Amarjeet Kumar

Inspirational

3  

Amarjeet Kumar

Inspirational

पपीता वाले युवा किसान मित्र

पपीता वाले युवा किसान मित्र

1 min
157


    इस वर्ष मैंने अपने जीवन मे प्रथम बार एक किसान के काम को अपने चार मित्र के साथ मिलकर किया । हम ने पपीता के खेती की शुरुआत की ।सबसे पहले तो दो स्थान का चयन किया गया एवं उसकी जुताई की गई । एक डेढ़ कठठा तथा दुसरा आधा कठठा की जमीन है। अगले सुबह पौधे की नर्सरी से खरीदे गए । शाम को पौधे लगाए गए । फिर लगभग दो दिन तक लगातार बारिश हुई , तो पौधे को नुकसान पहुंचा , लेकिन लगभग एक सौ पौधे सही से लग गया । फिर वृद्धि के लिए खाद व सुखा गोबर दिया गया । इसके कुछ दिन बाद ही दुसरे जमीन पर पार्टी के लिए आठ-दस पौधे उखाड़कर हटा दिया गया । फिर अगले दिन सुबह मे और आठ पौधे को उखाड़कर के बड़े जमीन पर लगाया गया ,जिससे झगड़े के कारण दो दोस्त अलग हो गए । इसके बाद पौधे को 3:2 के अनुपात मे विभक्त कर दिए गए । इसी बीच पौष्टिक तत्व तीन दोस्त के पौधे मे दिए गए और फिर दवा को जड़ मे दी गई और दो हफ्ते बाद दवा का छिड़काव किया गया । फिर खाली स्थान पर बैगन, मिर्च, पालक, साग, मूली,खीरा , कद्दू और गोभी उसमे इस लाॅकडाउन के दौरान लगाए । अब पपीता के पौधे मे फूल देने की शुरुआत हुई है और कल फिर लड़ाई बैगन तोड़ने की बात से हुई । इस लाॅकडाउन के दौरान हम सब ने खेती व किसान के काम को सीखने का प्रयास किया है । यह लाॅकडाउन हमारे लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर लेकर आया, जिससे हम सब आत्मनिर्भर बन सके।

                        


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational