुभव, और उसके बाद का प्रभाव, सिर्फ परमानंद था। और बाद में रहस्यमय तरीके से, उसकी एकाग्रता, एक अतुलनीय स्तर तक, बढ़ गया। जिसे उसने पहले कभी महसूस ही नहीं किया था।

उसने एक प्रकार की, जादुई शक्तियों को, महसूस किया। पिछले डेढ़ महीने के हर विवरण को, उसने अपनी प्रिय मित्र, दादी के साथ साझा किया।

एक दिन स्कूल में एक खास कार्यक्रम था। जिसमें एक नुक्कड़ नाटक, उसकी आँखें खोल दीं। उसी शाम उसने अपने सबसे करीबी दोस्त, दादी को सब कुछ बताया। 


मेडिकल सेंटर से लौटते समय, हरप्रीत ने गगनसिंह के उदास चेहरे की, एवं आँखों के चारों ओर गहरे काले घेरे को देखे। उन्होने अपने जीवनसाथी को सांत्वना दी, "क्या आप उन सभी परिवारों से नहीं मिले? वे भी तो वर्तमान वास्तविकता की चुनौती का, सामना कर रहे हैं न?"

गगनसिंह चुप रहे।

हरप्रीत ने और सांत्वना दी, “हिम्मत मत हारिए। इस बात को विचार करके ईश्वर को बहुत-बहुत धन्यवाद कीजिए। मान ने दादी को काफी पहले ही, सूचित कर दिया। बहुत देर नहीं हुई है। और डॉक्टर साहब ने भी तो हमें यह बताया, कि बहुत देर नहीं हुई है। "


- गगनसिंह ने असहाय होकर ताकते रहे और कहा, "हरप्रीत, जीवन किस तरह अप्रत्याशित है। यह तुम्हारी मुट्ठी के भीतर रेत के दाने पकड़ने कि अनुरूप है। तुम ढीले नहीं कर सकते, और न ही तुम, कस सकते हैं। हे भगवान ! यह हमारे लिए किस तरह की परीक्षा है।”


- गगनसिंह के पीले और क्षीण होते, चेहरे को देखकर, हरप्रीत ने उन्हे शांत किया, “मान के पापा, हमने अपना मुंडा को खो नहीं दिया है। देखना, कुछ महीनों के भीतर, हमारा मुंडा, पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। अभी उसकी शिक्षा को आप भूल जाओ। मैं तो पढ़ाई लिखाई की अभी बिल्कुल परवाह नहीं करती। देखो, ‘जीवन’ हर चीज से ज्यादा कीमती है। 

वह अभी खेतों में आपकी सहायता करेगा। क्या आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं सोचते थे, जो खेतों में आपकी सहायता करेगा? हमारी अल्प आय, हमें खुश रखने में, कभी रोक नहीं पाएगी।”


दादी ने उनका घर वापस आने पर स्वागत किया।

देर शाम को गगनसिंह के परिवार ने अपने घर के ही आंगन में, रात का भोजन, खुले आसमान के नीचे किया। आज शाम धन्ना, पानी खींचने, और अपनी माँ की मदद करने के लिए, नलकूप के हैंडल को दबाने के लिए, बहुत उत्साहित नहीं था। क्योंकि, पूरे दिन, वह घर के करीब ही रहा। और रुक-रुक कर, वह दादी से पूछता था कि, उसका भाई और उसके माता-पिता वापस आ गए हैं या नहीं। इन दिनों, माँ ज्यादातर समय, अपने बड़े भाई मान के साथ ही रहती थी। आज शाम गगनसिंह ने, अपनी माँ को, नलकूप के पानी से बर्तन साफ़ करने में मदद की। 


देर शाम का वक्त था। ‘पूर्णिमा’ स्वर्णिम परिवेश से सजी थी। हरप्रीत के निरंतर अनुरोधों के तहत, गगनसिंह अपने दोस्तों और परिचितों से मिलने के लिए, अपने घर से कुछ समय के लिए बाहर निकले। यह एक तरह के ताज़गी, गाँव के पुरुषों के लिए। वह जानती थी कि युवावस्था में गगनसिंह, अपने साथियों के बीच, बहुत लोकप्रिय था। वह शायद अपने गाँव का, सबसे अच्छा ढोलवादक था, जिसे गाँव के कई लोग, भांगड़ा समारोह के दौरान, खूब याद करते थे।

उस शाम गगनसिंह के परिचितों में से एक ने, अपने एक रिश्तेदार, तरनसिंह के परिवार की सच्ची कहानी साझा की। उनके बेटे को विदेश में रहने वाले एक दंपति ने गोद लिया था। तरनसिंह के दो बेटे और दो बेटियाँ थीं। जब तक दो बेटियों की शादी हुई, तब तक परिवार में संपत्ति बहुत कम बची थी। कृषि भूमि से होने वाली आय भी बहुत अधिक नहीं थी। इस प्रकार, तरनसिंह और उनकी पत्नी ने, वह आश्चर्यजनक सौदा स्वीकार कर लिया। यद्यपि, उन्हें कुछ अर्जित नकदी देना पड़ा, लेकिन उनके मुंडा का भावी जीवन तो यूरोप में ‘सेट’ हो जायेगा।

- गगनसिंह ने पूछा, "क्या यह लंदन कि बात है?"

- उनके परिचित ने जवाब दिया, "नहीं, यह फ्रांस का पेरिस शहर कि बात है।"

- गगनसिंह यूरोप के शहरों से बहुत परिचित नहीं था। उनके एक मित्र के परिवार से उन्हें, लंदन के बारे में, पता चला। यह शहर, टेम्स नदी के तट पर है, और बकिंहम महल, वेस्टमिनिस्टर एबे, बिग-बेन आदि हैं। उन्हें अन्य स्रोतों से यह भी पता चला कि, उनके ही राज्य के कई लोग, वहां बस गए। बहुत मेहनत करके वह बहुत अच्छा कमाई करते है, इंडिया से बहुत ज्यादा।

...  ...   ... 

‘पुनर्वास-केंद्र’ के डॉक्टर साहब को, यह जानकर बहुत खुशी हुई कि, मान और उनके परिवार के सदस्यों ने, समय का बहुत पाबंद हो कर, सभी निर्देशों का, पालन किया। उन्होंने हरप्रीत को, बेटे की शीघ्र स्वास्थ्य अच्छा होने का आश्वासन दिया।

“और कुछ समय के बाद, वह अपनी शिक्षा भी, जारी रख सकेगा”, डॉक्टर साहब ने गगनसिंह से कहा।   

एक लंबे समय के बाद गगनसिंह ने अपने चेहरे पर मुस्कुराहट पाई, अलबत्ता एक पल के लिए ही सही, लेकिन हरप्रीत के लिए यह मात्र, रमणीय नहीं, बल्कि दिव्य था।

...  ...   ...  

अगले दिन खेत में उन्होंने, हरप्रीत के साथ, यह ‘बच्चे को गोद लेने का’ किस्सा साझा किया। तब वे दोनो छाया में, ढका हुआ एक ट्रैक्टर के पास, बैठा था। जब वे चाय और कुछ हल्का नाश्ता खा रहे थे।

मान ने अपने पिता के साथ लगभग एक घंटे तक काम किया। बाद में, पास के एक पेड़ की छाया के नीचे लेट गया। 


- ‘गोद लेने वाला’ किस्सा सुनकर, उनके चेहरे पर विस्मय के भाव के साथ हरप्रीत ने अपने पति से पूछा, "उह मुंडा किन्ने सालं दा सी?"

- "वह तेरह सालं दा सी।" गगनसिंह ने अवगत कराया।

- "हे भगवान, उसकी देखभाल करो, कितनी छोटी-सी जान।"  हरप्रीत ने बहुत जोर से कहा। “ईसदा मतलब, वह मुंडा हमारे धन्ना की तरह है। हे भगवान! माता-पिता ऐसा कैसे कर सकते हैं?” हरप्रीत आगे बड़बड़ाता रहा।

- गगनसिंह चुप रहे, लेकिन उन भावनात्मक विचारों ने उनके विवेक को पूरी तरह चकनाचूर कर दिया। आजकल क्या क्या हो रहा है, नशे की चीजों की हालिया राक्षसी-आक्रामकता, नैतिक-मूल्यों की हानि, संयुक्त-परिवार के बंधन का विघटन, अवांछित पश्चिमी रीति-रिवाजों का आगमन, इन सभी में सामाजिक-राजनीतिक माहौल में बदलाव, और उनके बहुत ही परिचित परिवेश के भीतर, कई और धीमे लेकिन अभूतपूर्व परिवर्तन हो रहे थे।

वह सोचने लगे ... “इस पथ पर, हम कहां जा रहे हैं? तरनसिंह की तरह, क्या मुझे भी, विदेशी भूमि में रहने वाले किसी व्यक्ति की तलाश करनी चाहिए, जो मेरे दूसरे बेटे को अपनाने के लिए सहमत हो। और हम अपने बेटे के लिए बेहतर भविष्य सुरक्षित कर सके। क्या हरप्रीत इतनी छोटे बच्चे के साथ छोड़ ने के लिए सहमत होंगे?” ...  

- गगनसिंह अपनी विचारों में खो गया था।

हरप्रीत उसे हाथ और चेहरा धोने के लिए बुलायी।

तब तक, हरप्रीत ने पहले से ही खेत में शेष काम करना शुरू कर दिया था।

...   ...   ... 

कुछ साल बीत गए।

...  ...  ... 

मान तब तक पूरी तरह से ठीक है। उन्होंने सामाजिक कार्यों में कुछ पाठ्यक्रम का अध्ययन किया। और तब वह एक अंतरराष्ट्रीय एन-जी-ओ के साथ काम कर रहे थे।

अपने स्कूल की अंतिम परीक्षा पूरी करने के बाद, धन्ना ने कुछ तकनीकी प्रशिक्षण लिया था। और उसके बाद वह अपने दैनिक काम में माता-पिता की सहायता कर रहा था।

और फिर, हरप्रीत ने रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच, अपने बड़े बेटे के लिए, एक भावी दुल्हन,एक कुड़ी (लड़की) के बारे में पूछताछ करना शुरू कर दिया। क्योंकि उन्हे महसूस हुआ, कि उसके बेटे ने विवाह योग्य आयु प्राप्त कर ली है।

इसी सिलसिले में एक दोपहर वह एक परिवार के साथ मिले।

प्रसंगवश उन्होंने पाया, कि उस लड़की की माँ, तरनसिंह की करीबी रिश्तेदार। उन्होंने विदेशी दम्पति के गोद लेने का किस्सा याद किया। और वहाँ, हरप्रीत को पता चला कि, शुरू में, पहले छह महीने तक, माता-पिता को अपने बेटे के बारे में, कुछ संदेश मिलता था, लेकिन बाद में, वे किसी से संपर्क नहीं कर सके।

लगभग दस महीनों के बाद, उन्हें किसी ने चेतावनी दी थी कि, उन्हें अपने बेटे के साथ संपर्क करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि उनका बेटा मुश्किल में पड़ जाएगा। यह उसके लिए काफी हृदयविदारक था।

बोलते बोलते आँसू की बूंदें उसके गाल सहलाए।

...  ...   ... 

तरनसिंह के बड़े बेटे, जीतसिंह, परिवार के अन्य सभी सदस्यों के साथ कभी-कभी अशिष्ट व्यवहार करते थे। उसके मित्र मंडली में अधिकांश युवा अपने माता-पिता के 'केवल-एक-पुत्र' थे। वह हमेशा अपने अमीर दोस्तों की तरह आधुनिक जीवन की नवीनतम सुविधाओं का आनंद लेना चाहते थे। कई बार वह अपनी पसंद के चीजें और मनोरंजन को पूरा करने लिए परिवार के धन का भी गबन कर रहा था। मानो, वह दूसरों के बारे में, बिल्कुल नहीं सोचता था।


यह तरणसिंह की बड़ी बेटी, माया थी, जिसे पहली बार शक हुआ। उसने अपनी माँ से दबी हुई आवाज़ में सवाल किया, “क्यों जीत अपने छोटे भाई के दत्तक-प्रकरण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए मुख्य भूमिका में थी? माँ, आप कृपया मेरे शब्दों पर ध्यान दें, वह अपने छोटे भाई की संपत्ति-हिस्सेदारी भी प्राप्त करना चाहता है।

माँ ने सोचा, हां, मुझे भी लगता है, यह मेरे सबसे बड़ा बेटा जीत ही था, जिसने उस गोद लेनेवाला पूरी प्रक्रिया के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

माया ने फिर से दबी हुई आवाज़ में अपनी माँ से कहा, “भगवान जाने, अपने छोटे भाई को घर से बहुत दूर करने का उसका उलटा मकसद हो सकता है, ताकि उसका छोटे भाई संपत्तियों के कानूनी अधिकारों का दावा न कर सके। उसका अहंकार उसके रवैये को दर्शाता है। क्या हम सभी नहीं जानते हैं कि अतीत में कभी-कभी उसकी माँगें अस्वीकार्य और असह्य हुआ करता था? ”

माँ एक भी शब्द नहीं बोल सकी। वह बस बैठ गयी। वह केवल चुप रही। उसकी थकी हुई आँखों ने सब कुछ रिक्तता से देखती थी।


कुछ दिनों बाद जीतसिंह और उनके एक मित्र एक वकील से बात कर रहे थे। इस घटना ने तरनसिंह के संदेह को भी बढ़ा दिया।

तरनसिंह की पत्नी ने अपने पति से पूछा, "क्या आपको याद नहीं है, यह जीत ही था जिसने हमें सूचित किया कि विदेश से किसी ने हमें चेतावनी दी थी कि हमारे बच्चे से संपर्क न करें अन्यथा हमारा बेटा मुसीबत में पड़ जाएगा।"

...   ...    .... 

एक सर्दियों की शाम को, गगनसिंह का परिवार अपने घर के उसी आंगन में, खुले आसमान के नीचे, रात के खाने की तैयारी कर रहा था। घर के इस भाग का परिवेश कमोबेश वैसा ही रहा, सिवाय एक अमरूद के पौधे को दक्षिण-पूर्व कोने में दादी द्वारा रोपा गया था। गगनसिंह नियमित रूप से माउथवॉश (मुख धावन) के रूप में इसकी पत्तियों का उपयोग करते थे।

भोजन करते समय वे सब बातचीत करने लगे। मान ने तरनसिंह के छोटे बेटे के बारे में हालिया अ‌पडेट सुनाया, जिसे फ्रांस में रहने वाले एक दंपति ने अपनाया था। उन्हें वे संगठन, जिसमें वह काम कर रहे थे, उसके विदेशी कार्यालय से, कुछ समाचार प्राप्त हुए।


- बेटे ने हरप्रीत को सूचित किया, "मम्मी, केवल तरनसिंह जी के छोटे मुंडा नहीं, कुछ और नाबालिगों का वास्तव में फ्रांस में तस्करी हो रहे है। भारत से इंसानों की तस्करी करने वाला एक गिरोह है। यह अवैध है, और अधिकारियों ने इस कृत्य को मानव-तस्करी करार दिया है। "

- पूरी तरह से जिज्ञासु अभिव्यक्ति के साथ उन्हने कहा, “मनुष्यों को चीजों या वस्तुओ की तरह तस्करी करते है! हाय रब्बा, इस पृथ्वी पर, वे ऐसा क्यों करते हैं!"

- मान ने कहा, "बेशक, इसके भी कारण हैं, मैं आपको बाद में बताऊंगा। "

- "लेकिन, बेटे, वे ऐसा क्यों करते हैं?" माँ अपनी जिज्ञासा पर लगाम नहीं लगा सकती थी।

- बेटे ने समझाया, "मम्मी हमारे देश में मानव-तस्करी करनेवाले एजेंट हैं, वे माता-पिता से संपर्क करते हैं, और उन्हें समझाते हैं कि, वे अपने बच्चों को, बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए, कोई सम्पन्न विदेश में भेजें, लाइफ ‘सेट’ हो जाएगा।"

- ये शब्द सुनकर, गगनसिंह को अपनी पेट और कमर में, तेज दर्द महसूस हुआ, जो भीतर ही भीतर आग की तरह सुलगता रहा, और बाद में, उसकी छाती तक फैल गया। वे चुप रहे। एकदम चुप। वह दूसरों के साथ, एक शब्द भी साझा नहीं कर पा रहे थे।

- यह देखते हुए हरप्रीत ने पूछा, "तुम क्यों नहीं खा रहे हो?

 की तुसीं ठीक महसूस कर रहे हो? "

- "हां मैं खा रहा हूं। पर आज, मुझे लगता है कि मैं ठीक महसूस नहीं कर रहा हूं। ”

- "क्या आप ये सब सुनकर परेशान हैं?" हरप्रीत ने पूछा, वह अपने पति के नरम स्वभाव के बारे में अच्छी तरह जानती है।

- उसने अपने थके हुए और असहाय सिर को हिलाया, जिसका अर्थ था "हां मुझे ऐसा ही लगता है।"

- आप परेशान न हो, और फिर हरप्रीत ने बेटे को पूछा, “तो बेटे, माता-पिता अपने छोटे से बच्चों को, बेहतर भविष्य के लिए, तस्करों को सौंप देते हैं? हाय रब्बा, इसमें कोई शक नहीं है कि, यह पूरी तरह से कलयुग है।“

- हां मम्मी, इन नाबालिगों का बचपन बस गुमनामी में खो जाता है। इन परित्यक्त नाबालिगों को, अनाथों के रूप में, माना जाता है। और वहां के अच्छे नेक दिल लोगों द्वारा परवरिश किया जाता है। जब ये नाबालिग 18 साल की उम्र में वयस्कता तक पहुंचते हैं, तो वे उस देश की नागरिकता के लिए, आवेदन करते हैं। उस देश में यह नियम है।


रात के खाने के बाद, गगनसिंह ने धन्ना को रस्सी-जाल वाला चारपाई को उठाकर ले जाने में मदद करने के लिए कहा। ऐसा करते हुए जब ‘बेटा’ करीब आया, गगनसिंह ने उसे बहुत मजबूती से, गले लगा लिया। आश्चर्य के साथ, धन्ना ने, अपने पिता के चेहरे को देखा। चेहरे पर एक मासूम मुस्कान के साथ, पिता ने कहा, "पुत्तर (बेटे) देख, देख, तू इतने बड़े हो गए, फिर भी मैं तुझे उठा सकता हूं। है न?"


उसके दिल के जड़ में, वह बिल्कुल संतुष्ट महसूस कर रहे थे। केवल एक ही चीज जो वह तब सोच सकते थे, और इस के लिए, वह सर्वशक्तिमान ईश्वर को धन्यवाद दे रहे थे।

रस्सी-जाल वाला चारपाई पर पुनः विचार करते हुए, वह अपनी मन ही मन बड़बड़ाया, "हे भगवान,आपका लाख लाख शुक्र है, मेरा छोटा बेटा हमेशा के लिए खो नहीं गया, मेरा बड़ा बेटा एक शातिर जाल में फंस गया था ज़रुर, लेकिन ‘रब करे’ (ईश्वर के आशीर्वाद से), मैं अवैध बाल तस्करी की खरीद के जाल में नहीं फंसा। भगवान तेरा लाख लाख शुक्र है। वाहिगुरु तेरा लाख लाख शुक्र है। ”

...    ...    ... 

एक और शाम में, जब चंद लोग अपने घर से कुछ समय के लिए बाहर इकट्ठा हुए, दोस्तों और परिचितों से मिलने के लिए, तरनसिंह ने अपने दोस्त गगनसिंह के साथ अपनी आपबीती साझा की। एक के बाद एक उन्होंने हर एक घटना को सुनाया, जिससे उनके परिवार में संदेह बढ़ गया था।

सुन कर गगनसिंह पूरी तरह से चकरा गया। फिर भी, उसने अपने दोस्त को शांत किया और उसे सांत्वना दी, “मेरे दोस्त, उम्मीद मत खोना। मैं अपने बेटे, ’मान’ से आपके छोटे बेटे के बारे में उसके विदेशी कार्यालय के परिचितों से पूछताछ करने का अनुरोध करता हूं। देखना सब ठीक हो जाएगा।” 

एक सुबह यकायक कुछ लोग पुलिसकर्मियों के साथ तरणसिंह के घर में आए। पुलिसकर्मियों को देखते ही उन्होंने अनुमान लगाया कि शायद जीतसिंह ने अभी तक परिवार की पूरी जमीन का अधिग्रहण करने के लिए किसी न किसी कानूनी कार्यवाही किया होगा। वे यह कहते हुए रोने लगे कि इस वृद्धावस्था में अगर जीतसिंह जबरन सब कुछ छीन लेंगे तो वे कहां जाएंगे।

कुछ समय बाद मान वहां आया और उसने तरणसिंह के साथ कुछ लोगों का परिचय कराया। पुलिसकर्मियों को तरणसिंह के अपने छोटे-बेटे के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं बताई गईं और पुलिसकर्मि ने तरणसिंह के बच्चे की एक अच्छी तस्वीर भी मांगी।  


लगभग एक हफ्ते के बाद मान अपनी माँ के साथ तरणसिंह के घर आया।

उसने कहा, "तरणसिंह जी, मैं यह कह सकता हूं कि भगवान की कृपा से, आपका छोटा बच्चा सुरक्षित है क्योंकि हमें उस देश से लापता या हताहत होने की कोई खबर नहीं मिली है। जो भी थोड़ी सी जानकारी मैंने इकट्ठी की है, उनमें से, मैं यह निष्कर्ष निकाल सकता हूं कि, कई अन्य बच्चों की तरह, आपके बेटे को भी पेरिस में कोई भी एक धर्मार्थ संगठन या आश्रम या गुरुद्वारा की गली में छोड़ दिया गया होगा, हो सकता है कि, वह 'युगल' जो अपने बच्चे को गोद लिया, ओह! माफ़ी चाहता हूं, नहीं नहीं, अगर मैं सही तरीके से कहूं, वास्तव में वह तो 'आरोपी-युगल',जो बच्चे को छोड़ कर खुद छुप जाते है। बाद में उन संगठनों के कोई न कोई दयालु व्यक्ति बच्चे का देखभाल करता है।"

उस देश की पुलिस अब वे सब कुख्यात 'गोद लेनेवाले युगलों' की तलाश कर रहे है। जीतसिंह बाहर से अपनी चमकदार नई मोटरसाइकिल में आया। वह अपना मोटर बाइक पार्किंग किया। और घर के अंदर प्रवेश कि, वह आते ही महंगे इत्र का सुगंध फैल गया। 

मान ने मुस्कुराते हुए उसे अभिवादन किया। और कहा, "मैंने एक अच्छे वकील से अनुरोध किया है, वह आपके दोस्त को सरकारी कार्यालय से दस्तावेज़ प्राप्त करने में मदद करेगा।

तरणसिंह आहिस्ता कुछ कदम आगे बढ़ा और शांति से, अपने बेटे, जीतसिंह से पूछा, "बेटा क्या तुम पिछले हफ्ते अपने दोस्त के काम के लिए वकील से मिले थे ?


बेटा शांति से जवाब दिया, " जी हाँ "

.... ...  


 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy